Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

J&K Election Result 2024: क्या BJP की अयोध्या हार के जख्म को भर पाएगा माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद?

Vaishno Devi Vidhan Sabha Seat: भाजपा के लिए जम्मू-कश्मीर के श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट काफी महत्वपूर्ण मानी जी रही है. ऐसा इसलिए, क्योंकि इसके पहले भाजपा  अयोध्या और बद्रीनाथ सीट हार गई था. यही कारण है कि सबकी नजर जम्मू-कश्मीर के इस सीट पर है. 

J&K Election Result 2024: क्या BJP की अयोध्या हार के जख्म को �भर पाएगा माता वैष्णो देवी का आशीर्वाद?
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Jammu Kashmir Assembly Election 2024: जम्मू-कश्मीर के श्री माता वैष्णो देवी विधानसभा सीट पर इस बार का चुनावी मुकाबला दिलचस्प है. हाल के रुझानों में BJP के उम्मीदवार बलदेव राज शर्मा ने शुरुआती बढ़त बना ली है. 6 राउंड की गिनती के बाद बलदेव राज शर्मा 2381 वोटों से आगे चल रहे हैं. हालांकि, इस सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार जुगल किशोर ने उनको कड़ी टक्कर दी है, जिससे चुनाव त्रिकोणीय मुकाबले की ओर बढ़ता दिख रहा है. इस मुकाबले में तीसरे नंबर पर कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह हैं.

यह सीट है  हिंदू धर्म के आस्था का केंद्र
श्री माता वैष्णो देवी सीट का चुनाव BJP के लिए जरूरी माना जा रहा है, खासकर तब जब लोकसभा चुनाव 2024 में अयोध्या सीट पर हार के बाद पार्टी को एक बड़ी चुनौती का सामना करना पड़ा. इसी बीच, जम्मू-कश्मीर की इस सीट पर संभावित जीत भाजपा को कुछ राहत देने वाली साबित हो सकती है. चुनावी विश्लेषकों का मानना है कि यह सीट बीजेपी के लिए एक प्रतिष्ठा की लड़ाई है, क्योंकि यह क्षेत्र हिंदू धर्म के आस्था का केंद्र माना जाता है.


ये भी पढ़ें- एस जयशंकर के दौरे से पहले पाकिस्तान ने कही ये बड़ी बात, SCO शिखर सम्मेलन पर इस संभावना से किया इनकार


कौन जीतेगा इस सीट पर 
श्री माता वैष्णो देवी सीट पर कुल 8 उम्मीदवार मैदान में थे. इसमें BJP के बलदेव राज शर्मा, जम्मू-कश्मीर पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) और कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह के प्रताप कृष्ण शर्मा शामिल हैं. इसके अलावा 4 निर्दलीय उम्मीदवारों ने भी इस सीट पर अपनी दावेदारी पेश की, बंशी लाल, जिनमें जुगल किशोर, राक कुमार, और शाम सिंह का नाम शामिल है. अब सबकी नजरें इस बात पर टिकी हैं कि क्या बलदेव राज शर्मा अपनी बढ़त को बनाए रखते हुए BJP को इस सीट पर जीत दिला पाएंगे, या निर्दलीय जुगल किशोर और कांग्रेस के भूपेंद्र सिंह के बीच कड़ा मुकाबला इस चुनावी गणित को बदल देगा. इस सीट का अंतिम परिणाम बीजेपी के लिए कितना मायने रखता है, यह देखने लायक होगा, खासकर जब अयोध्या और बद्रीनाथ जैसी महत्वपूर्ण सीटों पर पार्टी को पहले हार का सामना करना पड़ा है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement