trendingPhotosDetailhindi4094154

दिल्ली में यमुना की लहर बेलगाम, हजारों लोगों का रेस्क्यू, निचले इलाकों में बाढ़ का अलर्ट

दिल्ली में यमुना का जलस्तर खतरे के निशान 205.33 मीटर से ऊपर 206.32 मीटर दर्ज किया गया है. हाई अलर्ट जारी होने की वजह से पुराने यमुना पुल पर रेल और ट्रैफिक अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है.

दिल्ली (Delhi) में यमुना (Yamuna) खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. केंद्रीय जल आयोग (CWC) के मुताबिक दिल्ली में यमुना का जल स्तर 205.33 मीटर के खतरे के निशान को पार कर गया. मंगलवार सुबह 8 बजे 206.32 मीटर तक जलस्तर पहुंचा है, जिसकी वजह से इलाके में हाई अलर्ट जारी हुआ है. दिल्ली में लगातार तीन दिनों तक मूसलाधार बारिश होने के बाद से ही स्थिति खराब हो गई. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक पूरे सप्ताह लगातार बारिश होगी. कई इलाकों में जलभराव है. निचले इलाकों में लोगों का हाल बेहाल है. 

1.यमुना की बाढ़ से परेशान है दिल्ली, हजारों लोगों का रेस्क्यू

यमुना की बाढ़ से परेशान है दिल्ली, हजारों लोगों का रेस्क्यू
1/10

दिल्ली के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी दीपक कुमार ने कहा है कि हरियाणा में हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने की वजह से जल स्तर खतरे के निशान को पार कर गया है. पुराने यमुना पुल पर रेल और सड़क ट्रैफिक मंगलवार सुबह 6 बजे से अस्थायी रूप से निलंबित कर दिया गया है. हजारों लोगों को रेस्क्यू कर सुरक्षित जगहों पर पहुंचा दिया गया है.
 



2.यमुना खतरे के निशान को कर चुकी है पार

यमुना खतरे के निशान को कर चुकी है पार
2/10

यमुना अपने उच्चतम बाढ़ स्तर 207.49 मीटर को पार करने जा रही है. आखिरी बार साल 1978 में दिल्ली में ऐसी बाढ़ आई थी. दिल्ली के निचले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है. जगह-जगह जलभराव हो गया है. घरों में पानी घुस गया है.
 



3.और हुई बारिश तो 41,000 लोगों का होगा रेस्क्यू

और हुई बारिश तो 41,000 लोगों का होगा रेस्क्यू
3/10

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने जलभराव की स्थिति और यमुना के बढ़ते स्तर पर चर्चा के लिए एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता की. उन्होंने कहा कि अब तक बाढ़ का कोई खतरा नहीं है. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार स्थिति से निपटने के लिए तैयार है. अगर पानी और बढ़ा तो करीब 41,000 लोगों का रेस्क्यू करना पड़ सकता है. उनके लिए राहत शिविर तैयार कर लिया जाएगा. 
 



4.निचले इलाकों से निकाले जा रहे हैं लोग

निचले इलाकों से निकाले जा रहे हैं लोग
4/10

दिल्ली लोक निर्माण विभाग मंत्री आतिशी ने कहा कि लोगों को खादर  क्षेत्र से सुरक्षित स्थानों पर भेजा जा रहा है. संबंधित जिला मजिस्ट्रेटों को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है. 
 



5.हर जिले में अलर्ट पर है प्रशासन

हर जिले में अलर्ट पर है प्रशासन
5/10

आतिशी ने कहा, 'हर जिला मजिस्ट्रेट को अलर्ट पर रहने का निर्देश दिया गया है. सभी टीमें तैयार हैं. खादर क्षेत्रों से लोगों को सार्वजनिक घोषणाओं के माध्यम से सुरक्षित स्थानों पर भेजना शुरू कर दिया गया है, जहां उनके रहने और भोजन की व्यवस्था की जा रही है. मुख्यमंत्री खुद निगरानी कर रहे हैं.'
 



6.दिल्ली में हो रही है झमाझम बारिश

दिल्ली में हो रही है झमाझम बारिश
6/10

दिल्ली में बीते एक सप्ताह से हर दिन बारिश हो रही है. लोग अब बारिश से परेशान हो गए हैं. निचले इलाकों में बाढ़ की स्थिति बन गई है. लोगों के घरों में पानी घुस गया है.
 



7.ऐसी बारिश के लिए तैयार नहीं थी दिल्ली

ऐसी बारिश के लिए तैयार नहीं थी दिल्ली
7/10

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि दिल्ली ऐसी अप्रत्याशित बारिश के लिए तैयार नहीं थी. यही वजह है कि प्रमुख सड़कें जलमग्न हो गईं हैं. इसकी वजह से ट्रैफिक बाधित हो गया और निचले इलाकों में घर पूरी तरह से जलमग्न हो गए हैं. 
 



8.बाढ़ पर क्या बोल रहे हैं सीएम?

बाढ़ पर क्या बोल रहे हैं सीएम?
8/10

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि यह आरोप-प्रत्यारोप का खेल खेलने का समय नहीं है और उत्तर भारत के सभी प्रभावित राज्यों की सरकारों को मिलकर काम करना चाहिए और स्थिति से निपटना चाहिए.
 



9.बाढ़ से बेहाल है दिल्ली

बाढ़ से बेहाल है दिल्ली
9/10

दिल्ली बाढ़ और बारिश से बेहाल है. निचले इलाकों में पानी भर गया है. लोगों को अपनी जान बचाने के लिए छतों पर रहने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है. लोग बाढ़ के पानी से गुजरते नजर आ रहे हैं. 
 



10.दिल्ली में बारिश का असर, बंद रहेंगे स्कूल

दिल्ली में बारिश का असर, बंद रहेंगे स्कूल
10/10

दिल्ली में भारी बारिश के मद्देनजर एक बार फिर स्कूल बंद रहेंगे. 16 जुलाई तक ऐसे ही बारिश होगी. सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में नर्सरी से कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए 11 जून को स्कूल बंद रहेंगे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.



LIVE COVERAGE