Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Palamu लोकसभा सीट पर RJD बदलता रहा है अपना कैंडिडेट

Palamu LS Polls: 2019 के आम चुनाव में पलामू लोकसभा सीट पर बीजेपी के विष्णु दयाल राम ने जीत दर्ज की थी. उन्हें कुल 755659 मिले थे. इस चुनाव में विष्णु दयाल राम के निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार घूरन राम थे. उन्हें इस क्षेत्र के 278053 वोटरों का साथ मिला था.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Palamu लोकसभा सीट पर RJD बदलता रहा है �अपना कैंडिडेट

क्या इस बार भी चलेगा बीजेपी का जादू?

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

पलामू लोकसभा सीट से भारतीय जनता पार्टी ने विष्णु दयाल राम पर दांव खेला है जबकि INDI गठबंधन ने राष्ट्रीय जनता दल की ममता भुईंया पर भरोसा जताया है. बता दें कि पलामू लोकसभा सीट के लिए 13 मई को मतदान होना है. यह सीट अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित है. पलामू संसदीय क्षेत्र में 7 विधानसभा की सीटें शामिल हैं. ये सीटे हैं - डल्टनगंज, गरहवा, भगवंतपुर, बिस्वरामपुर, छतरपुर और हुसैनाबाद


इसे भी पढ़ें : Ranchi लोकसभा सीट पर NDA की टीम फील्ड में, जबकि INDI गठबंधन ग्रीन रूम में


2019 के आम चुनाव में पलामू लोकसभा सीट पर बीजेपी के विष्णु दयाल राम ने जीत दर्ज की थी. उन्हें कुल 755659 मिले थे. इस चुनाव में विष्णु दयाल राम के निकटतम प्रतिद्वंद्वी राष्ट्रीय जनता दल के उम्मीदवार घूरन राम थे. उन्हें इस क्षेत्र के 278053 वोटरों का साथ मिला था. वीडी राम ने 2019 का आम चुनाव 477606 वोटों के अंतर से जीत लिया था. इस करारी हार को देखते हुए ही इस बार राजद ने अपना उम्मीदवार बदल दिया है. 2019 के आम चुनाव में पलामू संसदीय क्षेत्र में कुल 1881441 मतदाता थे. इसमें महिला मतदाताओं की संख्या 865533 थी जबकि पुरुष वोटर 1015908 थे.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Udhampur लोकसभा सीट पर इस बार चलेगा किसका जादू?


पलामू संसदीय क्षेत्र का चुनाव हमेशा रोचक रहा है. 2014 में बीजेपी की लहर चली थी. तब विष्णु दयाल राम ने करीब 2 लाख 50 हजार से ज्यादा मतों से आरजेडी के मनोज कुमार को पराजित किया था. इस हार के बाद 2019 में राजद ने अपना उम्मीदवार बदल दिया था और इस चुनाव में भी उसने नए चेहरे पर भरोसा जताया है. बता दें कि पलामू संसदीय क्षेत्र एक दौर में नक्सल प्रभावित क्षेत्र के रूप में जाना जाता था. पर सुरक्षाबलों की सक्रियता ने इसे नक्सली प्रभाव से बाहर खड़ा कर दिया है. इस इलाके में नक्सलियों का ठिकाना हुआ करता था बूढ़ा पहाड़, पर अब वहां नक्सलियों का नामोनिशान मौजूद नहीं है. जंगलों और पहाड़ों से घिरा पलामू क्षेत्र प्राकृतिक सौंदर्य और ऐतिहासिक-पौराणिक विरासतों को सहेजे हुए है. यहीं पर पौराणिक भीम चूल्हा है.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement