Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Onion Price Hike: दिल्ली वालों को अब प्याज ने रुलाया, 100 के करीब पहुंच गई है कीमत 

Delhi Onion Price: दिल्ली NCR में प्याज की कीमतें आसमान छूने लगी हैं. पिछले एक हफ्ते में प्याज की कीमतों में दोगुना तक का इजाफा हुआ है और अब अनुमान है कि अगले सप्ताह यह 100 रुपये किलो तक पहुंच सकती है.

Onion Price Hike: दिल्ली वालों को अब प्याज ने रुलाया, 100 के करीब पहुंच गई है कीमत 

Onion Price Hike 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: टमाटर के बाद दिल्ली-एनसीआर में अब प्याज की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं. त्योहारी मौसम में प्याज की कीमत हर रज लगभग 20 रुपये की रफ्तार से बढ़ रही है और आने वाले कुछ दिनों में इसके 100 रुपये तक पहुंचने के आसार हैं. सब्जी विक्रेताओं का कहना है कि पिछले एक सप्ताह में ही कीमतों में दोगुना से ज्यादा की बढ़ोतरी हो चुकी है. आने वाले सप्ताह में इसमें कमी होने की संभावना नहीं है बल्कि कीमतें 100 के पास जा सकती हैं. कुछ महीने पहले तक टमाटर के चढ़े हुए दाम ने लोगों को ऐसे ही परेशान किया था. तीन दिन पहले फुटकर में प्याज की कीमतें 30 रुपए किलो तक थीं जो अब बढ़कर दिल्ली-एनसीआर में 90 रुपये तक पहुंच गई हैं. आने वाले दिनों में प्याज के दाम और रुलाने की तैयारी में हैं. 

मंडी में प्याज की कीमत थोक में 50 से 60 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है, जो खुदरा दुकानदारों से होते हुए खरीदारों तक पहुंचाते हुए 80 से 90 रुपए प्रति किलो तक पहुंच चुकी है. खाने में प्याज आज एक जरूरी सब्जी है जिसके बिना लोगों का गुजारा मुश्किल से ही हो पाता है. अब दिवाली के त्योहार से पहले जिस तरह से कीमतें आसमान छू रही हैं उससे रसोई का बजट बिगड़ना तय है. लोगों का त्योहार के मौसम में जायके का भी मजा बिगड़ सकता है. 

यह भी पढ़ें: महुआ मोइत्रा को नहीं मिली छूट, लोकसभा की एथिक्स कमेटी ने कहा 'अब 2 नवंबर को होगी पेशी'

100 के पार जा सकती हैं कीमतें, मार्केट में हुई प्याज की कमी 
प्याज का उत्पादन मुख्य रूप से महाराष्ट्र में होता है और इस बार मानसून की वजह से प्याज की फसल बड़े पैमाने पर खराब हुई है और उत्पादन में कमी हुई है. बाजार में इस वक्त प्याज की आपूर्ति कम हो रही है जिसकी वजह से दाम आसमान छू रहे हैं. हालांकि, मंडी विक्रेताओं का कहना है कि नवंबर-दिसंबर में पर्याप्त खेप पहुंच जएगी जिसके बाद कीमतें भी गिरने लगेंगी. फिलहाल अगले सप्ताह तो दाम में कमी आने की संभावना नहीं दिख रही है और कीमतें 100 से ऊपर जा सकती हैं. 

त्योहार के मौसम में बिगड़ेगा जायका 
सलाद, रायता या सब्जी प्याज का इस्तेमाल अब लगभद सभी चीजों में होता है. फिलहाल 90 रुपये किलो तक मिल रही प्याज की कीमतें और बढ़ने वाली हैं और ऐसे में लोगों को अपनी खपत ही कम करनी होगी. इससे त्योहार के मौसम में खाने का जायका तो प्रभावित होगा ही. हालांकि, केंद्र सरकार की ओर से प्याज की कीमतों पर लगाम लगाने के लिए कुछ दम उठाए जा सकते हैं. एक्सपोर्ट रोककर कीमतें नियंत्रित करने का अनुमान लगाया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंपालघर में संतों को लेकर फिर उड़ी अफवाह, आतंकी बताकर ट्रेन में बुलाई पुलिस, जानें पूरी बात

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement