Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ममता बनर्जी ने कांग्रेस को दी सलाह, 'क्षेत्रीय दलों के लिए सीट छोड़ें, खुद 300 पर लड़ें'

INDIA Alliance TMC: इंडिया गठबंधन की सदस्य TMC की मुखिया ममता बनर्जी ने कहा है कि काग्रेस को चाहिए वह राज्यों में क्षेत्रीय दलों को अगुवाई करने दे.

Latest News
ममता बनर्जी ने कांग्रेस को दी सलाह, 'क्षेत्रीय दलों के लिए सीट छोड़ें, खुद 300 पर लड़ें'

Mamata Banerjee

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कांग्रेस की अगुवाई में बने INDIA गठबंधन में सीटों के बंटवारे को लेकर खींचतान जारी है. क्षेत्रीय दल अपने लिए ज्यादा सीटें चाहतें हैं लेकिन कांग्रेस खुद बहुत कम सीटें लड़ने पर राजी नहीं हो रही है. इसी मुद्दे पर अब तृणमूल कांग्रेस की मुखिया ममता बनर्जी ने कांग्रेस को सलाह दी है कि कांग्रेस खुद 300 सीटों पर लोकसभा चुनाव लड़ सकती है और बाकी पार्टियों के लिए सीटें छोड़ सकती है. उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) के खिलाफ कुछ क्षेत्रों में लड़ाई का नेतृत्व क्षेत्रीय नेताओं द्वारा किया जाना चाहिए. लेफ्ट पार्टियों पर भरपूर हमला बोलते हुए ममता बनर्जी ने कहा कि ये लोग INDIA गठबंधन के अजेंडे को कंट्रोल करने की कोशिश कर रहे हैं.

सोमवार को सर्वधर्म यात्रा निकालने के बाद ममता बनर्जी ने कहा कि तृणमूल की तरह बीजेपी को सीधी टक्कर कोई नहीं दे रहा है. कोलकाता में आयोजित सर्व-धर्म रैली को संबोधित करते हुए टीएमसी नेता ने कहा, 'मैं इस बात पर जोर देती हूं कि कुछ विशेष क्षेत्रों को क्षेत्रीय दलों के लिए छोड़ दिया जाना चाहिए. वे (कांग्रेस) अकेले 300 (लोकसभा) सीट पर लड़ सकते हैं और मैं उनकी मदद करूंगी।.मैं उन सीट पर चुनाव नहीं लड़ूंगी लेकिन वे अपनी बात पर अड़े हुए हैं.' 

यह भी पढ़ें- सबसे पहले रामलला के दर्शन की होड़, रात के अंधेरे में ही अयोध्या में लग गई लाइन

लेफ्ट पर बरस गईं ममता बनर्जी
कांग्रेस का स्पष्ट रूप से उल्लेख किए बिना ममता बनर्जी ने राज्य में सीट-बंटवारे को लेकर बातचीत में देरी के लिए उसकी आलोचना की. उन्होंने कहा, 'मेरे पास बीजेपी से मुकाबला करने और उनके खिलाफ लड़ने की ताकत और जनाधार है लेकिन कुछ लोग सीट बंटवारे को लेकर हमारी बात नहीं सुनना चाहते. अगर आप बीजेपी से नहीं लड़ना चाहते तो कम से कम उसके खाते में सीट तो मत जाने दें.' ममता बनर्जी ने INDIA गठबंधन की बैठक के एजेंडे को नियंत्रित करने की मार्क्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीएम) की अगुवाई वाले मोर्चे की कोशिश को स्वीकार करने के प्रति अनिच्छा जताई. 

उन्होंने कहा, 'मैंने विपक्षी दलों की बैठक में गठबंधन का नाम INDIA रखने का सुझाव दिया था लेकिन जब भी मैं बैठक में शामिल होती हूं तो देखती हूं कि वाम दल इसे नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं. यह स्वीकार्य नहीं है. मैं उन लोगों से सहमत नहीं हो सकती जिनके खिलाफ मैंने 34 साल तक संघर्ष किया. इस तरह के अपमान के बावजूद, मैंने समझौता किया और INDIA गठबंधन की बैठकों में हिस्सा लिया.' 

यह भी पढ़ें- Weather News: दिल्ली-नोएडा में शीतलहर और कोहरे का अलर्ट, कड़ाके की ठंड का दौर रहेगा जारी

राहुल पर भी ममता का निशाना 
कांग्रेस नेता राहुल गांधी को असम में वैष्णव संत श्रीमंत शंकरदेव के जन्मस्थान पर जाने से रोके जाने का संभवत: संदर्भ देते हुए ममता बनर्जी ने कहा, 'केवल मंदिर जाना ही पर्याप्त नहीं है.' उन्होंने बीजेपी के खिलाफ अपने सक्रिय और मुखर रुख को रेखांकित करते हुए कहा, 'आज कितने नेताओं ने बीजेपी से सीधे तौर पर मुकाबला किया? कोई व्यक्ति एक मंदिर में गया और सोचा कि यह पर्याप्त है लेकिन ऐसा नहीं है. मैं एकमात्र व्यक्ति हूं जो मंदिर, गुरुद्वारा, चर्च और मस्जिद गई. मैं लंबे समय से लड़ रही हूं. जब बाबरी मस्जिद का ढांचा ढहाया गया और हिंसा हो रही थी, तब भी मैं सड़कों पर थी.' 

ममता बनर्जी की यह टिप्पणी उस वक्त आई जब वह धार्मिक सद्भाव की एक प्रतीकात्मक यात्रा निकाल रही थीं और उन्होंने एक सर्व-धर्म रैली का नेतृत्व किया. इस दौरान उन्होंने मंदिर, मस्जिद, चर्च और गुरुद्वारे जैसे विभिन्न उपासना स्थलों का दौरा किया. यह रैली अयोध्या में नवनिर्मित राम मंदिर में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के दिन आयोजित की गई. सीपीएम की अगुवाई वाला लेफ्ट मोर्चा, कांग्रेस और तृणमूल कांग्रेस सामूहिक रूप से 28 दलों के INDIA गठबंधन का हिस्सा हैं. हालांकि, पश्चिम बंगाल में सीपीएम और कांग्रेस ने तृणमूल एवं बीजेपी के खिलाफ गठबंधन किया है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement