Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

एक साथ 5 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी, 30 दिसंबर को मिलेगी कई सौगात

Vande Bharat and Amrit Bharat Trains: पीएम नरेंद्र मोदी 30 दिसंबर को कई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे और अयोध्या का दौरा भी करेंगे.

Latest News
एक साथ 5 वंदे भारत और 2 अमृत भारत ट्रेनों को हरी झंडी दिखाएंगे PM मोदी, 30 दिसंबर को मिलेगी कई सौगात

PM Modi (File Photo)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देशभर में वंदे भारत ट्रेनों की संख्या लगातार बढ़ाई जा रही है. इसी क्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र 30 दिसंबर को एकसाथ पांच वंदे भारत ट्रेनों को लंबी झंडी दिखाएंगे. इसी के साथ-साथ दो अमृत भारत ट्रेनों की शुरुआत भी की जाएगी. पहली बार चलाई जा रही यह ट्रेन पुल एंड पुश टेक्नोलॉजी पर आधारित है जिससे यात्रा में लगने वाले समय को कम किया जा सकेगा और ट्रेन की औसत रफ्तार भी बढ़ाई जा सकेगी. इसी दिन पीएम मोदी अयोध्या के नए रेलवे स्टेशन और मर्यादा पुरुषोत्तम श्रीराम एयरपोर्ट का भी उद्घाटन करने वाले हैं.

30 दिसंबर को अयोध्या जा रहे पीएम नरेंद्र मोदी रेलवे स्टेशन के साथ-साथ 8 नई ट्रेनों को हरी झंडी दिखाने वाले हैं. इसमें अयोध्या-आनंद विहार, नई दिल्ली-वैष्णो देवी, अमृतसर-नई दिल्ली, जालना-मुंबई, कोयंबटूर-बेंगलुरु वंदे भारत ट्रेन शामिल हैं. इसके अलावा, दिल्ली-दरभंगा और मालदा-बेगंलुरु अमृत भारत ट्रेनों को भी हरी झंडी दिखाई जानी है.

यह भी पढ़ें- दिल्ली-एनसीआर में ठंड के साथ कंपकपी बढ़ी, आज हो सकती है बारिश

Vande Bharat Trains

क्यों खास हैं अमृत भारत ट्रेन?
श्रमिकों और कामगारों को ध्यान में रखकर चलाई जा रही अमृत भारत ट्रेनों की संख्या 150 तक पहुंचाई जानी है. इन्हें यूपी, बिहार, झारखंड, ओडिशा आदि राज्यों से तेलंगाना, दिल्ली, पंजाब, गुजरात, महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश जैसे राज्यों के लिए चलाया जाएगा. पुल-पुश टेक्नोलॉजी की वजह से इनकी रफ्तार राजधानी और शताब्दी ट्रेनों से भी ज्यादा होगी.

यह भी पढ़ें- क्रिसमस से पहले सस्ता हो गया LPG का सिलिंडर, 39.50 रुपये कम हो गए दाम

रिपोर्ट के मुताबिक, अमृत भारत ट्रेनों का किराया आम मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों की तुलना में 10 से 15 प्रतिशत ज्यादा होगी. इसी के साथ अयोध्या को भी वंदे भारत ट्रेन से जोड़ा जा रहा है. 30 दिसंबर को अयोध्या एयरपोर्ट का भी उद्घाटन किया जाएगा और 5 जनवरी से यहां से उड़ानें भी शुरू हो जाएंगी.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement