Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में हजारों को मिला न्योता, आडवाणी और जोशी को नहीं, जानिए वजह

Ayodhya Ram Mandir: अयोध्या के राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए लाल कृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी से अनुरोध किया गया है कि वे न आएं.

राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में हजारों को मिला न्योता, आडवाणी और जोशी को नहीं, जानिए वजह

L K Advani and Murli Manohar Joshi

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के संस्थापक सदस्यों में रहे लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी अब पार्टी के मार्गदर्शक मंडल में हैं. राम मंदिर आंदोलन की अगुवाई करने वाले ये चेहरे 22 जनवरी को राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा में भी नहीं जाएंगे. एक तरफ हजारों लोगों को आमंत्रण पत्र देकर राम मंदिर के उद्घाटन में बुलाया जा रहा है. वहीं, मुरली मनोहर जोशी और लालकृष्ण आडवाणी से अपील की गई है कि वे 22 जनवरी को अयोध्या न आएं. अब बीजेपी से जुड़े पुराने कार्यकर्ता भी हैरान हैं कि आखिर इस आंदोलन के सबसे अग्रणी चेहरों को ही इस अहम आयोजन में क्यों नहीं बुलाया गया है.

रिपोर्ट के मुताबिक, श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने इन दोनों नेताओं को पत्र लिखकर प्राण प्रतिष्ठा समारोह में शामिल न होने का अनुरोध किया है. कहा जा रहा है कि दोनों की उम्र को ध्यान में रखते हुए उनसे यह अनुरोध किया गया और उन्होंने इसे स्वीकार भी कर लिया है. इस बारे में ट्रस्ट के सचिव चंपत राय ने कहा है, 'दोनों परिवार के बुजुर्ग हैं इसीलिए उनसे न आने के अनुरोध किया गया और उन्होंने इसे मान भी लिया है.'

यह भी पढ़ें- अरविंद केजरीवाल को ED ने फिर भेजा समन, 21 दिसंबर को होगी पूछताछ

15 जनवरी तक पूरी हो जाएंगी तैयारियां
चंपत राय ने बताया है कि 22 जनवरी को होने वाले प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए 15 जनवरी को तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी. प्राण प्रतिष्ठा की पूजा 16 जनवरी से शुरू होकर 22 -नवरी तक चलेगी. इसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत तमाम अतिथि और अन्य लोग शामिल होंगे. हालांकि, आडवाणी और जोशी इसमें शामिल नहीं होंगे. चंपत राय ने बताया कि आडवाणी अब 96 साल के हैं और मुरली मनोहर जोशी भी अगले महीने 90 साल के हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें- लोकसभा के बाद राज्यसभा से 45 सांसद निलंबित, एक दिन में 78 पर एक्शन

प्राण प्रतिष्ठा समारोह के बाद 24 जनवरी से 28 दिनों तक मंडल पूजा होगी. हालांकि, 23 जनवरी से ही आमलोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे. 22 जनवरी को होने वाले कार्यक्रम में तमाम साधु-संतों के साथ-साथ 2 हजार से ज्यादा लोगों को न्योता भेजा गया है. इसमें, दलाई लामा, अमिताभ बच्चन, मुकेश अंबानी, रजनीकांत, योगगुरु रामदेव जैसे लोगों को भी बुलाया गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement