Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Parliament Session: आज से नए संसद भवन में कार्यवाही होगी शुरू, संविधान की किताब लेकर सदन पहुंचेंगे PM मोदी

Parliament Session New Parliament Building: पुरानी संसद भवन में सुबह 9.30 बजे लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों का ज्वाइंट फोटोशूट होगा. तीन ग्रुप में अलग-अलग फोटो लिए जाएंगे.

Parliament Session: आज से नए संसद भवन में कार्यवाही होगी शुरू, संविधान की किताब लेकर सदन पहुंचेंगे PM मोदी

Parliament Special Session

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत की राजनीतिक के इतिहास में आज का दिन खास होने वाला है. संसद के विशेष सत्र की शुरुआत आज यानी 19 सितंबर को नए संसद भवन (New Parliament Building)  में होने जा रही है. पुरानी संसद भवन में सुबह 9.30 बजे लोकसभा और राज्यसभा के सदस्यों का ज्वाइंट फोटोशूट होगा. तीन ग्रुप में अलग-अलग फोटो लिए जाएंगे. पहले ग्रुप में लोकसभा और राज्यसभा के सांसद रहेंगे. दूसरे में सभी राज्यसभा सदस्य और तीसरे ग्रुप में सिर्फ लोकसभा के सांसदों का फोटो लिया जाएगा.

इसके बाद नए संसद में सदन की कार्यवाही शुरू होने से पहले मंगलवार को सुबह 11 बजे सेंट्रल हॉल में एक समारोह होगा, जिसके डेढ़ घंटे तक चलने की संभावना है. जानकारी के मुताबिक, सेंट्रल हॉल के कार्यक्रम में राज्यसभा के नेता सदन पीयूष गोयल के अलावा राज्यसभा में विपक्ष के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे और लोकसभा में सबसे बड़े विपक्षी दल कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी का भाषण हो सकता है. बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम में सरकार की तरफ से केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री प्रल्हाद जोशी का भी भाषण हो सकता है, हालांकि इस पर अंतिम फैसला होना अभी बाकी है. लोकसभा की कार्यवाही संसद के नए भवन में दोपहर बाद 1:15 बजे शुरू होगी.

ये भी पढ़ें- महिला आरक्षण बिल कैबिनेट से हो गया पास? मंत्री के ट्वीट के बाद चर्चाएं तेज

संविधान की किताब लेकर पहुंचेंगे पीएम मोदी
नए संसद भवन में जाने के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पुराने संसद भवन से भारत के संविधान (Constitution of India) की किताब लेकर नए परिसर में पहुंचेंगे. उनके साथ अन्य सदस्य पीछे चलेंगे. इस मौके पर संसद सदस्यों को संविधान की एक कॉपी, संसद से संबंधित किताबें, एक स्मारक सिक्का और एक डाक टिकट मिलेगा. एक गिफ्टबैग में सांसदों के लिए ये उपहार होंगे. 

20 सितंबर से नए भवन में शुरू होगा कामकाज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस कार्यक्रम में मौजूद रहेंगे, हालांकि उनके बोलने या नहीं बोलने को लेकर स्थिति साफ नहीं है. सेंट्रल हॉल के इस कार्यक्रम के समापन के बाद विधिवत पूजा के साथ नई संसद में प्रवेश शुरू होगा. संसद के नए भवन में मंगलवार को दोपहर बाद 1:15 बजे सदन की कार्यवाही शुरू होगी. 19 सितंबर को नए संसद भवन में संसद सत्र की बैठक होगी और 20 सितंबर से नए भवन में नियमित संसदीय काम-काज शुरू होगा.

आपको बता दें कि संसद के विशेष सत्र के पहले दिन सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संसद में आजादी के 75 सालों की संसदीय यात्रा संविधान सभा से लेकर आज तक की उपलब्धियां, यादों अनुभव और सबक पर' चर्चा की शुरुआत की थी. सभी राजनीतिक दलों के महत्वपूर्ण नेताओं ने इस विषय पर चर्चा में भाग लिया. चर्चा का समापन करते हुए लोकसभा अध्यक्ष ने सांसदों से अपील करते हुए कहा कि उन्हें विश्वास है कि नए संसद भवन में सांसद गलत परिपाटियों को छोड़कर चर्चा को उच्चस्तर पर लेकर जाएंगे और भारत के लोकतंत्र की प्रतिष्ठा को और ज्यादा बढ़ाएंगे. इसके बाद स्पीकर ने लोकसभा की कार्यवाही को स्थगित करते हुए सदन में घोषणा की कि मंगलवार को लोकसभा की कार्यवाही नए संसद भवन में दोपहर 1:15 बजे शुरू होगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement