Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चंद्रमा पर इंसानों को अभी नहीं भेजेगा NASA! जानिए क्यों टल गया इतना खास मिशन

NASA Moon Mission: नासा ने चांद पर भेजे जाने वाले अपने आर्टेमिस मिशन को कम से कम एक साल के लिए टाल दिया है.

Latest News
चंद्रमा पर इंसानों को अभी नहीं भेजेगा NASA! जानिए क्यों टल गया इतना खास मिशन

NASA Artemis Mission

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा काफी जोर-शोर से तैयारी कर रही थी कि एक बार फिर से वह चांद पर इंसानों को भेजेगी. अब खुद NASA ने ऐलान किया है कि इसस मिशन को कम से कम दो-तीन साल के लिए टाल रही है. ऐसे में चांद की सतह पर उतरने के लिए अमेरिका को कुछ और समय तक इंतजार करना होगा. NASA इसी साल के अंत तक चार अंतरिक्ष यात्रियों को चांद पर भेजने वाली थी और इसके लिए उसकी तैयारियां भी चल रही थीं

अब NASA ने कहा है कि तकनीकी कारणों से उसने अपनी योजना को सितंबर 2025 तक के लिए टाल दिया है. अमेरिका द्वारा चंद्रमा की सतह पर मनुष्य को भेजने के लिए 50 से अधिक वर्षों के बाद दोबारा उस उपलब्धि को दोहराने में भी अब समय लगेगा. नासा ने चंद्रमा की सतह पर अंतरिक्ष यात्रियों को उतारने की योजना भी टाल दी है और अब वह इस मिशन को 2025 के बजाय 2026 में अंजाम देने की कोशिश करेगा.

यह भी पढ़ें- यूपी में 22 जनवरी को स्कूल-कॉलेज रहेंगे बंद, शराब बिक्री पर भी रोक 

तकनीकी गड़बड़ी ने बिगाड़ा प्लान
यह खबर पिट्सबर्ग की एक कंपनी द्वारा चंद्रमा की सतह पर अपना यान भेजने की कोशिश को ईंधन के रिसाव की वजह से छोड़ने के महज एक घंटे बाद आई. नासा कमर्शियल मून मिशन के तहत सोमवार को प्रक्षेपित एस्ट्रोबोटिक टेक्नोलॉजी के पेरेग्रीन लैंडर को अंतरिक्ष यात्रियों के लिए मार्गदर्शक के रूप में काम करना था. बता दें कि नासा ने 1972 में अपने अपोलो 17 मिशन के तहत इंसानों को चांद पर भेजा था.

यह भी पढ़ें- अब गाजियाबाद का बदला जाएगा नाम, जानिए कौन से हैं नगर निगम में प्रस्तावित नए नाम

इस आर्टेमिस 2 मिशन के तहत चार अंतरिक्ष यात्रियों को 2024 के आखिर तक अंतरिक्ष में भेजा जाना था. वहीं, आर्टेमिस 3 मिशन के तहत 2025 में यही चार अंतरिक्ष यात्री चांद पर लैंडिंग करने वाले थे. नासा अब उन खामियों को ढूंढने और उन्हें ठीक करने में जुट गया है जिनकी वजह से उसे अपना प्लान टालना पड़ा है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement