Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Weather Update: भीषण गर्मी और लू से मिलेगी राहत, होने वाली है बारिश, अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम?

Delhi NCR Weather: देश में अगले 5 दिनों तक लू से राहत मिलने वाली है. हीटस्ट्रोक का कहर थमता नजर आ रहा है.

Weather Update: भीषण गर्मी और लू से मिलेगी राहत, होने वाली है बारिश, अगले 5 दिन कैसा रहेगा मौसम?

heat wave

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) समेत उत्तर भारत में मौसम का मिजाज बदलने वाला है. अगले 5 दिनों तक देश के ज्यादातर हिस्सों में लोगों को भीषण गर्मी और लू से राहत मिलने वाली है. चक्रवाती हवाओं का एक क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश और दूसरा आंतरिक तमिलनाडु पर बना हुआ है. अपेक्षाकृत कम दबाव का क्षेत्र उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश से तेलंगाना होते हुए दक्षिण तमिलनाडु तक बनने का अनुमान है. 

स्काईमेट वेदर ने कहा कि एक और कम दबाव का ट्रफ पूर्वोत्तर बिहार (Bihar) से झारखंड (Jharkhand) होते हुए ओडिशा (Odisha) तक बना हुआ है. मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि ट्रफ से आमतौर पर बादल छाते है और बारिश होती है, जिससे तापमान में गिरावट आती है. विभाग के अनुसार देश के कई हिस्सों में लोगों को पिछले कुछ दिनों से लू की स्थिति का सामना करना पड़ रहा है. 

मौसम ने उत्तर भारत में हाल किया बेहाल

उत्तरी और मध्य मैदानी इलाकों में अधिक तापमान की वजह से स्थानीय प्रशासन को या तो स्कूलों का समय बदलने या मौसम में सुधार होने तक स्कूलों को बंद करना पड़ा. दिल्ली और एनसीआर इलाकों में शनिवार को लोगों को तेज धूप से बचने के लिए पेड़ों के नीचे खड़े हुए देखा गया.

इसे भी पढ़ें- दिल्ली पुलिस के सामने सत्यपाल मलिक का 'सत्याग्रह',  खाप नेताओं का मिला साथ, थाने में क्यों दिनभर हुआ हंगामा? 

भीषण गर्मी से मिलेगी राहत, थमेगा लू का कहर

देश के कुछ हिस्सों में शुक्रवार से लू से राहत मिलनी शुरू हो गई है जबकि कुछ अन्य क्षेत्रों में जैसे उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत, आंतरिक गुजरात और महाराष्ट्र, तटीय आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में तापमान लगभग 40 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. 

शनिवार को, पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र को छोड़कर देश के बाकी हिस्सों में अधिकतम तापमान लगभग 35 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. विभाग ने शनिवार को कहा कि गंगीय पश्चिम बंगाल, बिहार और ओडिशा से लू का प्रकोप कुछ कम हुआ है. 

5 दिनों तक खुशनुमा रहेगा मौसम, इन राज्यों में होगी बारिश

मौसम विभाग ने कहा है कि अगले पांच दिनों के दौरान भारत के ज्यादातर हिस्सों में लू की कोई स्थिति नहीं है. अगले तीन दिनों में ओडिशा के कुछ हिस्सों में, अगले दो दिनों में बिहार में और विदर्भ में सोमवार को ओलावृष्टि का अनुमान है. रविवार को तमिलनाडु और केरल के कुछ हिस्सों में और सोमवार को ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान है. 

मौसम कार्यालय ने बताया कि दक्षिण हरियाणा, पूर्वोत्तर राजस्थान और पश्चिमी उत्तर प्रदेश में रविवार को धूल भरी आंधी चलने का अनुमान है. स्काईमेट ने कहा कि पूरे पूर्वोत्तर, पश्चिम बंगाल, झारखंड, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में हल्की बारिश का अनुमान है. 

किन राज्यों में होगी झमाझण बारिश?

पश्चिमी हिमालय, हरियाणा के कुछ हिस्सों, पंजाब, बिहार, दक्षिण-पूर्व उत्तर प्रदेश, दक्षिण-पूर्व मध्य प्रदेश, आंध्र प्रदेश और दक्षिण-आंतरिक कर्नाटक में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं. मौसम विभाग ने बताया कि पश्चिम बंगाल के ज्यादातर हिस्सों में शनिवार को अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से कम दर्ज किया गया, साथ ही अगले 24 घंटों में कई क्षेत्रों में हल्की बारिश होने का अनुमान जताया गया है. 

बिहार-यूपी में भी मौसम ने लिया करवट 

IMD के मुताबिक सारण जिले के जीरादेई में राज्य में अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है. बिहार के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में भी मामूली गिरावट दर्ज की गई, जिससे पिछले कुछ दिनों में राज्य में भीषण गर्मी से कुछ राहत मिली. 

पिछले 24 घंटों के दौरान राज्य के कई हिस्सों में झमाझम बारिश के साथ ओले पड़े हैं. अरवल, भोजपुर, बक्सर, पटना, नवादा, नालंदा, सीतामढ़ी, पश्चिमी चंपारण और पूर्वी चंपारण में हल्की बारिश हुई. 

इसे भी पढ़ें- Eid Mubarak 2023: देशभर में धूमधाम से मनाई गई ईद, हर जगह जश्न का माहौल, देखिए तस्वीरें

मौसम विभाग के मुताबिक रविवार को राज्य में कुछ जगहों पर तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हो सकती है. विभाग ने बताया कि वैशाली में अधिकतम तापमान 38.6 डिग्री सेल्सियस, इसके बाद भोजपुर और भागलपुर में 38 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. (इनपुट: PTI)

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement