Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Elections 2024: Ranchi लोकसभा सीट पर NDA की टीम फील्ड में, जबकि INDI गठबंधन ग्रीन रूम में

Ranchi LS Polls: इस बार झारखंड के आम चुनाव में भाजपा और आजसू साथ-साथ हैं और दूसरी तरफ INDI गठबंधन है. बीजेपी की ओर से साफ है कि इस बार भी रांची लोकसभा सीट के लिए संजय सेठ प्रत्याशी होंगे, जबकि इंडी गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर तनातनी की स्थिति है.

Latest News
Lok Sabha Elections 2024: Ranchi लोकसभा सीट पर NDA की टीम फील्ड में, �जबकि INDI गठबंधन ग्रीन रूम में

रांची लोकसभा सीट के बनते-बिगड़ते समीकरण.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

रांची लोकसभा क्षेत्र में भारतीय जनता पार्टी और कांग्रेस के बीच शुरू से सीधी टक्कर होती रही है. इस बार झारखंड के आम चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) और ऑल झारखंड स्टूडेंट्स यूनियन (आजसू) साथ-साथ हैं और दूसरी तरफ INDI गठबंधन है. बीजेपी की ओर से साफ है कि इस बार भी रांची लोकसभा सीट के लिए संजय सेठ प्रत्याशी होंगे, जबकि इंडी गठबंधन में सीट बंटवारे को लेकर तनातनी की स्थिति है. राजद चतरा और पलामू की सीट अपने पास चाहती है जबकि कांग्रेस इनमें से चतरा सीट अपने पास रखना चाहती है. सीट शेयरिंग पर फैसला नहीं होने के बावजूद कांग्रेस ने भी झारखंड की तीन लोकसभा सीटों पर अपने प्रत्याशियों के नामों की घोषणा कर दी है. इनमें खूंटी से कालीचरण मुंडा, लोहरदगा से सुखदेव भगत और हजारीबाग से जयप्रकाश भाई पटेल को कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार बनाया है. 2024 के रांची लोकसभा सीट के लिए 25 मई को मतदान होना है. रांची संसदीय क्षेत्र में विधानसभा की 6 सीटें शामिल हैं. ये सीटें हैं - इच्छागढ़, सिल्ली, खिजरी, रांची, हटिया और कनके.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Dibrugarh लोकसभा सीट किसे पिलाएगी मीठी चाय


झारखंड के राजनीतिक गतिविधियों पर बारीक नजर रखने वाले पत्रकार अमरकांत बताते हैं कि इस बार रांची लोकसभा सीट के लिए रामटहल चौधरी भी कांग्रेस की ओर से दावेदारी ठोक रहे हैं, जबकि कांग्रेस का प्रतिनिधित्व करते हुए सुबोधकांत सहाय पहले भी यहां से चुनाव जीत चुके हैं. बता दें कि बीजेपी के टिकट पर राम टहल चौधरी ने 1991, 1996, 1998 और 1999 का चुनाव लगातार जीता था. कांग्रेस के टिकट पर सुबोध कांत सहाय ने 2004 और 2009 के चुनाव में बाजी मारी थी. फिर 2014 में बीजेपी के टिकट पर रामटहल चौधरी जीतने में कामयाब हुए थे. लेकिन जब 2019 के आम चुनाव में बीजेपी ने संजय सेठ पर बाजी खेली तो रामटहल चौधरी ने स्वतंत्र रूप से चुनाव लड़ा और बुरी तरह उनकी हार हुई.


इसे भी पढ़ें : Lok Sabha Elections 2024: Udhampur लोकसभा सीट पर इस बार चलेगा किसका जादू?


2019 में हुए आम चुनाव में रांची लोकसभा सीट पर भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार संजय सेठ ने जीत दर्ज की थी. उन्हें कुल 7,06,828 वोट मिले थे. उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के उम्मीदवार सुबोधकांत सहाय रहे थे. उन्हें इस क्षेत्र के कुल 4,23,802 वोटरों का समर्थन मिला था. बीजेपी के संजय सेठ ने यह चुनाव 283026 वोटों के अंतर से जीत लिया था. 2019 में रांची संसदीय क्षेत्र में कुल वोटर 1915959 थे. इसमें महिला वोटरों की संख्या 912800 थी जबकि पुरुष वोटर 1003106 थे.

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement