Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कराची में जन्मे, संघ से जुड़े, निकाली राम रथ यात्रा और बने डिप्टी PM, जानिए Lal Krishna Advani का राजनीतिक सफर

बीजेपी (BJP) के दिग्गज लीडर और देश के पूर्व गृहमंत्री लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) की तबीयत खराब है. उन्हें बुधवार देर रात दिल्ली के एम्स अस्पताल में भर्ती कराया गया. चलिए लालकृष्ण आडवाणी के राजनैतिक सफर के बारे में जानते हैं.

Latest News
कराची में जन्मे, संघ से जुड़े, निकाली राम रथ यात्रा और बने डिप्टी PM, जानिए Lal Krishna Advani का राजनीतिक सफर

Lal Krishna Advani

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

भारतीय जनता पार्टी (BJP) के दिग्ग्ज और वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी (Lal Krishna Advani) को बुधवार देर रात दिल्ली एम्स में भर्ती कराया गया. बताया जा रहा है कि यूरोलॉजी विभाग के चिकित्सक उनका उपचार कर रहे हैं. हालांकि, उनकी बीमारी के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी अभी तक नहीं मिली है. भारत सरकार ने इसी साल लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया था. राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने उनके आवास पर जाकर भारत रत्न से सम्मानित किया था. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षामंत्री राजनाथ सिंह भी मौजूद रहे. 

शुरुआती जीवन
आठ नवंबर, 1927 को पाकिस्तान के कराची में लालकृष्ण आडवाणी का जन्म हुआ था. उनके पिता श्री के डी आडवाणी और मां ज्ञानी आडवाणी थीं. विभाजन के बाद भारत आए आडवाणी ने 25 फरवरी 1965 को कमला आडवाणी से विवाह किया. 

लालकृष्ण आडवाणी की शुरुआती शिक्षा लाहौर में ही हुई. बाद में भारत आकर उन्होंने मुम्बई के गवर्नमेंट लॉ कॉलेज से लॉ में ग्रेजुएशन किया. महात्मा गांधी के बाद वो दूसरे जननायक हैं, जिन्होंने हिन्दू आन्दोलन का नेतृत्व किया और पहली बार बीजेपी की सरकार बनावाई. 

14 साल की उम्र में RSS के साथ जुड़े
लालकृष्ण आडवाणी जब 14 साल के थे, तब ही राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) से जुड़ गए थे. साल 1944 में कराची के मॉडल हाई स्कूल में बतौर टीचर नौकरी करने लगे. इसके बाद जब देश आजाद हुआ तो उसके कुछ दिनों बाद ही उनका परिवार घर छोड़कर भारत आ गया.

राजनैतिक जीवन
साल 1951 में डॉक्टर श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने जनसंघ की स्थापना की. तब से लेकर सन 1957 तक लालकृष्ण आडवाणी पार्टी के सचिव रहे. साल 1973 से 1977 तक आडवाणी ने भारतीय जनसंघ के अध्यक्ष का दायित्व संभाला. साल 1980 में भारतीय जनता पार्टी की स्थापना के बाद से 1986 तक लालकृष्ण आडवाणी पार्टी के महासचिव रहे. इसके बाद 1986 से 1991 तक पार्टी के अध्यक्ष पद का उत्तरदायित्व भी उन्होंने उठाया.


ये भी पढ़ें-लालकृष्ण आडवाणी की तबीयत बिगड़ी, दिल्ली के AIIMS में भर्ती  


राम रथ यात्रा
साल 1990 में राम मन्दिर आन्दोलन के दौरान लालकृष्ण आडवाणी ने सोमनाथ से अयोध्या के लिए राम रथ यात्रा निकाली. हालांकि आडवाणी को बीच में ही गिरफ्तार कर लिया गया. 1990 की रथयात्रा ने लालकृष्ण आडवाणी की लोकप्रियता को चरम पर पहुंचा दिया था. वर्ष 1992 में बाबरी मस्जिद विध्वंस के बाद जिन लोगों को अभियुक्त बनाया गया है उनमें आडवाणी का नाम भी शामिल है.

पार्टी भूमिका
लालकृष्ण आडवाणी तीन बार भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष पद पर रह चुके हैं. आडवाणी चार बार राज्यसभा के और पांच बार लोकसभा के सदस्य बने. साल 1977 से 1979 तक पहली बार केन्द्रीय सरकार में कैबिनेट मंत्री का दायित्व संभाला. 

लालकृष्ण आडवाणी साल 1999 में एनडीए की सरकार बनने के बाद अटल बिहारी वाजपेयी के नेतृत्व में केंद्रीय गृहमंत्री बने और फिर इसी सरकार में उन्हें 29 जून 2002 को उपप्रधानमंत्री पद का दायित्व भी सौंपा गया.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement