Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

चीन की घिनौनी हरकत, एशियन गेम्स में नहीं दी अरुणाचल के प्लेयर्स को एंट्री, विरोध में अनुराग ठाकुर ने कैंसिल किया दौरा

Anurag Thakur Cancel China Visit: चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से शुरू हो रहे एशियन गेम्स में भारत के तीन वुशू खिलाड़ियों को चीन ने एंट्री देने से इंकार कर दिया है. तीनों खिलाड़ी अरुणाचल प्रदेश के हैं.

चीन की घिनौनी हरकत, एशियन गेम्स में नहीं दी अरुणाचल के प्लेयर्स को एंट्री, विरोध में अनुराग ठाकुर ने कैंसिल किया दौरा

फिल्मों के बायकॉट को लेकर केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर सख्त

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: China Asian games 2023- चीन ने भारतीय इलाकों पर अपना बेतुका दावा दिखाने के लिए खेलों में भी राजनीति की एंट्री कर दी है. चीन के हांगझोउ में 23 सितंबर से 19वें एशियन गेम्स (19th Asian Games 2023) शुरू होने जा रहे हैं. इनमें पहुंची भारतीय वुशू टीम की तीन महिला खिलाड़ियों न्येमान वांग्सू, ओनिलु टेगा और मेपुंग लाम्गू को चीन ने अपने यहां प्रवेश देने से मना कर दिया है. तीनों खिलाड़ी अरुणाचल प्रदेश के हैं, जिसे चीन दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताते हुए अपना दावा ठोकता रहा है. चीनी दावे को भारत हमेशा बेतुका बताता रहा है. चीन के खेलों में ऐसी राजनीति करने के लिए भारत ने उसकी कड़ी आलोचना की है. विदेश मंत्रालय ने इसे लेकर चीन को करारा जवाब दिया है. साथ ही केंद्रीय युवा व खेल कल्याण मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस हरकत के विरोध में एशियन गेम्स के उद्घाटन समारोह के लिए चीन का अपना दौरा कैंसिल कर दिया है. दिल्ली स्थित चीनी दूतावास के अधिकारियों को तलब कर इस बारे में विरोध जताया गया है. साथ ही बीजिंग स्थित भारतीय दूतावास ने भी चीन तक भारत सरकार की नाराजगी पहुंचा दी है. 

'अरुणाचल भारत का अविभाज्य हिस्सा है और हमेशा रहेगा'

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने बताया  है कि भारत सरकार को चीनी की योजनाबद्ध साजिश के बारे में पता चला है. चीनी अधिकारियों ने पहले से तय प्लान के तहत हांगझू में 19वें एशियाई खेलों के लिए गए अरुणाचल प्रदेश के भारतीय खिलाड़ियों को रोक दिया है.  अरुणाचल प्रदेश हमेशा से भारत का अभिन्न और अविभाज्य हिस्सा था और हमेशा रहेगा. चीन हमेशा से जातीयता के आधार पर भारतीय नागरिकों के साथ ऐसा भेदभाव करता रहा है. भारत इसका विरोध करता है और इसे पूरी तरह से अस्वीकार करता है. बागची ने कहा कि हमारे खिलाड़ियों को जानबूझकर और चयनात्मक तरीके से रोकने का भारत ने नई दिल्ली और बीजिंग, दोनों जगह कड़ा विरोध किया है.

एशियाई खेलों की भावना का उल्लंघन किया चीन ने

बागची ने भारतीय खिलाड़ियों को एंट्री नहीं देकर चीन पर एशियाई खेलों की भावना का उल्लंघन करने का आरोप लगाया है. बागची ने कहा, चीन की यह कार्रवाई एशियन गेम्स में शामिल होने के नियमों का भी घोर उल्लंघन है. एशियन गेम्स में सदस्य देशों के बिना किसी भेदभाव के खिलाड़ियों के बीच कॉम्पिटिशन कराना होता है. 

अनुराग ठाकुर नहीं जाएंगे चीन

बागची ने कहा कि चीन की इस हरकत के विरोध में युवा कल्याण व खेल मंत्री अनुराग ठाकुर अब एशियाई खेलों के दौरान हांगझोउ नहीं जाएंगे. अनुराग ठाकुर को अतिथि के तौर पर इन खेलों के आयोजन में शामिल होना था, लेकिन अब वे चीन दौरे पर नहीं जाएंगे. भारत सरकार अपने हितों की सुरक्षा के लिए उचित उपाय करने का अधिकार सुरक्षित रखती है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement