Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कर्नाटक के इन 20 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरी थी राहुल गांधी की Bharat Jodo Yatra, जानें कितनी सीटों पर मिली जीत

Karnataka Election Results 2023: कांग्रेस प्रवक्ता पवन खेड़ा ने कहा कि ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनाम भारत जोड़ो यात्रा’ के विमर्श में राहुल गांधी स्पष्ट रूप से विजेता रहे हैं.’

कर्नाटक के इन 20 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरी थी राहुल गांधी की Bharat Jodo Yatra, जानें कितनी सीटों पर मिली जी��त

Rahul Gandhi Bharat Jodo Yatra 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: कर्नाटक विधानसभा चुनाव (Karnataka Election Results 2023) में कांग्रेस ने बीजेपी को पटकनी देते हुए प्रचंड जीत हासिल की है. कांग्रेस 136 सीट हासिल करके पूर्ण बहुमत की सरकार बनाने जा रही है. कांग्रेस ने इस जीत का एक बड़ा श्रेय राहुल गांधी की 'भारत जोड़ो यात्रा' को दिया है. कांग्रेस प्रवक्ता ने कहा कि 'भारत जोड़ो यात्रा बनाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी’ के विमर्श में राहुल गांधी द्वारा निकाली गई पदयात्रा ही स्पष्ट विजेता साबित हुई है. ‘भारत जोड़ो यात्रा’ कर्नाटक के जिन 20 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरी थी उनमें से 15 में कांग्रेस को जीत हासिल हुई है. जबकि जनता दल (सेक्युलर) को 3 और बीजेपी दो सीट मिली हैं.

साल 2018 के विधानसभा चुनाव में इन 20 सीट में से कांग्रेस को सिर्फ 5 सीट पर ही जीत मिली थी. कांग्रेस के कई वरिष्ठ नेताओं का यह भी मानना है कि इस यात्रा ने कर्नाटक में कांग्रेस के लिए ‘संजीवनी’ का काम किया और कार्यकर्ताओं में नया जोश पैदा किया, जो चुनावी जीत में मददगार साबित हुई. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा कांग्रेस के संगठन के लिए संजीवनी रही. इस यात्रा से पार्टी संगठन और एकजुटता को ताकत मिली और कार्यकर्ताओं में नया जोश पैदा हुआ.’ पार्टी के मीडिया विभाग के प्रमुख पवन खेड़ा ने कहा कि राहुल गांधी के नेतृत्व में निकाली गई पदयात्रा के विमर्श ने प्रधानमंत्री मोदी से जुड़े विमर्श को पराजित कर दिया.

ये भी पढ़ें- Karnataka Result: PM मोदी ने कांग्रेस को दी जीत की बधाई, BJP कार्यकर्ताओं को दिया ये संदेश

‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनाम भारत जोड़ो यात्रा’
उन्होंने कहा कि भारत जोड़ो यात्रा की शुरुआत भारतीय राजनीति में एक विशेष विमर्श के साथ आरंभ हुई, जिसका इंतजार भारत के लोग कर रहे थे. कर्नाटक में भारत जोड़ो यात्रा करीब 22 दिनों तक रही. आपको वो दृश्य याद होगा कि पिछले साल अक्टूबर में भारत जोड़ो यात्रा के दौरान मूसलाधार बारिश में भी राहुल गांधी का भाषण जारी रहा था. मुझे लगता है कि ये दृश्य लोगों के दिमाग में आज भी मौजूद है. उनका कहना है कि ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का संदेश कर्नाटक समेत पूरे देश में गया. पवन खेड़ा ने इस बात पर जोर दिया कि चुनाव विमर्श की लड़ाई होती है. ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बनाम भारत जोड़ो यात्रा’ के विमर्श में यात्रा स्पष्ट विजेता है.’ कांग्रेस के मुताबिक, उसकी यात्रा कर्नाटक के 20 विधानसभा क्षेत्रों से गुजरी थी उनमें से 15 सीट कांग्रेस ने जीती है. 

ये भी पढ़ें- Karnataka 'नहीं भूला जेल का वो दिन, जब  BJP की तरफ से मिला था ऑफर', पढ़ें कांग्रेस के 'चाणक्य' की पूरी कहानी  

राहुल ने इन जिलों से निकाली थी यात्रा, जहां जीती कांग्रेस

  • बेल्लारी जिला: बेल्लारी, बेल्लारी शहर विधानसभा सीट
  • चामराजनगर जिला: गुंडुलपेट विधानसभा सीट
  • चित्रदुर्ग जिला: हिरियूर और मोलकालामुरू विधानसभा सीट
  • मांड्या जिला: मेलुकोट (सहयोगी), नागमंडगला और श्रीरंगपटना विधानसभा सीट
  • मैसुरू जिला: नांनजनगौड़ और वरुणा सीट
  • रायचूर जिला: रायचूर ग्रामीण विधानसभा सीट
  • तुमकुरू जिला: गुब्बी और सीरा विधानसभा सीट पर जीत हासिल की.

राहुल गांधी ने निकाली थी कन्याकुमारी से कश्मीर तक पदयात्रा
बता दें कि सोनिया गांधी मांड्या जिले में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ का हिस्सा बनी थीं. राहुल गांधी की अगुवाई में कांग्रेस ने पिछले साल 7 सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ निकाली थी. यह यात्रा 30 सितंबर को चामराजनगर जिले से कर्नाटक में दाखिल हुई थी और यह करीब 22 दिनों तक प्रदेश में रही. करीब 4,000 किलोमीटर की पदयात्रा का इस साल 30 जनवरी को जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर में समापन हुआ था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement