trendingPhotosDetailhindi4023415

Success Story: ऑटो ड्राइवर के बेटे Ansar Shaikh कैसे बन गए देश के सबसे युवा IAS ऑफिसर

UPSC की परीक्षा देश की सबसे प्रतिष्ठित और मुश्किल परीक्षाओं में से एक है. यही परीक्षा पास करके देश में आईएएस और आईपीएस जैसे अधिकारी बनते हैं.

अंसार शेख देश के ऐसे युवा IAS अधिकारी हैं जिन्होंने हर मुश्किल पार करते हुए न सिर्फ़ UPSC की परीक्षा पास की, बल्कि वह सबसे युवा IAS अधिकारी भी बने. आइए, अंसार शेख के इस मुश्किल भरे सफर के बारे में जानें...

1.अंसार के पिता थे ऑटो ड्राइवर

अंसार के पिता थे ऑटो ड्राइवर
1/5

महाराष्ट्र के मराठवाड़ा इलाके से ताल्लुक रखने वाले अंसार शेख सूखा प्रभावित जालना जिले में पले-बढ़े. उनके पिता ऑटो ड्राइवर थे और शराब पीने की बुरी लत से परेशान थे. इस वजह से अंसार को बचपन में कई मुश्किलों का सामना करना पड़ा.



2.अंसार को पढ़ाने के लिए भाई ने छोड़ी पढ़ाई

अंसार को पढ़ाने के लिए भाई ने छोड़ी पढ़ाई
2/5

अंसार के इस गरीब परिवार में पढ़ाई को उतनी अहमियत नहीं दी जाती थी. उनकी बहनों की शादी तभी हो गई, जब वे सिर्फ 15 साल की थीं. उनके भाई को भी स्कूल छोड़ना पड़ा और मकैनिक की दुकान पर काम करना पड़ा, जिससे वह अपने परिवार की मदद कर सकें. भाई की मेहनत और त्याग की वजह से ही अंसार यहां तक पहुंच सके.



3.भेदभाव का शिकार हुए थे अंसार

भेदभाव का शिकार हुए थे अंसार
3/5

अंसार बताते हैं कि पुणे में पढ़ाई के दौरान पीजी ढूंढते समय उन्हें बड़ी मुश्किल हो रही थी. इस वजह से उन्हें पहचान छुपानी पड़ी. वहां उन्होंने अपना नाम शुभम बताया, तब जाकर उन्हें पीजी मिला. अंसार शेख गर्व से कहते हैं कि अब उन्हें अपनी पहचान छिपानी नहीं पड़ती.



4.21 साल की उम्र में बन गए IAS

21 साल की उम्र में बन गए IAS
4/5

गरीब परिवार से आने वाले जी तोड़ मेहनत की. लगभग तीन साल तक उन्होंने हर दिन 10 से 12 घंटे की पढ़ाई की. साल 2016 में उन्होंने UPSC की परीक्षा पास की. उस साल उनकी ऑल इंडिया रैंक 361 थी.



5.सलाह- खुद से करें कॉम्पटीशन

सलाह- खुद से करें कॉम्पटीशन
5/5

IAS बनने का ख्वाब देखने वाले युवाओं को अंसार शेख सलाह देते हैं कि आपको खुद से सवाल करना चाहिए कि आप क्यों इस सिस्टम में जाना चाहते हैं. आप खुद से कॉम्पटीशन करिए. मेहनत और लगन से हर सफलता हासिल की जा सकती है.



LIVE COVERAGE