Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: बारिश के बाद उमस ने निकाला दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम का दम

Weather Update Today: अरब सागर में चक्रवात बिपरजॉय के कारण मानसून के आगमन में देरी हुई. दिल्ली में सामान्य तौर 27 जून को मानसून पहुंचेगा.

Weather Update: बारिश के बाद उमस ने निकाला दिल्ली, नोएडा और गुरुग्राम का दम

humidity after rain

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: पिछले कुछ दिनों से भीषण गर्मी से जूझ रहे दिल्ली-NCR के लोगों को तेज हवाओं के साथ हुई बारिश से राहत मिली. चक्रवात बिपरजॉय के प्रभाव और उत्तर-पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने कारण दिल्ली समेत आसपास के इलाकों में शुक्रवार दोपहर मानसून पूर्व बारिश हुई, जिसके परिणामस्वरूप शहर के निचले इलाकों में पानी भर गया है और यातायात बाधित हो गया. हालांकि, बारिश के एक घंटे बाद तेज धूप निकल आई जिससे उमस बढ़ गई. उमस की वजह से लोगों का हाल-बेहाल हो गया.

मौसम विभाग के अनुसार, बारिश हल्की थी लेकिन कई इलाकों में पानी भर गया और दिल्ली के कई इलाकों में यातायात ठप हो गया. दिल्ली की यातायात पुलिस के मुताबिक रंगपुरी चौराहे के पास जल-जमाव के कारण राष्ट्रीय राजमार्ग-48 इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा मार्ग पर यातायात प्रभावित हुआ और मोदी मिल और लाजपत नगर के बीच कैप्टन गौड़ मार्ग पर एक पेड़ के उखड़ जाने के कारण रास्ता बाधित हो गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार दिल्ली में शुक्रवार को न्यूनतम तापमान 27.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. राजधानी में humidity का स्तर 87 से 42 प्रतिशत के बीच रहा.

चिपचिपाती गर्मी ने लोगों को किया परेशान
दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम में बारिश के बाद कुछ राहत तो जरूर मिली लेकिन बाद में मौसम खुल जाने और तेज धूप निकल जाने से उमस भरी चिपचिपाती गर्मी ने लोगो को परेशान कर दिया है. गौरतलब है कि अरब सागर में करीब 10 दिनों तक बने रहने के बाद शक्तिशाली चक्रवाती तूफान बिपरजॉय गुरुवार को गुजरात के जखौ बंदरगाह के पास तट से टकराया था. आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि दिल्ली में चक्रवात के प्रभाव के कारण हल्की बारिश हुई.

ये भी पढ़ें- दिल्ली-NCR में तूफान Biporjoy का असर, तेज हवाओं से झूले पेड़, झमाझम बारिश ने ठप की वाहनों की रफ्तार

उन्होंने बताया कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ और अरब सागर में नमी से भरी दक्षिण-पूर्वी हवाएं राजस्थान और दक्षिण हरियाणा को पार करने के बाद राजधानी पहुंचेंगी. बीते कुछ दिनों में अधिकतम तापमान में वृद्धि के साथ-साथ नमी से भरी दक्षिण-पश्चिमी हवाओं और पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर-पश्चिमी भारत में बारिश होगी. IMD ने पिछले महीने उत्तर-पश्चिम भारत में सामान्य से नीचे बारिश होने की संभावना व्यक्त की थी. जिसका अर्थ है कि आने वाले दिनों में दिल्ली में शुष्क और गर्म दिन हो सकते हैं.

ये भी पढ़ें- बिपरजॉय का गुजरात में कहर, हजारों घरों पर असर, सैकड़ों पेड़ उखड़े, NDRF ने बताई तूफान की खौफनाक कहानी

दिल्ली में 27 जून को आएगा मानसून
गौरतलब है कि उत्तरी और दक्षिणी प्रायद्वीपीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों को छोड़कर जून में देश के अधिकांश हिस्सों में सामान्य से सामान्य से अधिक अधिकतम तापमान दर्ज किया जाता है. आईएमडी ने कहा है कि मानसून 1 जून की सामान्य तारीख के एक सप्ताह बाद 8 जून को केरल में पहुंचा है. आईएमडी ने पहले केरल में मानसून की शुरुआत में चार दिनों की देरी की भविष्यवाणी की थी. हालांकि, अरब सागर में चक्रवात बिपरजॉय के कारण मानसून के आगमन में और देरी हुई. स्टडी से पता चलता है कि केरल (एमओके) पर मानसून की शुरुआत में देरी का मतलब जरूरी नहीं है कि उत्तर-पश्चिमी भारत में मानसून की शुरुआत में देरी हो. दिल्ली में सामान्य तौर 27 जून को मानसून पहुंचेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement