Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Agniveer Reservation: रेलवे देगा अग्निवीरों को नौकरी में रिजर्वेशन का तोहफा, इन मानकों में मिलेगी छूट

Railway Jobs: भारतीय रेलवे हर साल हजारों भर्तियां करता है. इन सबी में अग्निवीरों के लिए स्पेशल कोटा रिजर्व करने का फैसला किया गया है.

Agniveer Reservation: रेलवे देगा अग्निवीरों को नौकरी में रिजर्वेशन का तोहफा, इन मानकों में मिलेगी छूट

Agniveer

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Sarkari Jobs- भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती की घोषणा के बाद उनकी रिटायरमेंट को लेकर ही सबसे ज्यादा सवाल उठे थे. लोगों ने कहा था कि 21-22 साल की उम्र में सेना से रिटायरमेंट के बाद अग्निवीर क्या करेंगे? अब देश में सबसे ज्यादा सरकारी नौकरी देने वाली भारतीय रेलवे ने अग्निवीरों के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं. भारतीय रेलवे ने अपने यहां होने वाली सीधी भर्तियों में अग्निवीरों के लिए खास कोटा तय कर दिया है. इस रिजर्वेशन की बदौलत सेना से रिटायर होने के बाद अग्निवीरों को बड़े पैमाने पर भारतीय रेलवे में शामिल किया जा सकेगा.

क्या खास रिजर्वेशन देगा भारतीय रेलवे

रतीय रेलवे ने अग्निवीरों को गजेटेड और नॉन गजेटेड, दोनों तरह के पदों पर भर्ती में रिजर्वेशन देने की घोषणा की है. लेवल-1 के पदों पर भर्ती में अग्निवीरों के लिए 10 फीसदी रिक्त स्थान सुरक्षित किए जाएंगे, जबकि लेवल-2 और उससे ऊपर के नॉन गजेटेड पदों पर भर्तियों में अग्निवीरों के लिए आरक्षण कोटा 5 फीसदी का रहेगा. इसके अलावा अग्निवीरों को फिजिकल टेस्ट और आयु सीमा में भी छूट दी जाएगी. पहले बैच के अग्निवीरों के लिए यह छूट 5 साल की रहेगी. इसके बाद सेना में भर्ती होने वाले अग्निवीरों को रेलवे अपने यहां नौकरी देते समय तय आयु सीमा में 3 साल की राहत देगा. पूर्व सैनिकों और CCAAs का रिजर्वेशन भी मिलेगा. आवेदन के लिए भी शुल्क 250 रुपये ही रहेगा.

सभी जोन को जारी हो चुका है आदेश

अग्निवीरों की भर्ती से जुड़े नियमों का नोटिफिकेशन जारी हो चुका है. इसके लिए रेलवे बोर्ड की तरफ से सभी जोन के जीएम को लिखित आदेश भेजा जा चुका है. इस आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि रेलवे की भर्ती एजेंसियां उन अग्निवीरों को भर्ती के दौरान ये छूट व अन्य सुविधाएं दे, जो सेना में अपने चार साल पूरे करने के बाद रिटायर हुए हैं. आदेश में यह भी कहा गया है कि यदि अग्निवीर कोटे में पर्याप्त आवेदन नहीं मिलते हैं तो उन पदों को खाली नहीं छोड़ा जाएगा बल्कि उन पदों पर संयुक्त योग्यता सूची से भर्ती कर ली जाएगी.

किन-किन पदों पर मिलेगा रिजर्वेशन का लाभ

रेलवे में लेवल-1 पदों के तहत हॉस्पिटल असिस्टेंट, ट्रैक मेंटेनर, ग्रेड-4 में हेल्पर आदि पदों पर आवेदन कर पाएंगे, जबकि लेवल-2 पदों में जूनियर क्लर्क, टाइपिस्ट, अकाउंट्स क्लर्क और जूनियर टाइम कीपर जैसे पदों पर भर्ती मिलेगी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement