Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Pakistan Election: पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान की लहर, PTI 125 सीटों पर आगे, नवाज शरीफ पिछड़े

Pakistan Elections 2024: पाकिस्तान में तीन राजनीतिक पार्टियों के बीच कांटे का मुकाबला चल रहा है. नवाज शरीफ की पार्टी का दावा है कि वह सरकार में वापसी करेगी.

Latest News
Pakistan Election: पाकिस्तान चुनाव में इमरान खान की लहर, PTI 125 सीटों पर आगे, नवाज शरीफ पिछड़े

Imran Khan Arrest

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Pakistan Elections 2024 Live: पाकिस्तान (Pakistan) में हिंसा की कुछ घटनाओं के बीच गुरुवार को आम चुनाव लिए मतदान हुआ. सुबह 7 बजे से शाम 5 बजे तक वोट डाले गए. वोटिंग के बाद अब मतगणना शुरू हुई.  पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में कुल 336 सीटें हैं. इनमें से 265 सीटों पर चुनाव हुआ. बाकी सीटें रिजर्व हैं. रुझानों में इमरान खान फिर से सत्ता में वापसी कर रहे हैं.

इमरान खान ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है. 214 सीटों के रुझानों में इमरान खान की PTI को 125, नवाज शरीफ की PML 44 और बिलावल भुट्टो जरदारी की PPP को 28 सीटों पर आगे चल रही है. फाइनल रिजल्ट शुक्रवार सुबह तक आएगा. लेकिन यह साफ हो गया है कि पीटीआई अकेले दम पर फिर से सत्ता में आ रही है.

- पाकिस्तान चुनाव आयोग (ECP) के प्रवक्ता हारून शिनवारी ने कहा है कि चुनाव के नतीजे समय पर घोषित किए जाएंगे. इंटरनेट आउटेज से चुनावी निगरानी प्रणाली पर कोई असर नहीं पड़ेगा. डॉन न्यूज के मुताबिक, पाकिस्तान में चुनावी प्रक्रिया के दौरान देशव्यापी इंटरनेट और सेल्युलर सेवा ठप हो गई है. आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि सुरक्षा स्थिति के कारण सेवाएं निलंबित कर दी गईं.

पाकिस्तान में इस बार का चुनाव आतंक के साए में हो रहा है. वजह है कि आम चुनावों से ठीक एक दिन पहले बलूचिस्तान में उम्मीदवारों के दफ्तर के बाहर जबरदस्त धमाके हुए हैं. पाकिस्तान में हुए बम धमाके में करीब 28 लोगों की मौत हुई, वहीं कई लोग गंभीर रूप से जख्मी हो गए हैं. 

पाकिस्तान गंभीर आर्थिक और राजनीतिक अस्थिरता से जूझ रहा है. पाकिस्तान में आतंकवाद की घटनाएं बढ़ गई हैं. पढ़ें पल-पल के अपडेट्स.

- चुनाव के दिन हुए हमलों में पाकिस्तान के कुल पांच सुरक्षाकर्मियों की मौत हो गई है. इसमें पांच पुलिस अधिकारी एक अन्य अधिकारी शामिल था. इसके अलावा, तीन पुलिस अधिकारी घायल भी हुए हैं.

- इंटरनेट सस्पेंड हुआ तो भड़की PPP, इलेक्शन कमीशन से लगाई गुहार

- पंजाब प्रांत में हमारे पोलिंग एजेंटों को उठाया जा रहा है: PTI
इमरान खान की पार्टी  PTI का दावा है कि उसके पोलिंग एजेंटों को पंजाब प्रांत में पुलिस ने उठा लिया है. पीटीआई ने आरोप लगाया है कि पुलिस ने उसके मतदान शिविरों को हटा दिया है.

- डेरा इस्माइल खान में एक सुरक्षाकर्मी की मौत
पाकिस्तान के डेरा इस्माइल खान में गुरुवार को सुरक्षा बलों के वाहन पर हुए हमले में एक सुरक्षाकर्मी की मौत हो गई. समा टीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि हमलावरों ने उस वाहन पर हमला किया जो चुनाव ड्यूटी पर था. समा टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना कोट आजम इलाके में वोटिंग के दौरान हुई है.

- मोबाइल सर्विस पर लगी रोक
पाकिस्तान में अस्थाई तौर पर मोबाइल सेवाओं पर रोक लगा दी गई है. पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी का दावा है कि पाकिस्तान के आने वाले कल का यह इशारा है.

- पाकिस्तान में किसके साथ है सेना
पाकिस्तान में सेना भी सियासी पाला बदलने में माहिर है. जिस इमरान खान पर सेना कभी मेहरबान थी, वही सेना अब नवाज शरीफ की पार्टी पर मेहरबान नजर आ रही है.

- नवाज से साथ नहीं जाएंगे बिलावल भुट्टो
नवाज शरीफ की पार्टी के साथ बिलावल भुट्टो ने किसी भी तरह के गठबंधन में जाने से इनकार किया है. उनकी पार्टी के नेता जमकर उनके खिलाफ बयानबाजी कर रही हैं.

इसे भी पढ़ें- Pakistan Election 2024 LIVE: पाकिस्तान में आज मतदान, इमरान या नवाज, किस पर जनता मेहरबान?

किन पार्टियों के बीच है मुकाबला?
पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की पार्टी इस चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी के तौर पर उभर कर सामने आ सकती है क्योंकि इसे सेना का समर्थन प्राप्त है. मतदान सुबह शुरू हुआ जो शाम पांच बजे तक जारी रहेगा. देशभर के कुल 12,85,85,760 मतदाता इन चुनावों में अपने मताधिकारों का इस्तेमाल कर सकेंगे. 

किस पार्टी का होगा बोलबाला?
पाकिस्तान में सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया है. मतदान पूरा होने के तत्काल बाद वोटों की गिनती प्रारंभ हो जाएगी. पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान के जेल में होने की वजह से पूर्व प्रधानमंत्री शरीफ की पार्टी पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) चुनाव में सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभर सकती है.

यह भी पढ़ें: कश्मीर में फिर टारगेट किलिंग, पंजाब के एक मजदूर की गोली मारकर हत्या

क्या चुनाव नहीं लड़ रही है PTI?
इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) के उम्मीदवार निर्दलीय के रूप से चुनाव लड़ रहे हैं. पाकिस्तानी सुप्रीम कोर्ट ने उनकी पार्टी को उसके चुनाव चिह्न क्रिकेट बैट के इस्तेमाल पर रोक लगाई है. इस चुनाव में चप्पे-चप्पे पर 6,50,000 सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं. इस चुनाव में 12.85 करोड़ से ज्यादा लोग वोटिंग कर रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement