Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Odisha New CM: ओडिशा के नए सीएम की रेस में चल रहे ये नाम, इन 3 की चर्चा सबसे ज्यादा 

Odisha New CM: ओडिशा विधानसभा चुनाव में बीजेपी को ऐतिहासिक सफलता मिली है और पार्टी पहली बार प्रदेश में अपनी सरकार बनाने जा रही है. नए सीएम के नाम पर भी अटकलों का दौर जारी है. 

Latest News
Odisha New CM: ओडिशा के नए सीएम की रेस में चल रहे ये नाम, इन 3 की चर्चा सबसे ज्यादा 

कौन होगा ओडिशा का नया सीएम?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

ओडिशा विधानसभा चुनाव (Odisha Election Result) में बीजेपी को पूर्ण बहुमत मिला है. प्रदेश की 20 लोकसभा सीटों पर भी बीजेपी को जीत मिली है. इसके बाद से सीएम के नाम को लेकर चर्चाओं का दौर जारी है. सीएम की रेस में कई नाम गिनाए जा रहे हैं. केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का दावा मजबूत माना जा रहा है. पिछले एक दशक में उन्होंने प्रदेश की राजनीति में काफी मेहनत की है. इस बार वह संबलपुर से सांसद भी चुने गए हैं. जानें किन नामों पर हो रही है चर्चा. 

CM की रेस में धर्मेंद्र प्रधान का नाम चल रहा आगे 
धर्मेंद्र प्रधान केंद्रीय शिक्षा मंत्री हैं और वह ओडिशा के संबलपुर से सांसद भी हैं. उन्होंने प्रदेश में ओडिशा अस्मिता अभियान और भाषा का नारा दिया था. पिछले 10 सालों  से वह केंद्र सरकार में मंत्री हैं और उनके पास लगभग 25 साल का राजनीतिक अनुभव है.साल 2004 में वह ओडिशा के देवगढ़ से जीतकर सांसद भी बने थे. प्रदेश में बीजेपी की स्थिति मजबूत करने में उनका अहम योगदान माना जाता है. 


यह भी पढ़ें: कौन है CISF कॉन्स्टेबल Kulwinder Kaur? जिसने Kangana Ranaut को मारा था थप्पड़


नवीन पटनायक को हराने वाले लक्ष्मण बाग 
लक्ष्मण बाग अचानक ही राष्ट्रीय मीडिया में छा गए हैं. उन्होंने ओडिशा के सीएम नवीन पटनायक को चुनावी मैदान में करारी शिकस्त दी है. बाग का पूरा जीवन और राजनीतिक करियर ओडिशा में ही रहा है. वह बेहद गरीब किसान परिवार से आते हैं और जमीनी नेता के तौर पर अपनी पहचान मजबूत की है. ओडिशा के मजदूरों के पलायन को उन्होंने बड़ा मुद्दा बनाया है. सीएम पद की रेस में उनका नाम भी चल रहा है.


यह भी पढ़ें: क्या है वो Defamation Case, जिसमें Rahul Gandhi ने कोर्ट में पेश होकर ली है जमानत


मनमोहन सामल का भी नाम शामिल 
मुख्यमंत्री की रेस में ओडिशा के भद्रक जिले से ताल्लुक रखने वाले मनमोहन सामल का नाम भी चल रहा है. छात्र जीवन से राजनीति में रहे हैं और बाद में एबीवीपी में शामिल हुए थे. वह बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष भी रह चुके हैं. उनकी गिनती भी पार्टी के जमीनी नेताओं के तौर पर होती है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement