Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Report: मई महीने में गर्मी से रहेगी राहत या परेशान करेगी लू? पढ़ें मौसम का हाल

Weather Report May: मौसम विभाग का अनुमान है कि मई के महीने में इस साल गर्मी ज्यादा परेशान नहीं करेगी और अप्रैल की तरह ही हल्की बारिश हो सकती है.

Weather Report: मई महीने में गर्मी से रहेगी राहत या परेशान करेगी लू? पढ़ें मौसम का हाल

Weather Update

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: इस साल का मौसम शुरुआत से ही उतार-चढ़ाव भरा रहा है. बीच-बीच में गर्मी काफी भीषण हुए लेकिन हल्की बारिश और हवाओं ने हर बार मौसम ठंडा कर दिया. अब मौसम विभाग का अनुमान है कि मई के महीने में भी ऐसा ही कुछ मौसम चलता रहेगा. कुछ दिन ऐसे भी रहेंगे जहां तापमान काफी ज्यादा होगा और लू चलेगी लेकिन हल्की बारिश और ठंडी हवा तापमान को संतुलित रखेगी. इसका नतीजा यह होगा कि महीने भर का औसत तापमान बहुत ज्यादा नहीं होगा और लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर पश्चिम भारत समेत देश के अलग-अलग हिस्सों में गर्मी से राहत बनी रहेगी. हालांकि, पूर्वी और मध्य-पूर्वी भारत में गर्मी ज्यादा रहेगी. दिल्ली, हरियाणा और यूपी जैसे इलाकों में सामान्य तापमान से कम तापमान रहेगा. मई महीने में इन राज्यों में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर जाने लगता है जिससे लोगों को काफी दिक्कत होती है.

यह भी पढ़ें- जलवायु परिवर्तन से भारत में मंडराया नए वायरस का खतरा, वैज्ञानिकों ने बताया बढ़ेंगी ये बीमारियां

इन राज्यों में पड़ेगी भीषण गर्मी
बिहार, झारखंड और ओडिशा में अधिकतम तापमान सामान्य से ज्यादा रहेगा. हालांकि, देश के ज्यादातर इलाकों में  अधिकतम और न्यूतनम तापमान सामान्य से कम ही रहेगा. मई में बिहार, झारखंड, बंगाल, पूर्वी यूपी और आंध्र प्रदेश के कई इलाकों में तापमान ज्यादा रहेगा और लू भी चल सकती है. ऐसे में लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ेगा.

यह भी पढ़ें- 'जहरीले सांप' वाले बयान पर अमित शाह का पलटवार, बोले- जितनी गाली दोगे, उतना ही कमल खिलेगा

मौसम विभाग का अनुमान है कि मई महीने में सामान्य से 91 से 109 फीसदी ज्यादा बारिश होने की उम्मीद है. मई में औसतन 61.4 मिमी बारिश होती है. प्रशांत महासाग में समुद्र का तापमान तटस्थ बना हुआ है लेकिन लेकिन मानसून के दौरान वहां अल नीनो की स्थितियां पैदा हो सकती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement