Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Bhuj Earthquake: भूकंप में तबाह हो गया था कच्छ, नरेंद्र मोदी ने अपनी मैनेजमेंट स्किल से बदल डाली तस्वीर

Narendra Modi Birthday: पीएम नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के मौके पर जानिए कि कैसे उन्होंने मुख्यमंत्री रहते हुए भूकंप प्रभावित भुज की तस्वीर बदलकर रख दी.

Bhuj Earthquake: भूकंप में तबाह हो गया था कच्छ, नरेंद्र मोदी ने अपनी मैनेजमेंट स्किल से बदल डाली तस्वीर

भूकंप से तबाह हो गया था कच्छ जिले का भुज शहर

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: 26 जनवरी को देश का गणतंत्र दिवस (Republic Day) मनाया जाता है. साल 2001 में इसी तारीख को एक ऐसी घटना हुई जिसने गुजरात समेत पूरे देश को हिलाकर रख दिया. नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) तब देश तक गुजरात के सीएम नहीं थे. हादसा इतना भयावह था कि कच्छ जिले का भुज शहर भूकंप की वजह से पूरी तरह से तबाह हो गया. भूकंप के झटके तो कई जिलों में महसूस किए गए लेकिन सबसे ज्यादा नुकसान कच्छ जिले को पहुंचा. घटना के 9 महीने बाद नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्यमंत्री बने. इसके बाद नरेंद्र मोदी ने अपनी विकास पुरुष वाली छवि का उदाहरण दिखाया और कच्छ जिले को संकट से उबारकर नई तस्वीर पेश कर दी.

अक्टूबर 2001 में नरेंद्र मोदी पहली बार गुजरात के मुख्यमंत्री बने. भले ही घटना के 8-9 महीने बीत चुके थे लेकिन भुज और कच्छ की तबाही की तस्वीर सामने थी. पहली-पहली बार सीएम बने नरेंद्र मोदी के सामने कच्छ की समस्याएं मुंह बाए खड़ी थीं. सीएम बनने से पहले आरएसएस और बीजेपी के कार्यकर्ता के रूप में नरेंद्र मोदी ने भुज की तबाही को काफी करीब से देखा था ऐसे में उन्हें अंदाजा था कि कहां-कहां काम करना है और किस तरह से कच्छ को दोबारा खड़ा करना है.

यह भी पढ़ें- नरेंद्र मोदी के राजनीतिक करियर के लिए क्या टर्निंग प्वाइंट साबित हुए गुजरात दंगे?

सीएम बनते ही शुरू कर दिया कच्छ के पुनर्निर्माण का काम
नरेंद्र मोदी ने सीएम बनते ही भूकंप प्रभावित इलाकों का दौरा किया और पुनर्निर्माण और पुनर्वास की योजनाओं का खाका खींच डाला. भुज शहर मलबे का शहर बन गया था और हजारों लोग टूटे-फूटे घरों और राहत कैंपों में बिना किसी सुविधा के रहने को मजबूर थे. पुनर्वास और पुनर्निर्माण की प्रक्रिया जब चल रही थी तो सीएम नरेंद्र मोदी खुद इसका अपडेट लेते थे. उन्होंने अधिकारियों को इस तरह से निर्देश दिए कि जल्द से जल्द लोगों को राहत मिले और भुज को फिर से तैयार किया जा सके.

यह भी पढ़ें- PM Modi के जन्मदिन को खास बनाने में जुटी BJP, 15 दिनों के जश्न का है प्लान

नरेंद्र मोदी ने अपने कौशल का कारनामा दिखाया और कच्छ समेत पूरे गुजरात को सही दिशा दिखा दी. इसी का नतीजा रहा कि जब 2002 में विधानसभा चुनाव हुए तो नरेंद्र मोदी की अगुवाई में बीजेपी ने 182 सीटों पर गुजरात विधानसभा में 128 सीटें जीत लीं. इसके बाद, नरेंद्र मोदी की लोकप्रियता के दम पर 2007 और 2012 में भी बीजेपी बड़े आराम से जीत हासिल करती गई. नरेंद्र मोदी की जो इमेज यहां से बनी वही उन्हें प्रधानमंत्री की कुर्सी तक भी ले गई.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement