Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

खाकी पैंट, लोटस प्रिंटेड साड़ी, संसद के विशेष सत्र में नई यूनिफॉर्म में नजर आएंगे कर्मचारी

New Uniform for Parliament Staff: संसद की कार्रवाही अब पुराने संसद भवन से नए संसद भवन में शिफ्ट की जा रही है. ऐसे में कर्मचारियों की ड्रेस को भी बदला जा रहा है.

खाकी पैंट, लोटस प्रिंटेड साड़ी, संसद के विशेष सत्र में नई यूनिफॉर्म में नजर आएंगे कर्मचारी

parliament staff new dress

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: संसद भवन का विशेष सत्र 18 सितंबर से शुरू हो रहा है. 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर पूजा करने के बाद नए संसद भवन में कामकाज शुरू हो जाएगा. इस दौरान संसद भवन के कर्मचारी नए लुक में नजर आएंगे. सूत्रों के मुताबिक, ससंद भवन के स्टाफ की ड्रेस बदली जाएगी. कर्मचारियों के लिए नई यूनिफॉर्म तैयार की गई है. जिसमें पुरुष कर्मचारियों के लिए गोल गले की शर्ट के साथ खाकी पैंट होगा. महिला स्टाफ के लिए कमल के फूल छपी साड़ी होगीं.

जानकारी के मुताबिक, अमृत काल को लेकर सरकार द्वारा बुलाए गए संसद के विशेष सत्र के पहले दिन 18 सितंबर को संसद के दोनों सदनों की कार्यवाही संसद के पुराने भवन में उसी तरह से शुरू होगी जैसा कि पहले हुआ करती थी. विशेष सत्र के दूसरे दिन यानी 19 सितंबर से दोनों सदनों की कार्यवाही नए भवन में हो सकती है. बताया जा रहा है कि विशेष सत्र के दूसरे दिन 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर पूजा करने के बाद नए संसद भवन में कामकाज शुरू हो जाएगा. हालांकि इसे लेकर अभी तक आधिकारिक स्तर पर कोई घोषणा नहीं की गई है.

टॉपी से लेकर जूते तक बदले
अमृत काल के समय में मोदी सरकार ने संसद का यह विशेष सत्र बुलाया है. 18 से 22 सितंबर के दौरान आयोजित होने वाले संसद के इस विशेष सत्र में 5 बैठकें होंगी. यह 17वीं लोकसभा का 13वां सत्र और राज्यसभा का 261वां सत्र होगा. बताया जा रहा है कि संसद के इस विशेष सत्र में संसद के सभी पुरुष और महिला कर्मचारी नई ड्रेस में नजर आएंगे. सभी कर्मचारियों की ड्रेस यहां तक कि जूते तक को बदल दिया गया है.

यह भी पढ़ें- 'PoK का भारत में होगा विलय, बस कुछ समय का इंतजार', पूर्व सेना प्रमुख का बड़ा बयान

गुलाबी शर्ट और खाकी पैंट
सचिवालय के कर्मचारियों का परिधान बंद गला सूट से बदलकर मैजेंटा या गहरे गुलाबी रंग की नेहरू जैकेट कर दी गई है. शर्ट का रंग भी बदल दिया गया है. अब गहरे गुलाबी रंग की शर्ट होगी. जिस पर कमल का फूल बना होगा. जबकि खाकी रंग का पैंट होगा. 

parliament staff new dress

इसके अलावा पोशाक भी बदली नजर आएगी. नई पोशाक को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी यानी निफ्ट ने डिजाइन किया है. संसद भवन के सुरक्षाकर्मियों की भी ड्रेस बदली जाएगी. संसद के सुरक्षाकर्मी अब तक सफारी सूट पहनते थे लेकिन अब सैनिकों की तरह कैमोफ्लेज ड्रेस दी जाएगी. बताया जा रहा है कि संसद के इस विशेष सत्र के दौरान मार्शल मणिपुरी पगड़ी पहनेंगे.
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement