Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

33 जगह छापेमारी, 36 लोग गिरफ्तार... CBI ने बताया किसने हल किया था NEET लीक पेपर

NEET-UG Paper Leak Case: CBI ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को हल किए गए प्रश्नपत्र मुहैया कराए गए, उनका पता लगाया जा रहा है और आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

Latest News
33 जगह छापेमारी, 36 लोग गिरफ्तार... CBI ने बताया किसने हल किया था NEET लीक पेपर

NEET Paper Leak CBI arrest

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

एनटीए ने नीट-यूजी 2024 का रिवाइज्ड रिजल्ट गुरुवार को जारी कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद एनटीए ने फाइनल नतीजे जारी किए हैं. इस बीच नीट पेपर लीक की जांच कर रही सीबीआई ने कुछ खुलासे किए हैं. केंद्रीय एजेंसी ने बताया कि इस मामले में अब तक 33 जगहों पर छापेमारी की गई थी. जहां से 36 लोगों को गिरफ्तार किया गया. जिनमें 15 बिहार पुलिस द्वारा गिरफ्तारियां हुईं. 

सीबीआई ने कहा कि अब तक की जांच में उन्होंने पेपर लीक से जुड़े कई सबूत जुटाएं है. जिनके आधार पर आगे की कार्रवाई जारी रहेगी. CBI ने दावा किया कि नीट पेपर लीक के सूत्रधार पंकज कुमार ने हजारीबाग के ओएसिस स्कूल के प्रिसिंपल और वाइस प्रिसिंपल के साथ सांठगांठ कर 5 मई को परीक्षा शुरू होने से कुछ घंटे पहले प्रश्नपत्र हासिल किया था और फिर उसे हल कर उन उम्मीदवारों को भेजा जिनसे पैसे लिए गए थे.

जांच एजेंसी ने बताया कि ओएसिस स्कूल के प्रिसिंपल ने एनटीए के जिला समन्वयक एहसानुल हक और वाइस प्रिसिंपल व केंद्र अधीक्षक इम्तियाज आलम के साथ सांठगांठ कर अपराध को अंजाम दिया. एजेंसी ने बताया कि तीनों को गिरफ्तार कर लिया गया है. सीबीआई ने बताया कि वह पटना के एक छात्रावास से बरामद आधे जले कागजों के आधार पर केंद्र की पहचान कर सकती है.

सीबीआई के प्रवक्ता ने कहा, ‘नीट यूजी 2024 प्रश्नपत्रों वाले बक्सों को स्कूल में लाया गया और 5 मई की सुबह कंट्रोल रूम में रखा गया. बक्से पहुंचने के कुछ मिनटों ही बाद  प्रिसिंपल और वाइस प्रिसिंपल ने अनधिकृत और अवैध रूप से सूत्रधार को उस कमरे में जाने की अनुमति दे दी, जहां क्वश्चन पेपर के बक्से रखे हुए थे.


यह भी पढ़ें- NEET UG 2024 का रिवाइज्ड रिजल्ट घोषित, छात्र इस लिंक से करें चेक


किसने किया था पेपर सॉल्व?
प्रवक्ता ने बताया कि परीक्षा की सुबह हजारीबाग में अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) पटना, राजेंद्र आयुर्विज्ञान संस्थान (रिम्स) रांची और भरतपुर के एक मेडिकल कॉलेज में एमबीबीएस की पढ़ाई करने वाले और प्रश्नपत्र हल करने वाले विद्यार्थियों के एक ग्रुप ने पेपर हल किया था. एजेंसी ने मामले में 7 कथित प्रश्नपत्र हल करने वालों को गिरफ्तार किया है.

उन्होंने कहा, ‘हल किया गया प्रश्नपत्र कुछ चुनिंदा छात्रों के साथ साझा किया गया था, जिन्होंने आरोपियों को पैसे दिए थे. प्रश्नपत्र हल करने वाले सभी प्रतिष्ठित महाविद्यालयों में एमबीबीएस के विद्यार्थी हैं और उनकी पहचान कर ली गई है. इनमें से अधिकतर को गिरफ्तार कर लिया गया है. आरोपियों का एक अन्य ग्रुप उम्मीदवारों को जुटाने और लाने-ले जाने के कार्य में संलिप्त था.’ 

CBI ने बताया कि जिन अभ्यर्थियों को हल किए गए प्रश्नपत्र मुहैया कराए गए, उनका पता लगाया जा रहा है और आवश्यक कार्रवाई की जा रही है. एजेंसी ने अब तक 36 लोगों को गिरफ्तार किया है. (PTI इनपुट के साथ)

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement