Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Corruption News: सरकारी डॉक्टर के ठिकानों पर ACB की छापेमारी में मिले अपार दौलत के सबूत, हैरान कर देगी कमाई

ACB Raid:राजस्थान के झुंझुनूं में एक डॉक्टर के ठिकाने से 20 करोड़ रुपये का काला धन जब्त किया गया है. एंटी करप्शन ब्यूरो टीम ने डॉक्टर के कई ठिकानों पर एकसाथ छापेमारी करके ये चीजें बरामद की हैं.

Latest News
Corruption News: सरकारी डॉक्टर के ठिकानों पर ACB की छापेमारी में मिले अपार दौलत के सबूत, हैरान कर देगी कमाई

Corruption News: सरकारी डॉक्टर के ठिकानों पर ACB की छापेमारी में मिले अपार दौलत के सबूत, हैरान कर देगी कमाई

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

राजस्थान के झुंझुनूं में एक डॉक्टर के घर हुई छापेमारी में अपार दौलत बरामद की गई है. राजस्थान की एंटी करप्शन ब्यूरो ने इस डॉक्टर के ठिकानों पर छापेमारी के बाद 20 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति का खुलासा किया है. गुरुवार को हुई इस छापेमारी के साथ ही एसीबी ने डॉ. रंजन लांबा और उनके परिवार के सदस्यों से पूछताछ भी की है. डॉ. रंजन लांबा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति की जांच की जा रही है. 

आय से अधिक संपत्ति होना काला धन कहलाता है. ऐसे मामलों में एंटी करप्शन ब्यूरो (ACB), आयकर विभाग या प्रवर्तन निदेशालय जैसी एजेंसियां जांच करती हैं और छापेमारी करती हैं.    
इसी तरह राजस्थान एसीबी ने झुंझुनूं के डॉक्टर के ठिकानों से ढेर सारा काला धन जब्त किया है. डॉक्टर रंजन लांबा के पास मिली संपत्ति के दस्तावेजों के मुताबिक, उनकी इनकम असल वेतन से कई गुना ज्यादा पाई गई है.

एकसाथ 5 ठिकानों पर मारा गया छापा
डॉ. रंजन लांबा SSM मेडिकल कॉलेज के ऑफिसर हैं. एसीबी ने गुरुवार को डॉ. रंजन लांबा के पांच ठिकानों पर छापेमारी की. सुबह साढ़े पांच बजे यह कार्रवाई शुरू हुई और देर रात तक जारी रही. जानकारी के मुताबिक, झुंझुनूं एसीबी के ASP इस्माइल खान की टीम ने गुढ़ा रेलवे फाटक के पास स्थित डॉक्टर के घर पर छापेमारी शुरू की. चूरू एसीबी के एएसपी शब्बीर खान के नेतृत्व में गुढ़ा रेलवे फाटक के पास स्थित स्पार हॉस्पिटल में छापेमारी की गई.

सीकर एसीबी टीम ने सीआई सुरेशचंद्र के नेतृत्व में डॉ. लांबा के गांव उदावास वाले फार्म हाउस पर छापेमारी की. एसीबी ने डॉ. रंजन लांबा की पत्नी डॉ. सुनिता लांबा और पिता डॉ. रामनिवास लांबा समेत घर के अन्य सदस्यों से पूछताछ भी की. डॉक्टर रंजन लांबा के जयपुर में वैशाली स्थित आवास पर जयपुर एसीबी ने छापेमारी की.


ये भी पढ़ें-महिला दिवस: PM मोदी का महिलाओं को गिफ्ट, 100 रुपये सस्ते हुए LPG सिलिंडर  


 

बैंक खातों की मांगी जानकारी
डॉक्टर रंजन लांबा के दो ठिकानों पर छापेमारी की गई. एसीबी के इस सर्च ऑपरेशन में अब तक मिले दस्तावेज के अनुसार, डॉ. रंजन लांबा ने अपनी पत्नी और रिश्तेदारों के नाम से संपत्ति खरीद रखी है. जयपुर शहर और उसके आसपास अवैध जमीन के कागजात बरामद किए गए हैं. आरोपी और उनके परिवार वालों के नाम पर कई बैंक खाते भी मिले हैं. उन बैंक खातों के बारे में एसीबी ने बैंक से डिटेल मांगी है. इसके साथ ही लॉकर संबंधी जानकारी भी जुटाई जा रही है. रंजन लांबा की पत्नी डॉ. सुनीता लांबा भी डॉक्टर हैं. वह आईवीएफ विशेषज्ञ हैं. गुरुवार सुबह अचानक एसीबी की टीम गुढ़ा रेलवे फाटक के पास डॉक्टर लांबा के अस्पताल पहुंची. स्थानीय पुलिस की मदद से अस्पताल को चारों ओर से घेरा लिया. 

कहां से आए 20 करोड़?
मेडिकल ऑफिसर का मासिक वेतन, करीब दो से ढाई लाख रुपये होता है. इसका मतलब 30 लाख रुपये सालाना इनकम होती है. यानी 14 साल में 4.2 करोड़ रुपये की कमाई होनी चाहिए लेकिन सर्च ऑपरेशन में डॉक्टर रंजन की इनकम 14 सालों में 20 करोड़ रुपये सालाना से ज्यादा पाई गई. डॉक्टर के पास मिली संपत्ति के दस्तावेजों के आधार पर उनकी इनकम असल वेतन से 114 प्रतिशत ज्यादा पाई गई है. ACB की टीम मामले की जांच में जुटी है और पूछताछ भी कर रही है.

देश-दुनिया की Latest News, ख़बरों के पीछे का सच, जानकारी और अलग नज़रिया. अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और वॉट्सऐप पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement