trendingPhotosDetailhindi4030452

Ram Mandir के गर्भगृह के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने रखी पहली ईंट, देखें PHOTOS

राम मंदिर के गर्भगृह के लिए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने पहली ईंट रखी. मंदिर का बेस तैयार हो चुका है और अब मुख्य निर्माण होगा.

अयोध्या में बन रहे भव्य राम मंदिर (Ram Mandir) के गर्भगृह की पहली ईंट रखी जा चुकी है. उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री और गोरक्ष पीठ के महंत योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अपने हाथों से गर्भगृह का पहला पत्थर रखा. वह विधिवित पूजन में भी शामिल हुए. इस प्रकार मंदिर निर्माण के दूसरे चरण का काम शुरू हो गया है. सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि अब मंदिर की शिलाएं रखी जाएंगी और मंदिर जल्द ही आकार लेने लगेगा.

1.सीएम योगी ने किया विधिवत पूजन

सीएम योगी ने किया विधिवत पूजन
1/5

योगी आदित्यनाथ ने गर्भगृह की आधारशिला रखने से पहले विधिवत पूजन किया. महंत गोविंद गिरी की उपस्थिति में शिलापूजन हुआ. योगी आदित्यनाथ ने शिलापूजन करते हुए पत्थरों पर सीमेंट उड़ेला.



2.हनुमानगढ़ी में दर्शन करने पहुंचे योगी

हनुमानगढ़ी में दर्शन करने पहुंचे योगी
2/5

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सबसे पहले अयोध्या एयरपोर्ट पहुंचे. एयरपोर्ट से वह सीधे हनुमानगढ़ी में हनुमानजी का दर्शन करने गए. यहां दर्शन और आरती के बाद ही वह राम मंदिर परिसर के लिए रवाना हुए.



3.तैयारियों का लिया जायजा

तैयारियों का लिया जायजा
3/5

राम मंदिर का निर्माण कई चरणों में होना है और इसमें लंबा समय भी लगेगा. मंदिर निर्माण का काम प्राइवेट कंपनी L&T को दिया गया है. इसके अलावा, पत्थरों को तराशने का काम भी तेजी से चल रहा है. सीएम योगी ने इन तैयारियों का जायजा लिया और मंदिर निर्माण की प्रक्रियाओं की जानकारी ली.
 



4.कारीगरों को किया सम्मानित

कारीगरों को किया सम्मानित
4/5

राम मंदिर के निर्माण के लिए काम कर रहे कारीगरों और आर्किटेक्ट को उनके योगदान के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ ने सम्मानित भी किया. निर्माण कार्य में लगी टीम के मुताबिक, मंदिर निर्माण का प्राथमिक चरण पूरा कर लिया गया है. 



5.नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कैसे बनेगा राम मंदिर

नृपेंद्र मिश्रा ने बताया कैसे बनेगा राम मंदिर
5/5

राम मंदिर निर्माण समिति के चेयरमैन नृपेंद्र मिश्रा ने बताया, 'मंदिर के मुख्य भाग का निर्माण कार्य आज से शुरू हो रहा है. हमारे पास तीन चरण का टाइम फ्रेम है- गर्भगृह का निर्माण कार्य 2023 तक, मंदिर का निर्माण कार्य 2024 तक और मंदिर परिसर का मुख्य काम 2025 तक पूरा किया जाना है.'



LIVE COVERAGE