Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Modi vs Mayawati: क्या मायावती को PM Candidate बनाएगा INDIA गठबंधन, लखनऊ से दिल्ली तक चर्चाएं तेज

2024 General Elections: लोकसभा चुनाव के ऐलान से पहले मायावती के पीएम कैंडिडेट बनने की चर्चाओं ने लखनऊ से दिल्ली तक सनसनी मचा दी है. चर्चा है कि INDIA गठबंधन मायावती को पीएम कैंडिडेट बना सकता है.

Latest News
Modi vs Mayawati: क्या मायावती को PM Candidate बनाएगा INDIA गठबंधन, लखनऊ से दिल्ली तक चर्चाएं तेज

मायावती और सोनिया गांधी (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लोकसभा चुनाव का औपचारिक ऐलान होना बाकी है लेकिन राजनीति बिसात बिछनी शुरू हो गई है. पुराने साथ फिर से एकजुट हो रहे हैं तो कई साथी छूट भी रहे हैं. इस सबके बीच बहुजन समाज पार्टी (बीएसपी) की मुखिया मायावती पर सबकी निगाहें हैं. मायावती कई बार कह चुकी हैं वह लोकसभा का चुनाव अकेले ही लड़ेंगी. अब एक नई चर्चा है जिसने राजनीतिक गलियारों में हलचल मचा दी है. कहा जा रहा है कि मायावती जल्द ही INDIA गठबंधन में शामिल होने वाली हैं. इतना ही नहीं, कांग्रेस नेता सोनिया गांधी की पहल पर मायावती को INDIA गठबंधन की ओर से प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनाया जा सकता है. अगर ऐसा होता है तो 2024 के लोकसभा चुनाव में नरेंद्र मोदी को मायावती चुनौती देती दिखेंगी.

कई दिनों से इसे लेकर लखनऊ से दिल्ली तक चर्चाएं हो रही हैं. अब एक फोन कॉल ने इन चर्चाओं को और हवा दे दी है. सूत्रों के हवाले से कहा जा रहा है कि खुद प्रियंका गांधी ने इस बारे में मायावती से संपर्क साधा है. कहा जा रहा है कि प्रियंका गांधी ने फोन पर मायावती से लंबी बातचीत की है. चर्चाएं हैं कि सोनिया गांधी चाहती हैं कि मायावती साथ आएं और INDIA गठबंधन के साथी मिलकर मायावती को प्रधानमंत्री पद की उम्मीदवार घोषित करें.


यह भी पढ़ें- रामायण के 'राम' Arun Govil इस सीट से लड़ेंगे चुनाव, BJP दे सकती है मौका


मायावती करेंगी स्वीकार?
लंबे समय से मायावती की भी चाहत रही है कि वह प्रधानमंत्री बनें. गाहे-बगाहे बीएसपी के नेता भी इस बात को कहते नजर आते रहे हैं कि अगर मायावती को PM कैंडिडेट बनाया जाए तो BSP भी INDIA गठबंधन का हिस्सा हो सकती है. फिलहाल, अभी तक INDIA गठबंधन ने अपनी ओर से किसी को पीएम कैंडिडेट नहीं बनाया है. समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने भी कहा था कि वह मायावती को प्रधानमंत्री बनाना चाहते हैं लेकिन वह साथ नहीं आना चाहतीं.

दरअसल, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, पंजाब, तेलंगाना और मध्य प्रदेश जैसे राज्यों में मायावती भले ही अकेले सीटें जीत न पाएं लेकिन वह कई जगहों पर गणित बिगाड़ने का माद्दा रखती हैं. 2014 के लोकसभा चुनाव में यही देखने को मिला था जब त्रिकोणीय लड़ाई हुई और उत्तर प्रदेश में एनडीए गठबंधन 73 सीटें जीत गया. वहीं, 2019 में जब सपा और बसपा मिलकर चुनाव लड़ी तो खुद मायावती की पार्टी के 10 सांसद जीत गए.


यह भी पढ़ें- क्रिकेटर Mohammed Shami को लोकसभा चुनाव लड़ाएगी बीजेपी? चर्चाएं तेज


मोदी बनाम मायावती?
लंबे समय से सत्ता से दूर चल रहीं मायावती की पार्टी की संगठन भी बिखरता जा रहा है. ऐसे में INDIA गठबंधन के साथ जाकर प्रधानमंत्री पद का उम्मीदवार बनना उनके भी घाटे का सौदा नहीं होगा. तमाम दलों को भी मायावती का चेहरा स्वीकार करने में कोई समस्या नहीं है. अखिलेश यादव के अलावा अब एनडीए में जा चुके ओम प्रकाश राजभर जैसे नेता सार्वजनिक मंचों से कहते रहे हैं कि अगर मायावती पीएम कैंडिडेट हों तो वह हमेशा उनके साथ ही खड़े होंगे.

अगर ऐसा होता है तो विपक्ष के पास एक ऐसा चेहरा हो जाएगा जो राष्ट्रीय स्तर पर पीएम मोदी के चेहरे को चुनौती दे सके. मायावती एक ऐसा चेहरा हैं जो किसी नेता के परिवार से नहीं आतीं और उनकी छवि भी दूसरे नेताओं की तुलना में बेहतर मानी जाती है. इसके अलावा, एक कुशल प्रशासक के रूप में चर्चित रहीं मायावती 'मोदी मॉडल' को चुनौती देने का माद्दा भी रखती हैं.

हालांकि, इस बारे में बसपा या मायावती की ओर से कोई औपचारिक बयान नहीं जारी किया गया है. चर्चा है कि अगले एक हफ्ते के अंदर या फिर चुनाव की घोषणा होते ही मायावती भी इस पर फैसला ले सकती हैं. अगर बातचीत सकारात्मक रहती है और मायावती यह ऑफर स्वीकार करती हैं तो एक हफ्ते के अंदर इसका ऐलान भी किया जा सकता है.

DNA हिंदी अब APP में आ चुका है. एप को अपने फोन पर लोड करने के लिए यहां क्लिक करें.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement