Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Monsoon Session: लोकसभा में हंगामा करने पर कांग्रेस के 4 सांसद निलंबित, सदन पूरे दिन के लिए स्थगित

Parliament Monsoon Session: लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने भी सांसदों को चेतावनी दी थी कि वे सदन में तख्तियां न दिखाएं. बार-बार सदन के नियमों की अवहेलना करने के बाद कांग्रेस सांसदों का निलंबन हुआ है.

Monsoon Session: लोकसभा में हंगामा करने पर कांग्रेस के 4 सांसद निलंबित, सदन पूरे दिन के लिए स्थगित

4 कांग्रेस सांसद लोकसभा से हुए निलंबित. (तस्वीर-ANI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संसद में मानसून सत्र (Monsoon Session) का आज छठवां दिन है. छठे दिन भी विपक्ष ने लोकसभा (Lok Sabha) में जमकर हंगामा किया है. लोकसभा में चेयर पर बैठे राजेन्द्र अग्रवाल (Rajendra Agrawal) ने लोकसभा में हंगामा कर रहे सदस्यों के खिलाफ एक्शन लिया है. उन्होंने नियम 374 के तहत, संसदीय कार्य में बाधा डालने, अध्यक्ष के आदेश की उपेक्षा करने और नियमों के दुरुपयोग की वजह से सांसदों को निलंबित कर दिया है. इनमें कांग्रेस (Congress) सांसद मणिक्कम टेगोर, टीएन प्रथप्पन, ज्योतिमणी, रम्या हरिदास का नाम शामिल है. उन्होंने इन सदस्यों के निलंबन का प्रस्ताव दिया था, जिस पर अन्य सदस्यों ने सहमति दे दी.

इसके बाद लोकसभा की कार्रवाई को आज के लिए स्थगित कर दिया गया है. साथ ही राज्य सभा में भी हंगामा होने के चलते कार्रवाई को शाम तक के लिए स्थगित कर दिया गया.

कांग्रेस ने कहा, सरकार कर रही हमें दबाने का प्रयास

सदन में की गई कार्रवाई का कांग्रेस ने विरोध किया है. कांग्रेस ने कहा, सरकार हमारे सांसदों को निलंबित करके हमें दबाने का प्रयास कर रही है. वे जनता की आवाज उठा रहे थे. बता दें कि पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने सदन में आसन के प्राधिकारों की उपेक्षा करने के मामले में चारों कांग्रेस सदस्यों मणिकम टैगोर, टीएन प्रथप्पन, ज्योतिमणि और रम्या हरिदास को संसद के मानसून सत्र की शेष अवधि के लिए सभा की सेवा से निलंबित करने की घोषणा की है. 

Parliament में धरना-प्रदर्शन और हड़ताल पर लगाई गई रोक, कांग्रेस ने बता दिया 'विषगुरु'

बार-बार पीठासीन सभापति ने दी थी वॉर्निंग

संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी ने प्रस्ताव रखा कि इन चार सदस्यों के सदन की गरिमा के प्रतिकूल आचरण को देखते हुए इन्हें चालू सत्र की शेष अवधि के लिए कार्यवाही से निलंबित किया जाए. इससे पहले पीठासीन सभापति राजेंद्र अग्रवाल ने कहा कि कुछ सदस्य निरंतर तख्तियां आसन के सामने दिखा रहे हैं जो सदन की मर्यादा के अनुकूल नहीं है. 

Monsoon Session: जानिए संसद के मानसून सत्र में कौन से 24 विधेयक किए जाएंगे पेश, क्या है इनमें खास

पीठासीन सभापति ने कहा कि लोकसभा अध्यक्ष ने भी इस संबंध में सदस्यों को चेतावनी दी थी. उन्होंने कहा कि आसन के पास इन सदस्यों के नाम लेने के अलावा कोई विकल्प नहीं होगा. उन्होंने कहा कि सदस्य कृपया इस चेतावनी का ध्यान रखें और किसी तरह की तख्ती नहीं दिखाएं. 

Panchayat से संसद तक विपक्ष को खत्म करने में जुट गई है बीजेपी? समझिए क्या है प्लान

पहले चेतावनी दी फिर लिया एक्शन

लगातार आ रही बाधा के बाद राजेंद्र अग्रवाल ने कहा, 'मैं नियम 374 के तहत हठ पूर्वक और जानबूझकर लगातार सभा की कार्यवाही में बाधा डालकर अध्यक्षीय पीठ के प्राधिकार की उपेक्षा करने और सभा के नियमों का दुरुपयोग करने के लिए आप सभी का नाम लेता हूं.' राजेंद्र अग्रवाल ने इसके बाद कांग्रेस के चारों सदस्यों को सदन की कार्यवाही से निलंबित किये जाने की घोषणा की.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement