Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Super Blue Moon और रक्षाबंधन: आज की रात नजर आएगा यह खास नजारा, जानें ये क्यों है इतना खास

इस सुपर ब्लू मून के दौरान, चांद का 98 प्रतिशत हिस्सा सूर्य की रोशनी से जगमगाएगा, जो धीरे-धीरे अगले दिनों में 99 और 100 प्रतिशत तक बढ़ेगा. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए किसी खास equipment या tool की जरूरत नहीं है ,आप अपने मोबाइल या कैमरे से इसे कैद कर सकते हैं.

Latest News
Super Blue Moon और रक्षाबंधन: आज की रात नजर आएगा यह खास नजा�रा, जानें ये क्यों है इतना खास

Super Blue Moon

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

चांद को देखना आखिर किसे नहीं पसंद है. सोमवार यानी 19 अगस्त को आपको चांद का एक बेहद खास रूप देखने को मिलेगा. Super Blue Moon. यह खास घटना न केवल सुंदरता से भरी होगी, बल्कि 2024 में ऐसा नजारा फिर से देखने को नहीं मिलेगा. NASA के अनुसार यह यूनिक चांद का रूप आज रात से दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में चमक उठेगा.

सुपर ब्लू मून क्या है?
सुपर ब्लू मून तब होता है जब एक मौसम में तीसरी पूर्णिमा और सुपरमून एक साथ आते हैं. इस दौरान चांद पृथ्वी के सबसे निकटतम बिंदु (nearest point) पर होता है, जिससे वह सामान्य पूर्णिमा की तुलना में 30 प्रतिशत अधिक चमकीला और 14 प्रतिशत बड़ा दिखाई देता है. ‘सुपर ब्लू मून’ शब्द 1979 में ज्योतिषी रिचर्ड नोले ने गढ़ा था. हालांकि इसके नाम में 'ब्लू' शामिल है, पर चांद नीला नहीं दिखेगा लेकिन कुछ मामलों में, आसमान में धुएं की ज्यादा quantity  के कारण चांद नीला नजर आ सकता है.

सुपर ब्लू मून की चमक 
इस सुपर ब्लू मून के दौरान, चांद का 98 प्रतिशत हिस्सा सूर्य की रोशनी से जगमगाएगा, जो धीरे-धीरे अगले दिनों में 99 और 100 प्रतिशत तक बढ़ेगा. जब सुपरमून अपने चरम पर होगा, चांद पृथ्वी से लगभग 225,288 मील दूर होगा. इस अद्भुत नजारे को देखने के लिए किसी खास equipment या tool की जरूरत नहीं है ,आप अपने मोबाइल या कैमरे से इसे कैद कर सकते हैं.


यह भी पढ़ें- क्या होती है UPSC की लेटरल एंट्री? सिविल सेवा में इसके तहत भर्ती निकालने पर विपक्ष ने क्यों उठाए सवाल 


रक्षाबंधन का संयोग
साल 2024 में, सुपर ब्लू मून रक्षाबंधन के दिन, यानी पूर्णिमा के दिन, भारत में दिखाई देगा. राखी का बंधन और आसमान में चमकता सुपर ब्लू मून—दोनों ही इस खास दिन को और भी खूबसूरत बना रहे हैं. आज रात छत पर जाइए और चांद की इस चांदनी रात का आनंद लीजिए.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement