Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

स्मृति ईरानी पहुंची मदीना, तय हुई भारत से इस साल हज जाने वालों की संख्या

Smriti Irani in Madina: स्मृति ईरानी पहली गैर-मुस्लिम नेता हैं, जिन्होंने मदीना शहर का दौरा किया है. उन्होंने वहां यात्रियों के लिए की जा रही सुविधाओं का जायजा लिया.

Latest News
स्मृति ईरानी पहुंची मदीना, तय हुई भारत से इस साल हज जाने वालों की संख्या

Smriti Irani Madina.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: केंद्रीय महिला एवं कल्याण और अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री स्मृति ईरानी दो दिवसीय दौरे पर मदीना पहुंची. स्मृति ईरानी अल्पसंख्यक मामलों की मंत्री हैं, उन्होंने प्रतितिधिमंडल के साथ मदीना शहर का दौरा किया. इस दौरे पर उनके साथ विदेश मंत्री (राज्य प्रभार) सी मुरलीधरन और एक डेलिगेशन भी गया है. स्मृति ईरानी ने इस दौरान उन्होंने भारत के उमराह पर जाने वाले तीर्थयात्रियों से भी बातचीत की. स्मृति ईरानी ने भारत और सऊदी अरब के बीच 2024 के हज के लिए एक आपसी समझौते पर हस्ताक्षर किए. 

केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी ने अपने मदीना दौरे के बाद सोशल मीडिया पर कुछ फोटो शेयर की. इसके साथ उन्होंने लिखा कि सऊदी अधिकारियों के सहयोग से आज मदीना में पैगंबर की अल मस्जिद अल नबवी, उहुद पर्वत और इस्लाम की पहली क्यूबा मस्जिद के बाहरी क्षेत्र की यात्रा की. ये सभी स्थान इस्लामी इतिहास के प्रारंभिक चरण से जुड़े हुए हैं, जो हमारे सांस्कृतिक और आध्यात्मिक जुड़ाव की गहराई को रेखांकित करते हैं. 

 भारत और सऊदी अरब के बीच हुए ऐसे समझौते 

इससे पहले स्मृति ईरानी ने सऊदी अरब के साथ इस साल हज यात्रा को लेकर द्विपक्षीय समझौता किया. हज 2024 के लिए भारत से 1,75,025 तीर्थयात्रियों का कोटा तय किया गया है. इनमें से 1,40,020 सीटें हज समिति के लिए आरक्षित की गई हैं. वहीं 35,005 सीटें  हज ग्रुप ऑपरेटर के लिए आवंटित की गई हैं. जानकारी के लिए बता दें कि मुस्लिम धर्म को मानने वाले करोड़ों लोगों की आस्था के केंद्र के रूप में दो सबसे पवित्र शहरों में मदीना शहर एक है. माना जाता है कि मुहम्मद साहब ने मक्का (622 ईस्वी) से प्रस्थान के बाद मुस्लिम समुदाय (उम्मा) की स्थापना की थी और यहीं पर उनके शरीर को दफनाया गया था. 
 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement