Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CBSE के सिलेबस में नहीं होगा कोई बदलाव, बोर्ड ने नई किताबों को लेकर जारी की गाइडलाइन

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीबीएसई ने आने वाले सत्र में स्टूडेंट्स के सिलेबस को लेकर एक नोटिस जारी किया गया, जिसमें कहा गया है कि आने वाले सत्र में किताबों में कोई बदलाव नहीं होगा.

Latest News
CBSE के सिलेबस में नहीं होगा कोई बदलाव, बोर्ड ने नई किताबों को लेकर जारी की गाइडलाइन
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

CBSE New Curriculam: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (Central Board Of Secondary Education) सीबीएसई ने बुधवार को सिलेब्स में बदलाव को लेकर एक नोटिस जारी किया है. इसके अनुसार, आने वाले सत्र में सीबीएसई की तरफ से कक्षा 3 और 6 को छोड़कर किसी कक्षा के लिए मौजूद सिलेबस में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. नोटिस जारी कर सीबीएसई ने सभी स्कूलों को भी हिदायत दी है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से संबंधित कोई भी स्कूल ऐसा न करें. सभी स्कूलों को बोर्ड द्वारा जारी निर्देशों का पालन करना होगा. इसमें कहा गया है कि यह इस साल भी पिछले साल की तरह ही एनसीईआरटी की पाठ्यपुस्तकों का उपयोग करना जारी रखें. 

दरअसल, राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने सीबीएसई को मार्च 2024 में नोटिस भेजा था. इसमें बताया गया कि कक्षा 3 और 6 के लिए किताबें छापी जा रही है. इन्हें जल्द ही जारी किया जाएगा. इसी को देखते हुए सीबीएसई ने स्कूलों को सलाह दी गई है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा 3 और 6 के लिए इन नए सिलेबस को शामिल करें. इनके न आने तक स्टूडेंट्स को 2023 में सिलेबस में शामिल की गई पुस्तकों को पढ़ाये.  

कक्षा 3 और 6 की पुरानी किताबें होंगी इस्तेमाल

शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) ने कक्षा 3 और 6 के लिए नए पाठ्यक्रम के तहत किताबें जारी करने की घोषणा की थी. इनकी रूप रेखा को एनसीएफ के अनुसार ही रखा जाएगा. ऐसे में एकेडमिक ईयर 2024-25 का करिकुलम जारी करने से पहले सीबीएसई ने NCERT से नई किताबों के बारे में पूछा, जिसके बाद एनसीईआरटी ने सीबीएसई को लेटर भेजकर कहा कि अभी नई किताबों का काम पूरा नहीं हुआ है. वह जल्द दी जारी कर दी जाएंगी. तब तक के लिए 2023 के ​सिलेबस से बच्चों को पढ़ाया जा सकता है.  

एक गलती से बनी असमंजस

जानकारी के अनुसार, एनसीआरटी द्वारा जारी नोटिस के बाद समाचार वेबसाइट में एक गलत आर्टिकल छपने की वजह से स्टूडेंट्स से लेकर शिक्षकों में असमंजस की स्थिति पैदा हो गई. इस आर्टिकल में लिखा था कि छठी कक्षा की एनसीईआरटी किताबों को छात्रों तक पहुंचने में 2 महीने और लगेंगे. इसमें और भी कई विस्तार से जानकारी दी गई, जिसकी वजह से गलतफहमी ने जन्म ले लिया. इसी को दूर करने के लिए एक और आर्टिकल छापा गया. इसमें साफ किया गया कि जुलाई 2024 के भीतर एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 की सभी किताबों उपलब्ध करा दी जाएंगी, जो 2 महीने की डेटलाइन का उल्लेख किया जा रहा है. वह गलत है.

सीबीएसई ने अपने नोटिस में स्कूलों को निर्देश दिया कि वह केंद्रिय माध्यमिक शिक्ष बोर्ड की वेबसाइट पर www.cbseacademic.nic.in पर उपलब्ध पाठ्यक्रम 2024-25 को सभी छात्रों और शिक्षकों के साथ शेयर करें. कक्षा IX-XII 2024-25 के लिए सीबीएसई पाठ्यक्रम को लिंक-सेकेंडरी और सीनियर सेकेंडरी स्कूल पाठ्यक्रम https://cbseacademic.nic.in/curriculum 2025.html पर देख सकते हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से जुड़े.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement