Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

J-K Elections: आतंकवाद और पत्थरबाजी को मुंहतोड़ जवाब, दूसरे चरण में 56% मतदान, इस सीट पर रिकॉर्ड वोटिंग

Jammu Kashmir Chunav 2024: जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिली.

Latest News
J-K Elections: आतंकवाद और पत्थरबाजी को मुंहतोड़ जवाब, दूसरे चरण में 56% मतदान, इस सीट पर रिकॉर्ड वोटिंग

Jammu Kashmir Chunav 2024

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

म्मू-कश्मीर विधानसभा चुनाव (Jammu Kashmir chunav 2024) के दूसरे चरण का मतदान बुधवार को समाप्त हो गया है. इस चरण में 56.05 प्रतिशत मतदान हुआ. जम्मू-कश्मीर के मुख्य निर्वाचन अधिकारी पीके पोले ने बताया कि 6 जिलों की 26 सीटों पर हुई वोटिंग शांतिपूर्ण रही. उन्होंने कहा कि यह प्रतिशत अनुमानित है क्योंकि हजरतबल और रियासी जैसे कुछ स्थानों पर मतदान अभी जारी है.

निर्वाचन अधिकारी ने कहा, 'बहस होने जैसी कुछ छिटपुट घटनाएं जरूर देखने को मिलीं, लेकिन वहां भी पुनर्मतदान की आवश्यकता नहीं है. कुल मिलाकर मतदान शांतिपूर्ण रहा.’ दूसरे चरण के दौरान विदेशी राजदूतों के 16 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने मतदान देखने के लिए घाटी का दौरा किया. आतंकवाद फैलने के बाद से यह शायद पहली बार है कि अंतरराष्ट्रीय पर्यवेक्षकों को जम्मू-कश्मीर में चुनाव के निरीक्षण की अनुमति दी गई.

दूसरे चरण में जिन छह जिलों में वोटिंग हुई उनमें श्रीनगर, बडगाम, राजौरी, पुंछ, गांदेरबल और रियासी शामिल था. बड़गाम जिले का सोइबुग क्षेत्र यूनाइटेड जिहाद काउंसिल और हिजबुल मुजाहिदीन के कुछ आतंकियों का गढ़ माना जाता है. जबकि श्रीनगर और कश्मीर घाटी में पत्थरबाजी की घटनाएं बहुत देखने को मिलती थीं. लेकिन यह चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से हुआ.

इस सीट पर हुआ 80% मतदान
पोले ने बताया कि जम्मू की कटरा विधानसभा सीट पर रिकॉर्ड 79.95 प्रतिशत वोटिंग हुई. वहीं रिहासी जिले में 74 प्रतिशत बंपर वोट पड़े. पुंछ जिले में 73.78 प्रतिशत, राजौरी में 69.85 प्रतिशत, बडगाम में 61.31 प्रतिशत, गांदेरबल में 62.63 प्रतिशत और श्रीनगर में 29.24% मतदान हुआ है.

शिक्षा और रोजगार के लिए वोट
जम्मू-कश्मीर चुनाव के दूसरे चरण में पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की ओर से जबरदस्त प्रतिक्रिया देखने को मिली. इन मतदाताओं ने केंद्र शासित प्रदेश में बेहतर रोजगार के अवसर, कौशल शिक्षा, विकास और सुशासन की आकांक्षा रखते हुए मतदान किया. राजौरी, पुंछ और रियासी जिलों के शहरी ही नहीं, बल्कि ग्रामीण इलाकों में भी बड़ी संख्या में पहली बार वोट डालने वाले मतदाता मतदान केंद्रों पर पहुंचे.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement