Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

UP Budget 2024: प्रयागराज महाकुंभ को 2500 करोड़, अयोध्या के विकास के लिए भी बड़े ऐलान

UP Budget 2024 Updates: उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री सुरेस खन्ना प्रदेश का बजट पेश किया. महिलाओं और युवाओं के साथ ही अयोध्या और महाकुंभ के लिए भारी मात्रा में बजट आवंटित किया है.

Latest News
UP Budget 2024: प्रयागराज महाकुंभ को 2500 करोड़, अयोध्या के विकास के लिए भी बड़े ऐलान

UP Budget 2024 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: उत्तर प्रदेश विधानसभा में सोमवार को बजट पेश किया गया. लोकसभा चुनाव को देखते हुए यह बजट महत्वपूर्ण है. राम मंदिर, कानून व्यवस्था समेत तमाम मुद्दों पर वित्त मंत्री ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं. बजट सत्र से पहले यूपी विधानसभा में विपक्षी दल एसपी केविधायकों ने जमकर हंगामा किया. बजट से पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रदेश की तरक्की के रास्ते पर ले जाने वाला बजट साबित होगा. चुनावी साल होने की वजह से बजट के जरिए समाज के सभी वर्गों को साधने की कोशिश की जा रही है. जानें बजट में कौन-कौन से बड़े ऐलान किए गए हैं...

- उत्तर प्रदेश में धर्मार्थ मार्गों के विकास के लिए करोड़ 1750 करोड़ का आवंटन किया गया है.  कान्हा गौशाला और बेसहारा पशु योजना के लिए 400 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे. अयोध्या सर्वांगीण विकास के लिए 100 करोड़ रुपये देने का ऐलान किया गया है. 

यह भी पढ़ें: कौन सा है पीएम मोदी का वो गीत जिसका ग्रैमी के लिए हुआ नॉमिनेशन  

- कानपुर मेट्रो के लिए 395 करोड़ और आगरा मेट्रो के लिए 346 करोड़ रुपये प्रदेश सरकार की ओर से दिए जाने का भी बजट में ऐलान किया गया है.

-अयोध्या और वाराणसी को मॉडल सोलर सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है. अयोध्या में AirPort के विस्तार के लिए 150 करोड़ रुपये और  प्रयागराज में महाकुंभ 2025 के लिए 2500 करोड़ रुपये का आवंटन किया जा रहा है.

- अयोध्या में भगवान श्रीरामलला के प्राण प्रतिष्ठा समारोह में किये गये प्रबन्धों की सराहना देश-दुनिया से आये अतिथियों ने की है. भविष्य में अयोध्या को रामनगरी के तौर पर विकसित करने के लिए प्रदेश सरकार लगातार प्रयास कर रही है.

यह भी पढ़ें: कांग्रेस पर भड़के हैं सहयोगी दल, फिर भी चुप आलाकमान, वजह क्या है?  

- होमगार्ड स्वयंसेवकों की मृत्यु की दशा में उनके आश्रितों को 05 लाख रूपये की अनुग्रह राशि दी जाती है. दुर्घटना बीमा योजनान्तर्गत, होमगार्ड्स को 30 लाख रुपये का बीमा दिया जा रहा है. 

- महिलाओं की सुरक्षा एवं उनके सशक्तीकरण हेतु 1,699 एण्टी रोमियों स्क्वाॅयड का गठन कर अनवरत अभियान चलाया जा रहा है. प्रदेश सरकार महिलाओं के लिए उत्तर प्रदेश को देश का सबसे सुरक्षित राज्य बनाने के उद्देश्य पर काम कर रही है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement