Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

PM Modi Speech: विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा, मणिपुर के साथ पीएम ने खत्म की अपनी बात, पढ़ें पूरा भाषण

PM Modi Speech: अविश्वास प्रस्ताव पर चर्चा के आखिरी दिन विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा. साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विपक्ष पर जमकर हमला बोला, पढ़ें उनका पूरा भाषण.

PM Modi Speech: विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा, मणिपुर के साथ पीएम ने खत्म की अपनी बात, पढ़ें पूर�ा भाषण

No-Confidence Motion Discussion के दौरान लोकसभा में पीएम नरेंद्र मोदी ने जवाब दिया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: मणिपुर हिंसा के मुद्दे पर लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर आज तीसरे दिन की चर्चा हुई. ध्वनिमत से विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव लोकसभा में गिर गया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अविश्वास प्रस्ताव और मणिपुर हिंसा पर सारे जवाब दिए. विपक्ष को उसकी गलतियां बताने के साथ-साथ प्रधानमंत्री ने देश की प्रगति से लेकर मणिपुर मुद्दे पर बात की. उन्होंने बताया कि सरकार नॉर्थ-ईस्ट के विकास के लिए समर्पित है. साथ ही प्रधानमंत्री मोदी ने ये भी कहा कि मणिपुर में जो हुआ वो गलत था. पढ़ें लोकसभा में उनकी कही हर एक बात...

PM Modi speech on No Confidence Motion Updates:

- विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव गिरा. मोदी सरकार के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव गिरा दिया गया. लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव गिरा. 

अधीर रंजन चौधरी को लोकसभा से सस्पेंड कर दिया गया है. जांच होने तक अधीर रंजन चौधरी सस्पेंड रहेंगे.

- पीएम मोदी ने मणिपुर के साथ किया भाषण का अंत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने भाषण का अंत मणिपुर मुद्दे पर ही किया. उन्होंने कहा, 'हम मिलकर चलें मणिपुर के लोगों को साथ लेकर चलें. वहां जो हुआ है गलत हुआ है, लेकिन इस पर राजनीति न करें. राजनीतिक खेल के लिए मणिपुर का इस्तेमाल न करें.'

नॉर्थ ईस्ट और मणिपुर पर क्या बोले पीएम मोदी, पढ़ें पांच बड़ी बातें

1. नॉर्थ ईस्ट हमारे जिगर का टुकड़ा है.
2. नॉर्थ ईस्ट की प्रगति के लिए मैं लगा हूं.
3. मणिपुर भारतीय संस्कृति से परिपूर्ण है.
4. पहली बार मणिपुर में देश की स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी खुली है.
5. मणिपुर में उग्रवादी पहले काफी सक्रिय हुआ करते थे.

- सौतेला व्यवहार कांग्रेस का DNA: हमारे लिए नॉर्थ ईस्ट जिगर का टुकड़ा है. नॉर्थ ईस्ट के लिए जिम्मेदार नहीं कांग्रेस की राजनीति जिम्मेदार है. स्वतंत्रता संग्राम और आजाद हिंद फौज, अनगिनत बलिदान देने वाला मणिपुर कांग्रेस की सरकार में अलगाव की बली चढ़ गया. सौतेला व्यवहार कांग्रेस के DNA में रहा है.

- मणिपुर में जो अपराध हुआ, वो अक्षम्य: पीएम मोदी ने कहा, मणिपुर में अदालत का फैसला आया अब उसके पक्ष-विपक्ष में जो परिस्थितियां बनीं उसमें हिंसा का दौर शुरू हुआ. पूरा देश मणिपुर के साथ है. मां-बेटियों के साथ गंभीर अपराध हुए हैं. मणिपुर में हुए ये अपराध अक्षम्य है. बहुत सारे लोगों ने अपने स्वजन खोए हैं. वहां दोषियों को सजा दिलाने के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर जुटी हुई है. मैं यकीन दिलाता हूं कि मणिपुर फिर विकास की राह पर आगे बढ़ेगा. जिस तरह से प्रयास चल रहे हैं, करीबी भविष्य में शांति का सूरज जरूर उगेगा

- विपक्षी सांसदों ने किया वॉकआउट: प्रधानमंत्री मोदी की तरफ से खिंचाई किए जाने से नाराज विपक्षी सांसदों ने उनके खिलाफ सदन में नारेबाजी शुरू की. इसके बाद कई सांसदों ने सदन से वॉकआउट कर दिया है.

- विपक्ष का मणिपुर पर चर्चा का कभी इरादा ही नहीं था: पीएम मोदी ने मणिपुर के मुद्दे पर कहा कि विपक्ष का इस मुद्दे पर चर्चा का कभी इरादा ही नहीं था. इनका काम केवल झूठ फैलाना और भाग जाना है. गृहमंत्री अमित शाह ने कई बार कहा कि मणिपुर पर चर्चा करते हैं. ये उनके (गृह) विभाग का मामला था, लेकिन विपक्षी दल केवल हंगामा करते रहे और कभी चर्चा नहीं होने दी. पीएम मोदी ने कहा, मणिपुर की स्थिति पर देश के गृह मंत्री अमित शाह ने कल दो घंटे तक बिना राजनीति के सारे विषय को विस्तार से समझाया. सरकार और देश की चिंता बताई. इसमें देश की जनता को जागरूक करने का प्रयास था, संसद की तरफ से जनता में विश्वास जगाने की भी कोशिश थी.

- चुनाव चिह्न से गांधी नाम तक, कांग्रेस पर सब चोरी का: पीएम मोदी ने कांग्रेस पर नाम की राजनीति करने को लेकर तंज कसा है. उन्होंने कहा, कांग्रेस के पास कुछ अपना नहीं है. चुनाव चिह्न से लेकर विचार और नाम तक किसी और से लिया हुआ है. पार्टी की स्थापना विदेशी एओ ह्यूम ने की. भारतीय स्वतंत्रता संग्राम को 1920 में नए ध्वज से ऊर्जा मिली, जिसे देश ने अपनाया. तिरंगे झंडे की ताकत देखकर उसे भी चुरा लिया. सोचा लोगों को लगेगा कि कांग्रेस की ही बात हो रही है. वोटरों को बुलाने के लिए गांधी नाम भी चुरा लिया. 

- पीएम का विपक्ष के 'इंडिया' पर प्रहार: प्रधानमंत्री ने कहा, 'खुद बचने के लिए एनडीए भी चुरा लिया और INDIA के भी टुकड़े कर दिए I.N.D.I.A. कांग्रेस के मुताबिक तमिलनाडु भारत में है ही नहीं. मैं गर्व से कहता हूं तमिलनाडु वो प्रदेश है जहां हमेशा देश भक्ति की धाराएं निकली हैं. इस राज्य ने हमें एनटीआर दिए, इस राज्या ने हमें राजाजी दिए, इस राज्य ने हमें अब्दुल कलाम दिए. इन्हें लगता है नाम बदलकर राज कर लेंगे, लेकिन गरीब को इनका नाम नजर आता है काम नजर नहीं आता.' 

- पीएम मोदी ने दिखाया कांग्रेस को आइना, समझाया 'Congress No Confidence' का मतलब

1. तमिलनाडु में कांग्रेस आखिरी बार 1962 में जीती थी. 61 वर्ष हो गए हैं. तमिलनाडु के लोग कह रहे हैं 'Congress No 
- Confidence'.
2. बंगाल में आखिरी बार कांग्रेस 1972 में जीती थी. तब से लोग कह रहे हैं 'Congress No Confidence'
 3. यूपी, बिहार और गुजरात में कांग्रेस आखिरी बार 1985 में जीती थी. पिछले 38 वर्षो में लोगों ने कहा है 'Congress No Confidence'.
4. त्रिपुरा में आखिरी बार कांग्रेस को 1988 में जीत मिली थी. 
5. ओडिशा में कांग्रेस की आखिरी बार 1995 में जीत हुई थी. ओडिशा में 28 वर्षों से एक ही जवाब मिल रहा है 'Congress No Confidence'.
6. नगालैंड में कांग्रेस की आखिरी जीत 1988 में हुई थी. यहां के लोग भी 25 वर्षों से कह रहे हैं कांग्रेस नो कॉन्फिडेंस
7. दिल्ली, आंध्र प्रदेश और पश्चिम बंगाल में तो एक भी विधायक नहीं है. जनता ने बार बार कांग्रेस के खिलाफ नो कॉन्फिडेंस घोषित किया है.

पीएम ने बताया विपक्ष का सीक्रेट वरदान

- पीएम मोदी ने कहा कि आपको सीक्रेट बताता हूं, मेरा पक्का विश्वास है कि विपक्ष को एक सीक्रेट वरदान मिला हुआ है कि ये जिसका बुरा चाहते हैं उसका भला होता है. एक उदाहरण मैं खुद हूं. आप देख लीजिए खुद ही.

पीएम ने दिए सीक्रेट वरदान के तीन उदाहरण

1. पहला वरदान: पीएम बोले, 'इन्होंने कहा था कि देश डूब जाएगा, बैंकिंग सेक्टर बर्बाद हो जाएगा. ये विदेश से ये सब कहने के लिए लोग लाते थे. लेकिन इनका बुरा चाहने से हमारे पब्लिक सेक्टर बढ़ा. इन्होंने फोन बैंकिंग घोटाले की बात'

2. दूसरा वरदान: HAL को लेकर इन्होंने कितनी बातें की थी. क्या कुछ नहीं कहा था.  HAL के कामगारों को भड़काया था. आज HAL सफलता की नई बुलंदियों को छू रहा है. एचएएल ने आज अपना सर्वाधिक रेवेन्यू रजिस्टर किया है. 

3. तीसरा वरदान: तीसरा उदाहरण पीएम मोदी ने एलआईसी का दिया. उन्होंने कहा आज एलआईसी रोज मजबूत हो रही है. एलआईसी शेयर बाजार में मजबूत हो रही है. विपक्ष ने एलआईसी को लेकर क्या-क्या कहा.

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

- 13.5 करोड़ लोग गरीबी से बाहर आए. 
- स्वच्छ भारत अभियान से तीन लाख लोगों की जान बची.
- IMF ने कहा कि अति गरीबी भारत से खत्म हो गई है.
- शुतुरमुर्ग अप्रोच का देश क्या कर सकता है. पुरानी सोच वाले इससे सेहमत नहीं. 
- शुभ काम में विपक्ष काले टीका जैसा बर्ताव कर रहा है.
- इतने अपशब्द बोलने के बाद विपक्ष का मन हल्का हुआ होगा.
- उनके लिए सबसे प्रिय नारा है 'मोदी तेरी कब्र खुदेगी-मोदी तेरी कब्र खुदेगी'. लेकिन मैंने इसका भी टॉनिक बना दिया है.

- क्या है विपक्ष की समस्या: पीएम मोदी ने विपक्ष पर करारा प्रहार करते हुए कहा, 'कुछ लोग कोशिश कर रहे हैं कि हमारी शान को दाग लग जाए. लेकिन दुनिया हमारे देश को जान चुकी है. इस दौरान हमारे विपक्ष के लोगों ने क्या किया, जब चारों तरफ संभावनाएं है. इन्होंने ऐसे समय में इन्होंने जनता के विश्वास को तोड़ने की कोशिश की. आज हमारे युवा रिकॉर्ड स्टार्टअप से देश का नाम बढ़ा रहा है. आज भारत में रिकॉर्ड विदेशी निवेश आ रहा है. आज ये भारत के विकास की बात नहीं सुन सकते. यही इनकी समस्या है.'

- गुड़ का गोबर कर दिया: पीएम ने कहा, 'इस बार विपक्ष ने अधीर रंजन चौधरी को बोलने का मौका नहीं दिया. गुड़ का गोबर कैसे करना इसमें विपक्ष माहिर है. इस बार आपने अधीर बाबू को बोलने क्यों नहीं दिया, क्या पता कोलकाता से कोई फोन आया होगा. कांग्रेस बार-बार उनका अपमान करती है. हम अधीर बाबू के प्रति अपनी पूरी संवेदना व्यक्त करते हैं.'

- इधर से सेंचुरी लग रही है, उधर से नो बॉल फेंकी जा रही: पीएम मोदी ने कटाक्ष करते हुए कहा, 'मजा देखिए इसका फील्डिंग विपक्ष ने ऑर्गनाइज की लेकिन चौके छक्के हमारे यहां से लगे. इधर से सेंचुरी हो रही है उधर से नो बॉल हो रही है. आप तैयारी कर के क्यों नहीं आते. मैंने आपको पांच साल दिए आप फिर भी नहीं कर पाए. ये क्या हाल है आपका.'

- आप सत्ता के भूखे हैं: पीएम मोदी ने कहा, 'कई ऐसे बिल थे जो गांव के, गरीब के, आदिवासियों के बेहतर भविष्य से जुड़े हुए थे. लेकिन विपक्ष ने ये नहीं होने दिया और इससे विपक्ष ने जनता का विश्वास खोया है. आपको गरीब के भूख की चिंता नहीं है. आपके दिमाग में सत्ता की भूख सवार है. आपको युवाओं के भविष्य की नहीं अपने राजनीतिक भविष्य की चिंता है.'

- अविश्वास प्रस्ताव हमारी सरकार का फ्लोर टेस्ट नहीं: पीएम मोदी ने अपने भाषण की शुरुआत से ही विपक्ष पर जोरदार हमला बोलना शुरू कर दिया है. उन्होंने कहा कि ये अविश्वास प्रस्ताव हमारा नहीं विपक्ष का फ्लोर टेस्ट है. पीएम ने कहा कि एक तरह से विपक्ष का अविश्वास प्रस्ताव हमारे लिए शुभ होता है. इस वजह से एनडीए अब 2024 में सभी रिकॉर्ड तोड़ते हुए सरकार में वापस आएगा.

- पीएम मोदी का भाषण शुरू, सबसे पहले जनता का कहा शुक्रिया 

-
इस बीच कांग्रेस ने कहा है कि हमने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सदन में आने के लिए मजबूर कर दिया है.

- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कुछ ही देर में लोकसभा में अपना भाषण देंगे. 

- अधीर रंजन बोले- हम भाजपा नेता नहीं अपने पीएम को संसद में बुलाना चाहते थे

कांग्रेस की तरफ से नेता सदन अधीर रंजन चौधरी ने पीएम मोदी के संसद में पहुंचने पर तंज कसा. उन्होंने लोकसभा में कहा, अविश्वास प्रस्ताव की ताकत आज प्रधानमंत्री को संसद में ले आई है. हममें से कोई भी इस अविश्वास प्रस्ताव के बारे में नहीं सोच रहा था. हम तो यही मांग कर रहे थे कि पीएम मोदी संसद में आएं और मणिपुर मुद्दे पर बोलें. हम किसी भाजपा नेता के संसद में आने की मांग नहीं कर रहे थे, हम सिर्फ अपने प्रधानमंत्री के आने की मांग कर रहे थे. 

- पीएम मोदी संसद में पहुंचे, 4 बजे देंगे विपक्ष को जवाब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी संसद में पहुंच गए हैं. पीएम लोकसभा में अविश्वास प्रस्ताव पर चल रही चर्चा में शामिल होने के लिए सदन में मौजूद हैं. इसके बाद शाम 4 बजे वे विपक्ष की तरफ से लाए गए अविश्वास प्रस्ताव पर अपना जवाब देंगे. बता दें कि अविश्वास प्रस्ताव पर मंगलवार और बुधवार को भी बहस हुई थी. कांग्रेस की ओर से राहुल गांधी ने बीजेपी और मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा तो सत्ता पक्ष की ओर से अमित शाह और स्मृति इरानी ने कांग्रेस पर पलटवार किया था.

यह भी पढ़ें- अशोक गहलोत का बड़ा दांव, राजस्थान में OBC को 27 पर्सेंट आरक्षण

- दूसरे अविश्वास प्रस्ताव का सामना कर रही है मोदी सरकार

इससे पहले बीजेपी की पिछली सरकार में भी नरेंद्र मोदी की सरकार को एक बार अविश्वास प्रस्ताव का सामना करना पड़ा था और वह विजयी रही थी. इस बार भी पूरी उम्मीद है कि मोदी सरकार को कोई खतरा नहीं है. बीजेपी और एनडीए के सांसदों की संख्या को देखते हुए विपक्ष का भी मानना है कि इससे सरकार को कोई खतरा नहीं है. हालांकि, विपक्षी नेताओं का कहना है कि यह आखिरी चारा था जिससे पीएम मोदी को संसद में आना पड़े और वह मणिपुर हिंसा पर जवाब दें.

यह भी पढ़ें- क्या है इंटर सर्विसेज ऑर्गेनाइजेशन बिल, इससे कितनी मजबूत होगी सेना?

बुधवार को मणिपुर हिंसा पर बीजेपी सरकार को घेरते हुए राहुल गांधी ने कहा कि आप लोगों ने मणिपुर में भारत माता की हत्या की. उन्होंने यह भी कहा कि सेना चाहे तो दो दिन में शांति आ सकती है लेकिन आप लोग उसे अनुमति ही नहीं दे रहे हैं. राहुल ने यह भी कहा कि बीजेपी की सोच ने मणिपुर में आग लगा दी है. उन्होंने पीएम मोदी पर तंज कसते हुए कहा कि प्रधानमंत्री मणिपुर नहीं गए लेकिन मैं (राहुल गांधी) वहां गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement