trendingPhotosDetailhindi4046356

Ram Mandir कितना बन चुका है, तस्वीरों में देखकर समझ लीजिए कब होगा उद्घाटन

Ram Mandir Pics: राम मंदिर का निर्माण तेजी से हो रहा है. जल्दी से काम पूरा करने के लिए ट्रस्ट मजदूरों की संख्या भी बढ़ा रहा है. कहा जा रहा है कि 2023 के आखिर तक काम पूरा कर लिया जाएगा.

अयोध्या में बन रहा राम मंदिर (Ram Mandir) देशभर के श्रद्धालुओं के साथ-साथ पूरी दुनिया के लिए कौतूहल का विषय है. दो दशकों तक चले विवाद, दंगों और कानूनी दांवपेच के बाद जब राम मंदिर बनने का रास्ता साफ हुआ था तो श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का गठन किया गया था. इसी ट्रस्ट की देखरेख में मंदिर निर्माण का काम तेजी से हो रहा है. कहा जा रहा है कि 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले-पहले मंदिर का मुख्य हिस्सा खोल दिया जाएगा ताकि श्रद्धालु रामलला के दर्शन कर सकें. इसी के ज़रिए सत्ताधारी भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) अपना राजनीतिक एजेंडा साधने की तैयारी में भी है.

1.श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट देता है अपडेट

श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट देता है अपडेट
1/5

राम मंदिर निर्माण का काम देख रहा यह ट्रस्ट समय-समय पर जानकारी देता रहता है कि कितना काम हो चुका है. 5 अगस्त को ट्रस्ट की ओर से किए गए एक ट्वीट के मुताबिक, मंदिर निर्माण का 40 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है और मंदिर के भूतल पर नक्काशीदार पत्थर लगाने का काम जारी है.
 



2.नक्काशी की वजह से लग रहा समय

नक्काशी की वजह से लग रहा समय
2/5

मंदिर बनाने के लिए देश के अलग-अलग हिस्सों से खास पत्थर मंगाए जा रहे हैं. इन पत्थरों पर अलग-अलग तरह की नक्काशी भी की जा रही है. ट्रस्ट से जुड़े लोगों का कहना है कि हर पत्थर को अपने आप में खास बनाया जा रहा है. यही वजह है कि पत्थर मौजूद होने के बावजूद मंदिर के निर्माण में समय लग रहा है.
 



3.2024 तक बन जाएगा मंदिर का प्रथम तल

2024 तक बन जाएगा मंदिर का प्रथम तल
3/5

ट्रस्ट का कहना है कि मंदिर के प्रथम तल यानी गर्भगृह का काम दिसंबर 2023 से जनवरी 2024 के बीच पूरा हो जाएगा. इसी बीच रामलला को गर्भगृह में स्थापित कर दिया जाएगा. मंदिर के प्रथम तल में कुल 14 दरवाजे लगाए जाएंगे. इन दरवाजों के लिए सफेद रंग के मकराना मार्बल के चौखट और बाजू लगाए जाएंगे और इन पर भी नक्काशी की जाएगी.



4.फर्श में ही लग गए 16 हजार पत्थर

फर्श में ही लग गए 16 हजार पत्थर
4/5

ट्रस्ट के अधिकारियों के मुताबिक, मंदिर के फर्श को 21 फुट ऊंचा करने के लिए ग्रेनाइट के 17 हजार पत्थर लगाए जाने थे और अब तक 16 हजार से ज्यादा पत्थर लगाए भी जा चुके हैं. पश्चिम से लेकर गर्भगृह तक फर्श को ऊपर उठाने का काम पूरा हो गया है. अब बाकी का काम हो रहा है जो इस महीने के आखिरी तक पूरा हो जाएगा.
 



5.दिसंबर 2023 है पहली डेडलाइन

दिसंबर 2023 है पहली डेडलाइन
5/5

मंदिर निर्माण के पहले चरण का काम पूरा करने का समय दिसंबर 2023 रखा गया है. अभी कम मजदूर काम कर रहे हैं लेकिन पत्थरों को तराशने और उन्हें सही जगह पर फिट करने के लिए मजदूरों की संख्या बढ़ाई जा रही है ताकि किसी भी हालत में मंदिर के गर्भगृह का काम दिसंबर 2023 से पहले-पहले पूरा कर लिया जाए और मुख्य मंदिर को श्रद्धालुओं के लिए खोजा जा सके.



LIVE COVERAGE