Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: गर्मी से मिल रही है राहत, देश के इन राज्यों में अगले 3 दिन होगी भारी बारिश, IMD का अपडेट

IMD Weather Update: मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक गरज, बिजली चमकने और तेज हवाओं के साथ भारी बारिश होने की भविष्यवाणी की है.

Weather Update: गर्मी से मिल रही है राहत, देश के इन राज्यों में अगले 3 दिन होगी भारी बारिश, IMD का अपडेट

Delhi NCR में होगी बारिश. (तस्वीर-PTI)

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

एनए हिंदी: Indian Meteorological Department: भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने रविवार को अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि अगले तीन दिनों तक देश के कई हिस्सों में भारी बारिश और तेज हवाएं चलेंगी. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिन मध्य भारत में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की से लेकर तेज बारिश होने की उम्मीद है. पश्चिम मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में ओलावृष्टि की संभावना है.

IMD के अनुसार, पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बर्फबारी, गरज, बिजली के साथ तेज हवाएं चलना की संभावना है. इस दौरान हल्की और तेज बारिश भी हो सकती है. विभाग ने दिल्ली, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में ओलावृष्टि की आशंका जताई है.शिमला में रविवार को भारी बारिश के साथ तेज ओलावृष्टि हुई जिससे दृश्यता कम हो गई और सामान्य यातायात बाधित हुआ.  मौसम विज्ञान केंद्र ने एक और दो मई को मैदानी, निचले और मध्य पहाड़ियों पर भारी वर्षा, आंधी, बिजली और ओलावृष्टि की ऑरेंज चेतावनी भी जारी की है, जिससे खड़ी फसलों, फलों के पौधों और नए पौधों को नुकसान हो सकता है.

दिल्ली में खुशनुमा रहा मौसम
दिल्ली में इस बार अप्रैल महीने में मौसम खुशनुमा रहा और बार-बार पश्चिमी विक्षोभ उत्पन्न होने के कारण सामान्य से अधिक वर्षा दर्ज की गई और औसत अधिकतम तापमान भी सामान्य से कम रहा. इसके विपरीत पिछले साल अप्रैल महीने में दिल्ली के लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ा था. भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अप्रैल में शहर का औसत अधिकतम तापमान 35.32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो वर्ष 2020 के अप्रैल महीने के बराबर है, लेकिन यह वर्ष 2015 के बाद से सबसे कम (34.5 डिग्री सेल्सियस) है. राजधानी में अगले कुछ दिन तक बारिश की संभावना है.

ये भी पढ़ें- 'मेरे भाई से सीखें मोदी, गाली क्या देश के लिए गोली खाने के लिए तैयार', प्रियंका गांधी का PM पर निशाना

बिहार में ‘येलो अलर्ट’ जारी
बिहार के कई हिस्सों में गरज और आंधी के बीच फिर से बेमौसम बारिश के साथ मौसम में अचानक आए इस बदलाव के कारण तापमान में गिरावट आई जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिली. वहीं, आम की फसल को कुछ नुकसान हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, अगले दो-तीन दिनों में बिहार के कुछ हिस्सों में गरज के साथ बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग की ओर से सोमवार को राज्य के कुछ हिस्सों में आंधी और हल्की बारिश का ‘येलो अलर्ट’ भी जारी किया गया है. एक और दो मई को अधिकतम तापमान में भी दो से चार डिग्री की गिरावट आने की संभावना है. 

राजस्थान के कई हिस्सों में आंधी और बारिश 
राजस्थान में आंधी-बारिश की गतिविधियां अगले एक सप्ताह तक जारी रहने का अनुमान है. जयपुर मौसम केन्द्र के प्रभारी राधेश्याम शर्मा ने बताया कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण अगले एक सप्ताह तक आंधी-बारिश जारी रहने की संभावना है. उन्होंने बताया कि एक और नया पश्चिमी विक्षोभ दो मई से सक्रिय होने से पुनः आंधी-बारिश का दौर आने वाला है. इस बीच राज्य के अधिकांश इलाकों में पिछले 24 घंटों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश दर्ज. सर्वाधिक बारिश जैसलमेर में छह सेंटीमीटर दर्ज की गई है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement