Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कर्नाटक में भी बनेगा राम मंदिर, सीएम बसवराज बोम्मई ने किया ऐलान, पढ़ें बजट की बड़ी बातें

Karnataka Ram Mandir: कर्नाटक के सीएम बसवराज बोम्मई ने ऐलान किया है कि अयोध्या की तरह ही कर्नाटक में भी राम मंदिर का निर्माण होगा.

कर्नाटक में भी बनेगा राम मंदिर, सीएम बसवराज बोम्मई ने किया ऐलान, पढ़ें बजट की बड़ी बातें

Basavraj Bommai

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक के विधानसभा चुनाव से पहले मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने अपना आखिरी बजट (Karnataka Budget 2023) पेश किया है. इस बजट में किसानों को कर्ज, महिलाओं के लिए श्रम शक्ति योजना और भू श्री योजना का ऐलान किया. इसके अलावा, बोम्मई ने चुनावी दांव खेलते हुए कहा कि जैसे अयोध्या में राम मंदिर (Ram Mandir) बन रहा है, वैसा ही राम मंदिर कर्नाटक में भी बनाया जाएगा. इसे चुनावों से जोड़कर देखा जा रहा है क्योंकि बीजेपी के नेता कई मौकों पर टीपू बनाम हिंदुत्व का राग अलाप चुके हैं.

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने वित्त मंत्री होने के नाते राज्य सरकार का बजट पेश करते हुए चुनावी साल में किसानों को लुभाने वाले कई ऐलान किए. उन्होंने किसानों को दिए जाने वाले ब्याज मुक्त अल्पकालिक लोन की सीमा तीन लाख रुपये से बढ़ाकर पांच लाख रुपये करने की घोषणा की. हालांकि, यह बढ़ोतरी अगले वित्त वर्ष से लागू होगी.

यह भी पढ़ें- स्वामी प्रसाद मौर्य का विरोध पड़ा भारी, कौन हैं सपा से निकाली गई ऋचा सिंह और रोली तिवारी मिश्रा? 

योगी आदित्यनाथ करेंगे राम मंदिर की अगुवाई
बसवराज बोम्मई ने कहा है, 'जिस तरह अयोध्या में राम मंदिर बन रहा है वैसा ही राम मंदिर कर्नाटक के रामनगर में बनाया जाएगा.' उन्होंने यह भी कहा था कि यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ मंदिर के लिए चिह्नित की जाने वाली जमीन का निरीक्षण करने के लिए जल्द ही कर्नाटक का दौरा करेंगे.

मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने कहा, 'इस साल 30 लाख से ज्यादा किसानों को 25,000 करोड़ रुपये का कर्ज बांटा जाएगा. सरकार ने 'किसान क्रेडिट कार्ड' धारकों को एक नई योजना 'भू श्री' के तहत वर्ष 2023-24 में 10,000 रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देने का फैसला किया है. इससे किसानों को जरूरत के समय बीज, खाद, कीटनाशक और अन्य कृषि सामग्री खरीदने में सुविधा होगी.'

यह भी पढ़ें- आयकर टीमें बीबीसी ऑफिस से निकलीं, तीन दिन में 60 घंटे चला सर्वे 

महिलाओं को DBT के जरिए मिलेंगे 500 रुपये
बोम्मई ने कहा कि इसके लिए राज्य सरकार 2,500 रुपये का योगदान देगी और नाबार्ड (राष्ट्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास बैंक) 7,500 रुपये देगा. उन्होंने कहा, 'इससे राज्य के करीब 50 लाख किसानों को लाभ होगा.' कर्नाटक में विधानसभा चुनाव इस साल अप्रैल-मई में होने की उम्मीद है. मुख्यमंत्री ने बजट में 'श्रम शक्ति' योजना की भी घोषणा की है, जिसके तहत भूमिहीन महिला खेतिहर मजदूरों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर के जरिए हर महीने 500 रुपये प्रति व्यक्ति की वित्तीय सहायता दी जाएगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement