Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Lok Sabha Election से पहले होंगे 5 अहम राज्यों के विधानसभा चुनाव, कर्नाटक के बाद और बढ़ाएंगे सियासी पारा

Karnataka Election 2023 के बाद विपक्षी दल BJP को साल 2024 के चुनावों में टक्कर देने के लिए उत्साहित हैं. 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले अभी 5 अन्य राज्यों में भी विधानसभा चुनाव होने हैं जिसके चलते देश का सियासी पारा ऊपर चढ़ सकता है.

Lok Sabha Election से पहले होंगे 5 अहम राज्यों के विधानसभा चुनाव, कर्नाटक के बाद और बढ़ाएंगे सियासी पारा

5 States Assembly Elections before 2024 Lok Sabha Election

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कर्नाटक में विधानसभा चुनावों (Karnataka Assembly Elections Results 2023) के नतीजों में कांग्रेस की बंपर जीत कांग्रेस पार्टी के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं है. इसके चलते पार्टी के अंदर पीएम मोदी (PM Narendra Modi) से मुकाबला करने का जोश आ गया है. कांग्रेस की इस जीत पर अन्य क्षेत्रीय दल भी उत्साहित हैं क्योंकि इस समय सबका मुख्य उद्देश्य मिलकर साल 2024 के लोकसभा चुनाव (Lok Sabha Elections 2024) में बीजेपी को केंद्र की सत्ता से बेदखल करने का है. इसीलिए कर्नाटक चुनाव नतीजों ने देश की सियासत को ज्यादा गर्म कर दिया है लेकिन अभी यह सियासी पारा और ऊपर चढ़ सकता है क्योंकि कर्नाटक के बाद और 2024 के लोकसभा चुनावों से पहले देश के 5 अहम राज्यों में चुनाव होने हैं जिनमें से सबसे अहम मध्य प्रदेश राजस्थान और छत्तीसगढ़ माने जा रहे हैं. 

रिपोर्ट्स के मुताबिक साल 2024 के लोकसभा चुनाव के साथ 3 राज्यों की विधानसभा के लिए भी चुनाव आयोग चुनाव करा सकता है. वहीं कर्नाटक के बाद इस साल मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में चुनाव होने हैं जो कि कांग्रेस और बीजेपी दोनों के लिए काफी सियासी अहमियत वाले हैं. 

Karnataka: मल्लिकार्जुन खड़गे तय करेंगे CM का नाम, कांग्रेस विधायक दल की बैठक में 2 प्रस्ताव पास  

कहां कब हो सकते हैं चुनाव

चुनावी कार्यक्रम पर नजर डालें तो मिजोरम, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, राजस्थान और तेलंगाना में 2023 के अंत में विधानसभा चुनावों का ऐलान होगा. इन राज्यों की विधानसभाओं का कार्यकाल इस साल दिसंबर और अगले साल जनवरी में खत्म हो जाएगा. मिजोरम की 40-सदस्यीय विधानसभा का कार्यकाल 17 दिसंबर को समाप्त हगा. इसके अलावा छत्तीसगढ़ और मध्य प्रदेश विधानसभाओं का कार्यकाल तीन जनवरी और छह जनवरी, 2024 को पूरा हो जाएगा. वहीं राजस्थान और तेलंगाना विधानसभाओं का कार्यकाल क्रमशः 14 जनवरी और 16 जनवरी, 2024 को समाप्त हो जाएगा.

कर्नाटक में 208 सीटों पर लड़ी थी अरविंद केजरीवाल की AAP, फिर कैसा रहा हाल, खुद ही देखिए  

जम्मू कश्मीर में भी हो सकते हैं चुनाव

2024 के लोकसभा चुनावों से पहले 2023 में इन पांच राज्यों में एक साथ चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है. इतना ही नहीं, इसी वर्ष केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी विधानसभा चुनाव होने की संभावना जताई जा रही है. सूत्रों के मुताबिक 1 जुलाई से 31 अगस्त तक 62 दिन तक चलने वाली अमरनाथ यात्रा के समापन के बाद, जम्मू-कश्मीर में इस साल अक्टूबर में चुनाव हो सकते हैं.

डीके शिवकुमार और सिद्धारमैया पहुंच रहे दिल्ली, सीएम पद पर फैसला आज, कर्नाटक में क्या हो रहा है खेल, पढ़ें

किस राज्य में किसकी सरकार?

बता दें कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है. इसके अलावा तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस सत्ता पर काबिज है. वहीं दो राज्यों में मध्य प्रदेश में बीजेपी की सरकार है और मिजोरम में बीजेपी ने सत्ताधारी गठबंधन को अपना समर्थन दे रखा है. खास बात यह है कि मध्य प्रदेश में भी बीजेपी की सरकार चुनाव जीतकर नहीं बल्कि कांग्रेस में टूट के बाद बनी थी. ऐसे में सियासी तौर पर देखें तो इन 5 में से किसी भी राज्य में बीजेपी ने अपने दम पर चुनाव जीतकर सरकार नहीं बनाई थी जिसके चलते इन 5 राज्यों का विधानसभा चुनाव बीजेपी के लिए किसी कठिन चुनौती से कम नहीं होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement