Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ड्यूटी पर शहीद होने वाले जवान की पेंशन पत्नी या फैमिली किसे मिलेगी?, मोदी सरकार बना रही ये प्लान

रक्षा मंत्रालय की ओर से सदन में कहा गया है कि शहीद जवानों की पेंशन का बंटवारा अब उनके माता-पिता और पत्नी में आधा-आधा किया जाएगा. इस प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है.

Latest News
ड्यूटी पर शहीद होने वाले जवान की पेंशन पत्नी या फैमिली किसे मिलेगी?, मोदी सरकार बना रही ये प्लान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले जवान की पेंशन के बटवारे को लेकर पेंशन को लेकर रक्षा मंत्रालय एक नया प्लान तैयार कर रहा है. रक्षा मंत्रालय की तरफ से योजना बनाई जा रही है कि ड्यूटी के दौरान शहीद होने वाले जवानों की पेंशन उनके माता-पिता और पत्नी में आधी-आधी बाटी जाएगी. वर्तमान में सामान्य फैमली पेंशन केवल पत्नी को ही दी जाती है. 

रक्षा मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को संसद में बताया गया कि विभाग द्वारा ड्यूटी पर शहीद होने वाले जवान की फैमली पेंशन पत्नी और माता-पिता के बीच बांटने वाले प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. जानकारी ये भी है कि सेना की तरफ से भी इस मुद्दे पर रक्षा मंत्रालय को प्रस्ताव भेजा गया है. 


यह भी पढ़ें- बांग्लादेश में हो रहे हिंदुओं पर अत्याचार की RSS ने की निंदा, विपक्ष से कह दी ये बड़ी बात


वर्तमान में सामन्य फैमली पेंशन केवल उस सैनिक, वायु सैनिक या नाविक की पत्नी को दी जाती है जो सेवा के दौरान शहीद हो जाता है.  वहीं अविवाहित जवानों के मामले में ही यह उनके माता-पिता को दिया जाती है. लेकिन अब इस नियम में संशोधन के लिए मांग उठ रही है. कांग्रेस सदस्य इमरान मसूद के सवाल का जवाब देते हुए रक्षा मंत्री ने कहा कि शहीद सैनिकों के माता-पिता ने आर्थिक मदद के लिए कानून में संशोधन की मांग की है. 

मौजूदा स्थिति की बात करें तो ग्रेच्युटी, बीमा, प्रॉविडेंट फंड और एक्स ग्रेशिया का पैसा शहीद जवान के नॉमिनेशन के हिसाब से दी जाती है. वह इस पैसा को अपने अनुसार माता-पिता, बच्चों, पत्नी या परिवार के किसी भी सदस्य को दे सकता है. ये मुद्दा तब सामने आया जब पिछले कुछ दिनों में शहीद जवानों के माता-पिता ने आरोप लगाया कि उनकी बहुओं को आर्थिक मदद मिल जाती है. जिससे वह सास-ससुर की उपेक्षा कर व्यक्तिगत जिंदगी पर ध्यान देने लगती हैं.  
 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement