Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

CNG-PNG Price: फिर महंगी हुई सीएनजी और पीएनजी, 22 दिन में इतनी बार बढ़े गैस के दाम

पिछले एक महीने में पूरे देश में सीएनजी और पीएनजी के दामों में बढ़ोतरी हुई है. वहीं पेट्रोल-डीजल की कीमतें भी आसमान छू रही हैं.

CNG-PNG Price: फिर महंगी हुई सीएनजी और पीएनजी, 22 दिन में इतनी बार बढ़े गैस के दाम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: देश में महंगाई लगातार आसमान छू रही है. पेट्रोल-डीजल की बढ़ती कीमतों (Petrol Price) के बीच सीएनजी-पीएनजी गैस के दामों (CNG-PNG Price) में भी पिछले एक महीने में भारी बढ़ोतरी देखी गई है. इसी बढ़ती हुई महंगाई के बीच उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में दूसरी बार सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है. ये बढ़ी हुई कीमतें आज यानी शनिवार 23 अप्रैल से लागू कर दी गई है. 

गैस कंपनी ने बढ़ाए दाम 

दरअसल, उत्तर प्रदेश की ग्रीन गैस लिमिटेड ने लखनऊ, उन्नाव, आगरा में सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी कर दी है. लखनऊ और उन्नाव में सीएनजी 83.80 प्रति किलो हो गई है जोकि अभी तक 80.80 प्रति किलो थी. इसके अलावा अयोध्या में सीएनजी अब 84.25 रुपए किलो मिलेगी. वहीं घर की रसोई तक आने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) में 2 रुपये प्रति एससीएम का इजाफा हुआ है जिसके लागू होने के बाद लखनऊ में 47 रुपए एससीएम मिल रही है. 

क्यों बढ़ रहे हैं दाम?

वहीं पीएनजी और सीएनजी के रेट में तेजी से हो रही बढ़ोतरी को लेकर कंपनियों का कहना है कि नेचुरल गैस के खरीद मूल्य में वृद्धि के कारण सीएनजी-पीएनजी के दामों में इजाफा हुआ है. ग्रीन गैस के एजीएम (मर्केटिंग) प्रवीण सिंह बताया है कि नेचुरल गैस के दामों में करीब 110 प्रतिशत बढ़ोतरी हो चुकी है. वहीं सप्लाई में 10 से 15 प्रतिशत की कमी आई है. रूस-यूक्रेन युद्ध का असर भी है. इसके साथ ही उनका कहना यह भी है कि सीएनजी की बिक्री और पीएनजी की खपत में इजाफा हुआ है. 

Home Loan: घर खरीदने के लिए जबरदस्त ऑफर्स लाया यह बैंक, कम ब्याज और जीरो प्रोसेसिंग फीस पर मिलेगा लोन

दो वर्षों में आसमान पर पहुंची कीमतें

आपको बता दें कि पिछले दो वर्षो में सीएनजी के दामों में करीब 40 फीसदी और पीएनजी के दामों में करीब 60 फीसदी का इजाफा हुआ है. चार अप्रैल 2020 में सीएनजी 59.50 रुपए किलो मिल रही थी. अब इसके लिए 83.80 प्रति किलो चुकाने पड़ रहे हैं. वहीं, पीएनजी रसोई गैस 29.50 एससीएम थी जो कि अब 47 रुपए एससीएम हो गई है.

 

7th Pay Commission: केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बुरी खबर! DA में बढ़ोतरी में लग सकता है ब्रेक

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement