Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election 2024: कब होंगे देश में लोकसभा चुनाव? CEC राजीव कुमार ने दे दिया जवाब 

CEC Rajiv Kumar On Lok Sabha Election Date: लोकसभा चुनाव 2024 के लिए सभी पार्टियों ने अपनी तैयारी शुरू कर दी है. देश में चुनाव कब होंगे. इसका जवाब अब खुद मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने ही दे दिया है.

Latest News
Lok Sabha Election 2024: कब होंगे देश में लोकसभा चुनाव? CEC राजीव कुमार ने दे दिया जवाब 

CEC Rajiv Kumar On Lok Sabha Election 2024 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Election 2024 Date) की तैयारियों का असर इस वक्त पूरे देश में नजर आ रहा है. बीजेपी, कांग्रेस समेत तमाम दूसरी पार्टियां तैयारियों में जुट गई हैं. माना जा रहा है कि मार्च में चुनाव आयोग चुनाव तारीखों का ऐलान कर सकती है. शनिवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार से जब चुनाव तारीखों के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि हम इसके लिए पूरी तरह से तैयार हैं. मुख्य चुनाव आयुक्त के बयान से स्पष्ट हो गया है कि अगले कुछ हफ्तों में चुनाव की तारीखें और कितने चरण में इस बार लोकसभा चुनाव का आयोजन होगा, इसकी घोषणा हो जाएगी. फिलहाल पूरे देश में चुनावी माहौल नजर आ रहा है. 

मुख्य चुनाव आयुक्त (CEC Rajiv Kumar) ने कहा, 'मैं चुनाव आयोग की ओर से यह कहना चाहता हूं कि हम 2024 के संसदीय चुनाव (Lok Sabha Election 2024) और राज्य (ओडिशा) विधानसभा चुनाव कराने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं. चुनाव से संबंधित हर तैयारी लगभग पूरी हो चुकी है.' बता दें कि लोकसभा चुनाव के साथ ही ओडिशा में विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. माना जा रहा है कि इस साल अप्रैल और मई में लोकसभा चुनाव कराए जा सकते हैं.  


यह भी पढ़ें: BJP में जाने पर कमलनाथ की पहली प्रतिक्रिया, बयान ने बढ़ाया सस्पेंस  


मई में ही चुनाव नतीजे किए जाएंगे घोषित 
माना जा रहा है कि इस बार लोकसभा चुनाव अप्रैल और मई में कराए जा सकते हैं. 17वीं लोकसभा का कार्यकाल 16 जून 2024 को समाप्त होगा. मई के ही आखिरी सप्ताह में चुनाव नतीजे घोषित किए जा सकते हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव के लिए 9 चरणों में मतदान हुआ था. 2019 के आम चुनाव में 7 चरणों में वोट डाले गए थे. इस बार चुनाव कितने चरणों में होंगे, इसका फैसला आयोग संसाधनों की उपलब्धता, कानून-व्यवस्था और कई तथ्यों को ध्यान में रखकर लेता है.


यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव से पहले ही केजरीवाल ने मान ली हार, 2029 में BJP मुक्त भारत बनाएंगे 


चुनावी मोड में नजर आ रहा है देश 
लोकसभा चुनाव में अब महज दो महीने का भी वक्त नहीं बचा है. इंडिया गठबंधन और एनडीए दोनों ही अपनी जोर-शोर से तैयारी कर रहे हैं. बीजेपी के पास राम मंदिर, आर्टिकल 370 और पीएम मोदी की लाभार्थी योजनाएं हैं. दूसरी ओर कांग्रेस और विपक्षी दल बेरोजगारी, नौकरी और उद्योगपतियों को फायदा देने वाली सरकारी नीतियों को निशाना बना रहे हैं. सोशल मीडिया पर भी चुनाव प्रचार का माहौल नजर आ रहा है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement