Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

President of India: जमीनी स्तर के सियासतदां से प्रथम नागरिक बनने तक, जानिए राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का पूरा सफर

President of India: Draupadi Murmu देश की अगली राष्ट्रपति होंगी. वह झारखंड की पूर्व राज्यपाल भी रही हैं. द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव में पराजित किया है.

President of India: जमीनी स्तर के सियासतदां से प्रथम नागरिक बनने तक, जानिए राष्ट्रपत�ि रामनाथ कोविंद का पूरा सफर

भारत के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Draupadi Murmu ने राष्ट्रपति पद का चुनाव जीत लिया है. वह भारत की अगली राष्ट्रपति होंगी. वर्तमान राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (Ramnath Kovind) 24 जुलाई को राष्ट्रपति भवन से विदाई लेंगे. जमीनी स्तर के नेता से लेकर देश के शीर्ष पद राष्ट्रपति तक का सफर तय करने वाले रामनाथ कोविंद समाज में समतावाद और समग्रता के पैरोकार रहे हैं. देश के 14वें राष्ट्रपति के तौर पर उन्होंने 25 जुलाई 2017 को शपथ ली थी. राष्ट्रपति रामनाथ कार्यकाल के दौरान ही कोरोना वायरस महामारी का अप्रत्याशित दौर आया. कोविंद ने जमीनी स्तर से लेकर शीर्ष न्यायालय व संसद तक कार्य के अपने अनुभव से राष्ट्रपति कार्यालय को समृद्ध किया. 

देश की अगली राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू झारखंड की पूर्व राज्यपाल रही हैं. द्रौपदी मुर्मू ने विपक्ष के संयुक्त उम्मीदवार यशवंत सिन्हा को राष्ट्रपति चुनाव में पराजित किया है. मुर्मू आदिवासी समुदाय से ताल्लुक रखने वाली देश की पहली महिला राष्ट्रपति हैं. कोविंद सामाजिक सशक्तिकरण के लिए एक उपकरण के रूप में शिक्षा का इस्तेमाल करने के हिमायती रहे हैं. उन्होंने राष्ट्र निर्माण में महिलाओं की बड़ी भागीदारी का भी सक्रियता से समर्थन किया है और लगातार आह्वान किया कि समाज के कमजोर तबकों, खासकर, दिव्यांग एवं अनाथों के लिए अधिक मौके सृजित करे.

पढ़ें- Draupadi Murmu की जीत के बाद आया यशवंत सिन्हा का पहला रिएक्शन, बोले-उम्मीद करता हूं कि...

राष्ट्रपति के रूप में पदभार ग्रहण करने के बाद कोविंद के भाषण में देश के विकास के प्रति उनकी दूरदृष्टि और प्रतिबद्धता की झलक मिली थी. तब अपने संबोधन में कोविंद ने अपनी साधारण पृष्ठभूमि का हवाला देते हुए कहा था कि वह एक छोटे से गांव में मिट्टी के घर में पले-बढ़े और राष्ट्रपति पद तक पहुंचने की उनकी यात्रा एक लंबा सफर है. कोविंद ने तब कहा था कि भारत की कामयाबी की कुंजी उसकी विविधता है. उन्होंने 25 जुलाई 2017 को कहा था, "हमारी विविधता ही वह मूल है जो हमें इतना विशिष्ट बनाती है. इस भूमि में हम राज्यों और क्षेत्रों, धर्मों, भाषाओं, संस्कृतियों, जीवन शैली और बहुत कुछ का मिश्रण पाते हैं. हम इतने अलग हैं और फिर भी इतने समान और एकजुट हैं."

पढ़ें- 17 विपक्षी सांसदों ने Draupadi Murmu के पक्ष में डाला वोट, BJP ने विपक्षी एकता को बताया भ्रम

शीर्ष संवैधानिक पद के लिए चुने जाने के बाद रामनाथ कोविंद ने दूरदर्शिता और विनम्रता से भारत के पहले नागरिक के तौर पर अपने कर्तव्यों का निर्वाह किया. राष्ट्रपति भवन के मुताबिक, उन्होंने जून तक 33 देशों की यात्रा की थी और भारत की वैश्विक पहुंच और प्रभाव को बढ़ाया. इन देशों की यात्रा के दौरान कोविंद ने शांति, प्रगति और सद्भाव का भारत का संदेश दिया. भारत के राष्ट्रपति के रूप में, उन्हें छह देशों - मेडागास्कर, इक्वेटोरियल गिनी, एस्वातीनी, क्रोएशिया, बोलीविया और गिनी गणराज्य से सर्वोच्च राजकीय सम्मान प्राप्त हुए.

Video : गांव से राष्ट्रपति भवन तक द्रौपदी मुर्मू का सफर

रामनाथ कोविंद ने भारत के सशस्त्र बलों के सुप्रीम कमांडर के तौर पर मई 2018 में लद्दाख के सियाचिन में दुनिया के सबसे ऊंचे रण ‘कुमार पोस्ट’ की ऐतिहासिक यात्रा की थी. उनका जन्म उत्तर प्रदेश में कानपुर जिले के गांव परौंख में सामान्य परिवार में हुआ था. वह अपनी कड़ी मेहनत से वकील बने, सांसद बने और फिर बिहार के राज्यपाल बने. इसके बाद वह राष्ट्रपति बने. उन्होंने 1971 में दिल्ली बार काउंसिल में वकील के तौर पर पंजीकरण कराया था. वह 1977 से 1979 तक दिल्ली उच्च न्यायालय में केंद्र सरकार के वकील रहे.

पढ़ें- राष्ट्रपति को पद से कैसे हटाया जा सकता है? इस्तीफे या मृत्यु के बाद कौन संभालता है कार्यभार, जानें सबकुछ

वह 1978 में उच्चतम न्यायालय में ‘एडवोकेट-ऑन-रिकॉर्ड’ बने. वह 1980 से 1993 तक शीर्ष अदालत में केंद्र सरकार के स्थायी अधिवक्ता रहे. कोविंद 1994 में उत्तर प्रदेश से राज्यसभा सदस्य बने। वह लगातार दो कार्यकाल के लिए मार्च 2006 तक उच्च सदन के सदस्य रहे. कोविंद को आठ अगस्त 2015 को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया. वह शीर्ष संवैधानिक पद पर पहुंचने वाले दूसरे दलित हैं. इससे पहले 25 जुलाई 1997 से 25 जुलाई 2002 तक के आर नारायण राष्ट्रपति रह चुके हैं. कोविंद की पत्नी सविता कोविंद हैं और उनका एक बेटा और एक बेटी है.

इनपुट- भाषा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement