Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Monsoon Session: मोदी सरकार की टेंशन बढ़ाएगा विपक्ष, दिल्ली अध्यादेश, मणिपुर हिंसा समेत इन मुद्दे पर घेरने की तैयारी

Parliament Monsoon Session 2023: संसद का मानसून सत्र 19 जुलाई से शुरू होगा और 11 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान संसद के दोनों सदनों की कुल 17 बैठकें प्रस्तावित हैं.

Parliament Monsoon Session: मोदी सरकार की टेंशन बढ़ाएगा विपक्ष, दिल्ली अध्यादेश, मणिपुर हिंसा समेत इन मुद्दे पर घेरने की तैयारी

Parliament Monsoon Session 2023

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: संसद का मानसून सत्र (Parliament Monsoon Session 2023) 20 जुलाई से शुरू हो रहा है. इस बार में सत्र के हंगामेदार रहने के आसार हैं. एक ओर जहां सत्ता पक्ष महत्वपूर्ण विधेयकों को पारित कराने का प्रयास करेगा, वहीं दूसरी ओर विपक्ष मण‍िपुर हिंसा, रेल सुरक्षा, दिल्ली अध्यादेश, महंगाई और अडाणी मामले पर जेपीसी गठित करने की मांग सहित अन्य मुद्दों पर सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. कांग्रेस ने साफ कर दिया है कि वह दिल्ली में सेवाओं के नियंत्रण से संबंधित केंद्र के अध्यादेश का संसद में विरोध करेगी.

केंद्र की भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) सरकार ने मानसून सत्र से पहले विभिन्न राजनीतिक दलों के सदन के नेताओं के बीच आम सहमति बनाने के लिए 19 जुलाई को एक सर्वदलीय बैठक बुलाई है. लोकसभा सचिवालय की बुलेटिन के अनुसार, संसद के मानसूत्र सत्र या 17वीं लोकसभा के 12वें सत्र के दौरान लिये जाने वाले सरकारी कार्यों की संभावित सूची में 21 नए विधेयकों को पेश व पारित करने के लिए सूचीबद्ध किया गया है. इसमें दिल्ली राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र सरकार संशोधन विधेयक 2023 भी शामिल है. यह विधेयक संबंधित अध्यादेश का स्थान लेने के लिए पेश किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- सीमा हैदर को हो जाएगी जेल? जानिए क्या है सरकारी एजेंसियों की तैयारी

विपक्ष की इन मुद्दों पर सरकार को घेरने की तैयारी
बताया जा रहा है कि इस आखिरी मानसून सत्र में महत्वपूर्ण विधेयक पेश किए जाने हैं, ऐसे में सभी दलों को सत्र चलाने में सहयोग करना चाहिए क्योंकि सरकार नियम व प्रक्रिया के तहत किसी भी विषय पर चर्चा कराने से पीछे नहीं हट रही है. मण‍िपुर हिंसा, रेल सुरक्षा, संघीय ढांचे पर कथित आक्रमण, महंगाई, अडाणी मामले पर संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) गठित करने की मांग, महिला पहलवानों के उत्पीड़न पर चर्चा कराने सहित अन्य मुद्दों पर विपक्ष के हमलावर रुख को देखते हुए सत्र के हंगामेदार होने की संभावना है.

23 दिन तक चलेगा संसद का मानसून सत्र
कांग्रेस के नेता के. सुरेश ने कहा, ‘हाल में पार्टी की संसदीय रणनीति समूह की बैठक हुई, जिसमें तय किया गया कि हम मण‍िपुर हिंसा,रेल सुरक्षा,संघीय ढांचे पर आक्रमण, जीएसटी को पीएमएलए के दायरे में लाने और महंगाई पर चर्चा कराने की मांग करेंगे.’ संसद का मानसून सत्र गुरुवार यानी 19 जुलाई से शुरू होगा. 23 दिनों का यह सत्र 11 अगस्त तक चलेगा. इस दौरान संसद के दोनों सदनों की कुल 17 बैठकें प्रस्तावित हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement