Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

पीएम मोदी को कौन-कौन से देशों ने दिया है सर्वोच्च सम्मान, जानिए यहां

PM Modi Birthday: आज हम आपको बताएंगे कि 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले पीएम मोदी को 9 साल के कार्यकाल में कितने देशों ने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है.

पीएम मोदी को कौन-कौन से देशों ने दिया है सर्वोच्च सम्मान, जानिए यहां
Prime Minister Narendra Modi Birthday Photo news Hindi 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आज यानी 17 सितंबर को जन्मदिन (PM Narendra Modi Birthday) है. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) पीएम मोदी के जन्मदिवस के अवसर पर कई तरह के कार्यक्रमों का आयोजन कर रही है. देशभर में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने पीएम मोदी का जन्मदिन मानने के लिए खास तैयारियां की हैं. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे कि 26 मई 2014 को प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले पीएम मोदी को 9 साल के कार्यकाल में कितने देशों ने सर्वोच्च सम्मान से सम्मानित किया है. 

जून 2023 में  इजिप्ट दौरे पर गए पीएम मोदी को वहां के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी ने अपने देश के सर्वोच्च राजकीय सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नील' से सम्मानित किया था. इस सम्मान से सम्मानित होने वाले भारत के पहले पीएम हैं.  प्रधानमंत्री मोदी को इससे पहले भी कई देशों के सर्वोच्च सम्मानों से नवाजा जा चुका है. PM मोदी को बीते 9 साल में 13 देशों का सर्वोच्च नागरिक सम्मान मिल चुका है. इसमें भी मुस्लिम देशों की संख्या अधिक है. 

पीएम मोदी को इन देशों ने दिया है सर्वोच्च सम्मान

1) इजिप्ट का सर्वोच्च सम्मान - जून 2023 में  इजिप्ट दौरे पर गए पीएम मोदी को मिस्र के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द नाइल’ से रविवार को राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सिसी ने सम्मानित किया था. वर्ष 1915 में शुरू किया गया यह पुरस्कार उन राष्ट्राध्यक्षों, राजकुमारों और उपराष्ट्रपतियों को प्रदान किया जाता है, जो मिस्र या मानवता को अमूल्य सेवाएं प्रदान करते हैं.

2)  पापुआ न्यू गिनी का सर्वोच्च सम्मान- 22 मई 2023 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फिजी और पापुआ न्यू गिनी के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा गया था. उन्हें प्रशांत द्वीप समूहों की एकता और वैश्विक दक्षिण का नेतृत्व करने के लिए इस सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया गया था. पीएम मोदी के फिजी दौरे पर उन्हें देश के प्रधानमंत्री सितिवेनी राबुका ने सर्वोच्च नागरिक सम्मान ‘कंपैनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ फिजी’ दिया. वहीं, पापुआ न्यू गिनी के गवर्नर-जनरल सर बॉब डाडे ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ग्रैंड कम्पेनियन ऑफ द ऑर्डर ऑफ लोगोहू' से सम्मानित किया था. 

3) भूटान का सर्वोच्च सम्मान- PM मोदी को महामारी के दौरान भूटान का सहयोग करने के लिए भूटान नरेश ने अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘ऑर्डर ऑफ द ड्रक ग्यालपो' से 17 दिसंबर 2021 को  सम्मानित किया गया था. इस पुरस्कार की शुरुआत 7 नवंबर 2008 को भूटान के राजा जिग्मे खेस मानग्याल वांग्चुक द्वारा की गई थी. 

4) अमेरिका का सर्वोच्च सम्मान-  22 दिसंबर 2020 को तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिका के सर्वोच्च सैन्य सम्मानों में शामिल प्रतिष्ठित ‘लीजन ऑफ मेरिट' पुरस्कार से सम्मानित किया था. ये पहली बार था, जब अमेरिका का यह प्रतिष्ठित सम्मान किसी भारतीय प्रधानमंत्री को मिला. 

5)  बहरीन का सर्वोच्च सम्मान-  मुस्लिम देश बहरीन ने अपने सर्वोच्च सम्मान ‘द किंग हमाद ऑर्डर ऑफ द रेनेसां' से PM मोदी को सम्मानित किया था.  साल 2019 में बहरीन का दौरा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री मोदी को इस सम्मान से नवाजा गया था. यह किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री की खाड़ी के इस देश में पहली यात्रा थी.

6) यूएई का सर्वोच्च सम्मान- संयुक्त अरब अमीरात ने भी पीएम मोदी को अपने सर्वोच्च नागरिक सम्मान 'ऑर्डर ऑफ जायद' से सम्मानित किया था. यह सम्मान संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की ओर से साल 2019 में दिया गया था. 

7) रूस का सर्वोच्च सम्मान- प्रधानमंत्री मोदी को 2019 में रूस के सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू से पीएम मोदी को सम्मानित किया था.  ये सम्मान रूस का सर्वोच्च और सबसे पुराना राज्य पुरस्कार है.

8) मालदीव का सर्वोच्च सम्मान- प्रधानमंत्री मोदी 2019 में दो दिवसीय राजकीय दौरे पर माले गए थे. इस दौरान उन्हें मालदीव के सर्वोच्च सम्मान ऑर्डर ऑफ द डिस्टिंगुइशड रूल ऑफ निशान इज्जुद्दीन से सम्मानित किया था.  यह मालदीव की सरकार के द्वारा विदेशी गणमान्य व्यक्तियों को दिया जाना वाला सर्वोच्च सम्मान है.

9) फिलिस्तीन का सर्वोच्च सम्मान- फिलिस्तीन के तत्कालीन राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने पीएम मोदी को 10 फरवरी 2018 को ‘ग्रैंड कॉलर ऑफ द स्टेट ऑफ फिलिस्तीन' पुरस्कार से सम्मानित किया था. यह पुरस्कार उन्हें दोनों देशों के बीच ऐतिहासिक संबंधों को बढ़ावा देने और क्षेत्र में शांति बनाए रखने के लिए दिया गया था.

10)  अफगानिस्तान का सर्वोच्च सम्मान- अफगानिस्तान के तत्कालीन राष्ट्रपति अशरफ गनी ने मोदी को अपने देश के सर्वोच्च सम्मान ‘अमीर अमानुल्लाह खान पुरस्कार' से नवाजा था. 

11)  सऊदी अरब  का सर्वोच्च सम्मान-  सऊदी अरब सरकार द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2016 में ऑर्डर ऑफ अब्दुल्लाजीज अल सौद से नवाजा गया  था. यह सऊदी अरब सरकार द्वारा गैर-मुस्लिम गणमान्य व्यक्ति को दिया जाने वाला सर्वोच्च पुरस्कार है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement