Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

औरंगजेब लेन भी बनी एपीजे अबुल कलाम रोड, जानिए दिल्ली में अब तक किन सड़कों के बदले गए हैं नाम

Aurangzeb Road का नाम साल 2015 में ही बदलकर Dr Apj Abdul kalam Road कर दिया गया था. अब उससे जुड़ी औरंगजेब लेन का नाम बदला गया है.

औरंगजेब लेन भी बनी एपीजे अबुल कलाम रोड, जानिए दिल्ली में अब तक किन सड़कों के बदले गए हैं नाम

NDMC ने दिल्ली में एक और सड़क से मुगल बादशाह का नाम हटा दिया है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: Delhi News- दिल्ली में एक और सड़क से मुगल बादशाह का नाम गायब हो गया है. लुटियंस दिल्ली की औरंगजेब लेन अब डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम रोड कहलाएगी. इस प्रस्ताव को नई दिल्ली नगर पालिका परिषद (NDMC) ने हरी झंडी दिखा दी है. औरंगजेब रोड का नाम साल 2015 में ही बदलकर पूर्व राष्ट्रपति डॉ. अब्दुल कलाम के नाम पर रख दिया गया था. औरंगजेब लेन इस रोड को पृथ्वीराज रोड से जोड़ती है, जिसका नाम भी बदलकर अब पूर्व राष्ट्रपति के नाम पर कर दिया गया है. इससे पहले भी केंद्र में भाजपा सरकार आने के बाद दिल्ली में कई सड़कों के नाम बदले जा चुके हैं, जबकि कई अन्य सड़कों पर नाम परिवर्तन की मांग चल रही है. 

जनभावना का सम्मान करने के लिए बदलाव

NDMC की बैठक में औरंगजेब लेन का नाम बदलने के प्रस्ताव को सदस्यों ने बुधवार को हरी झंडी दिखा दी. NDMC उपाध्यक्ष सतीश उपाध्याय ने बताया कि प्रस्ताव को नई दिल्ली नगरपालिका अधिनियम, 1994 की धारा 231 की उप-धारा (1) के खंड (ए) के तहत मंजूरी मिली है. जन भावनाओं का सम्मान करने के लिए महापुरुषों को पहचान दी जा रही है. इसके लिए पहले भी नाम परिवर्तन किए गए हैं. 

इन सड़कों के नाम बदलने की भी चल रही है मांग

दिल्ली की कई सड़कों को मुगल बादशाहों के बजाय अन्य महापुरुषों के नाम पर करने की मांग भाजपा के प्रदेश संगठन ने उठाई थी. इसके लिए दिल्ली भाजपा ने NDMC को पत्र भी लिखा था. इस पत्र में ही औरंगजेब लेन का नाम डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम के नाम पर करने की मांग की गई थी. इसके अलावा तुगलक रोड को श्री गुरु गोविंद सिंह मार्ग, अकबर रोड को महाराणा प्रताप मार्ग, बाबर लेन को 18 साल की उम्र में फांसी चढ़ने वाले क्रांतिकारी खुदीराम बोस के नाम पर, हूमांयू रोड को महर्षि वाल्मीकी मार्ग और शाहजहां रोड को देश के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (CDS) जनरल बिपिन रावत मार्ग में बदलने की मांग की गई थी. 

दिल्ली की इन सड़कों के बदले हैं भाजपा राज में नाम

  • राजपथ का नाम बदलकर कर्तव्य पथ किया जा चुका है.
  • रेसकोर्स रोड को अब लोक कल्याण मार्ग कहा जाता है.
  • डलहौजी रोड का नाम बदलकर दाराशिकोह मार्ग हुआ.
  • तीन मूर्ति चौक का नाम तीन मूर्ति हाइफा चौक किया गया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement