Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Chandrayaan 3: इस कलाकार ने बना दिया सोने का चंद्रयान, सिर्फ डेढ़ इंच में दिखा दी भारत की धमक

Chandrayaan Lander Vikram: इसरो की ओर से भेजा गया चंद्रयान 3 लैंडिंग के लिए तैयार है और जल्द ही ये चांद की सतह पर उतरने वाला है.

Chandrayaan 3: इस कलाकार ने बना दिया सोने का चंद्रयान, सिर्फ डेढ़ इंच में दिखा दी भारत की धमक

Chandrayaan 3 Miniature

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत का चंद्रयान-3 मिशन चंद्रमा के बिल्कुल पास में पहुंच गया है. लैंडिंग के लिए जगह की तलाश कर ली गई है और समय भी लगभग तय है. पूरी दुनिया की निगाहें चंद्रयान-3 पर टिकी हुई हैं. इस बीच कोयंबटूर के एक मिनिएचर आर्टिस्ट ने सोने का चंद्रयान बना डाला है. इस कलाकार ने 4 ग्राम सोने का इस्तेमाल करके लैंडर विक्रम का छोटा सा मॉडल बनाया है. इसका वीडियो अब सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है.

यह मॉडल बनाने वाले आर्टिस्ट मरिअप्पन ने बताया, 'जब भी कोई इस तरह की बड़ी घटना होती है तो मैं सोने के मिनिएचर बनाता हूं. यह हर भारतीय के लिए गर्व का मौका है. इस मिशन में काम करने वाले सभी वैज्ञानिकों के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए मैंने यह सोने का मॉडल बनाया है. इसे बनाने में मुझे 48 घंटे का समय लगा है.' 4 ग्राम सोने का इस्तेमाल होने की वजह से इसकी लागत भी लगभग 25 हजार रुपये से ज्यादा आई है.

यह भी पढ़ें- स्वामी प्रसाद पर जूता फेंकने वाले का भाई बोला 'तिलक-चोटी देखकर भड़के थे नेता के समर्थक'

<

वायरल हो रही हैं तस्वीरें
यह मिनिएचर डेढ़ इंच का है और देखने में बिल्कुल लैंडर विक्रम की तरह है. इसमें लैंडर विक्रम की तरह ही चार पैर लगाए गए हैं. मरिअप्पन ने इसके ऊपर एक छोटा सा तिरंगा भी लगाया है जो भारत की शान को दर्शाता है. अब डेढ़ इंच आकार के इस छोटे से चंद्रयान की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहे हैं.

यह भी पढ़ें- गाड़ी पर लिखे 'हिंदू', 'जाट' और 'यादव' जैसे शब्द तो खैर नहीं, जानिए क्या होगा अंजाम

आपको बता दें कि चंद्रयान-3 का लैंडर विक्रम अभी तक बिल्कुल सही रास्ते पर है. हालांकि, रूस के मून मिशन लूना की क्रैश लैंडिंग के बाद हर तरफ से दुआएं ही की जा रही हैं कि लैंडर विक्रम की सॉफ्ट लैंडिंग कामयाब हो. इसरो के मुताबिक, 23 अगस्त को लैंडर विक्रम चंद्रमा पर उतर सकता है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement