Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए वीर सावरकर! देखें PHOTOS

हिन्दुत्ववादी छवि वाले वीर सावरकर की कांग्रेस धुर विरोधी मानी जाती है. इसके बावजूद कैसे उन्हें यात्रा कैंपेन पर जगह मिली, पढ़िए अजीत बाबू की रिपोर्ट.

Bharat Jodo Yatra: कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा में शामिल हुए वीर सावरकर! देखें PHOTOS
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कांग्रेस ने अपनी नीतियों में हालिया दिनों में कई बदलाव किए हैं, लेकिन पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) की भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के कैंपेन से जुड़े एक बैनर ने अजब ही तमाशा खड़ा कर दिया. इस बैनर पर स्वतंत्रता सेनानियों के फोटो के बीच वीर सावरकर (Veer Savarkar) का भी फोटो दिखाई दिया, जिनका धुर विरोध कांग्रेस करती रही है. 

हिन्दुत्ववादी विचारधारा के समर्थक सावरकर को भाजपा (BJP) और उसके वैचारिक संगठन राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के आदर्शों में शामिल किया जाता रहा है, लेकिन कांग्रेस हमेशा से काले पानी की सजा खत्म कराने के लिए अंग्रेजों से समझौता करने का आरोप लगाकर उनका विरोध करती रही है.

पढ़ें- WBSSC Scam: हाई कोर्ट का आदेश- जिनको गड़बड़ी से नौकरी मिली उन्हें बर्खास्त करें, वेटिंग लिस्ट वालों की होगी ज्वाइनिंग

Veer Savarkar

कोच्चि में दिखाई दिए यात्रा कैंपेन के फ्लेक्स बोर्ड पर सावरकर

राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली जा रही भारत जोड़ो यात्रा को लेकर कांग्रेस केरल के कोच्चि (Kochhi) में कैंपेन चला रही है. नेदुंबसरी (Nedumbassery) के करीब अठाणी (Athani) में इस कैंपेन के फ्लेक्स बोर्ड लगाए जा रहे थे. एक फ्लेक्स बोर्ड पर स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के फोटो लगे हुए थे, जिनमें गोविंद वल्लभ पंत (Govind Vallabh Pant) और चंद्रशेखर आजाद (Chandrashekhar Azad) की फोटो के बीच में सावरकर की फोटो भी लगी हुई थी और नीचे उनका नाम लिखा हुआ था.

पढ़ें- Nepal के राष्ट्रपति ने फिर नहीं किया नागरिकता बिल पर हस्ताक्षर, जानिए इसका भारतीय कनेक्शन

सोशल मीडिया पर वायरल हुई वीडियो, इसके बाद ढका गया फोटो

इस फ्लेक्स बोर्ड की फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गई. इससे बड़ा विवाद खड़ा हो गया, जिसके बाद कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने फ्लेक्स बोर्ड पर सावरकर के ऊपर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी (Mahatama Gandhi) का फोटो लगाकर उसे ढक दिया. 

पढ़ें- Vladimir Putin ने किया सैन्य लामबंदी का ऐलान, तीन लाख रिज़र्व सैनिकों को बुलाया, क्या और तल्ख़ होंगे पश्चिमी देशों से रिश्ते?

Mahatama Gandhi

कांग्रेस ने दी सफाई, कहा- स्थानीय कार्यकर्ता से हुई गलती

कांग्रेस नेतृत्व ने इस पूरे मामले में बाद में सफाई दी. उन्होंने कहा कि यह बोर्ड एक स्थानीय पार्टी कार्यकर्ता ने बनवाया था, जो सावरकर को नहीं जानता था. कांग्रेस नेतृत्व के मुताबिक, कार्यकर्ता ने फ्लेक्स प्रिंटिंग वेंडर से स्वतंत्रता सेनानियों की फोटो फ्लेक्स बोर्ड पर प्रिंट करने को कहा था. वेंडर ने इंटरनेट से स्वतंत्रता सेनानियों के फोटो के साथ सावरकर का फोटो भी डाउनलोड कर लिया और उसे प्रिंट कर दिया. 

पढ़ें- कांग्रेस-बीजेपी की QR War, क्यों ट्रेंड हो रहा है #PAYCM ?

कांग्रेस नेतृत्व का कहना है कि इस फोटो की जानकारी मिलते ही स्थानीय पार्टी नेताओं ने इसे हटाए जाने का निर्देश दे दिया था. इसके बाद ही राष्ट्रपिता की तस्वीर को सावरकर के फोटो के ऊपर लगाया गया था. हालांकि कांग्रेस नेतृत्व इस मामले में कितनी भी सफाई दे, लेकिन सच यही है कि सावरकर की फोटो वाला फ्लेक्स बोर्ड और उसके ऊपर महात्मा गांधी का फोटो लगाए जाने का वीडियो वायरल हो गया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement