Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इस राज्य में किराए पर मिल रही पुलिस और थाना, जानिए सरकार का रेट कार्ड

इस सेवा का इस्तेमाल करने वाले संभावितों में प्राइवेट पार्टियां, फिल्म इंडस्ट्री व शूटिंग शामिल है. आइए आपको बताते हैं कि भारत के किस राज्य में ऐसा हो रहा है.

इस राज्य में किराए पर मिल रही पुलिस और थाना, जानिए सरकार का रेट कार्ड

Kerala Police on rent

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आपको क्या यह पता है कि भारत के एक राज्य में शादी, बर्थडे, शूटिंग या किसी भी निजी कार्यक्रम के लिए आप दिन भर के लिए पुलिस और थाना किराए पर ले सकते हैं. अब आपको लग रहा होगा कि सरकारी व्यवस्था सभी के लिए कैसे हो सकती है. आज हम आपको बताएंगे कि भारत का एक राज्य ऐसा भी है, जहां ऐसा होता है. इसके लिए सरकार ने रेट लिस्ट भी तैयार की है. 

टाइम्स ऑफ़ इंडिया की एक रिपोर्ट के मुताबिक, केरल सरकार द्वारा इस पैकेज में पुलिस का खोजी कुत्ता, पुलिस के आधुनिक वाले उपकरण और थाना भी शामिल है. केरल सरकार ने पहले भी इस तरह के रेट कार्ड जारी किए थे, अब नया रेट कार्ड जारी किया है. बता दें कि केरल सरकार की स्कीम पर पहले भी विवाद हो चुका है. यहां पर आपको बता दें कि बीते साल एक कारोबारी की बेटी की शादी में चार पुलिस अधिकारियों को सिक्योरिटी में लगाया गया था, जिसको लेकर जमकर बवाल भी हुआ था.

यह भी पढ़ें: जिस केस के बाद संसद में रो पड़े थे योगी आदित्यनाथ, 16 साल बाद पकड़ा गया उसका आरोपी  

जानिए सरकार का नया रेट कार्ड

नए सरकारी आदेश (रेट कार्ड) के अनुसार, सर्किल इंस्पेक्टर रैंक के ऑफिसर के लिए हर दिन 3,035 से लेकर 3,340 रुपये का देना होगा. वहीं, सिविल पुलिस अधिकारी के लिए 610 रुपये प्रतिदिन, इसके अतिरिक्त पुलिस टीम में शामिल डॉग 7 हजार 280 रुपये प्रतिदिन, वायरलैस उपकरण 12,130 रुपये और पुलिस स्टेशन को 12,000 रुपये प्रतिदिन के हिसाब से किराये पर लिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: नए संसद के गेट पर गरुड़- हाथी और घोड़े की राजसी मूर्तियां हिन्दुत्व के इस प्रतीक को बताती

कौन ले सकता है इस सेवा का लाभ? 

केरल सरकार के आदेश में इस सर्विस का इस्तेमाल करने वाले संभावितों में प्राइवेट पार्टियां, फिल्म इंडस्ट्री व शूटिंग आदि शामिल हैं. रिपोर्ट्स के अनुसार, स्टेट पुलिस के जवानों और पुलिस की संपत्तियों को इस तरह से किराये पर देने के कारण सरकार व नैतिकता पर भी सवाल उठने लगे हैं. इसके साथ ही कहा जा रहा है कि वायरलैस सेट और बंदूकधारी पुलिस के चलते सुरक्षा संबंधी परेशानियां भी खड़ी हो सकती हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement