Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Water Crisis: दिल्ली में 50 डिग्री के पास पारा, भीषण गर्मी के बीच वाटर सप्लाई का संकट, पानी बचाने की अपील

Delhi Water Crisis: दिल्ली सरकार का कहना है कि हरियाणा के पानी रोक देने के कारण यमुना नदी में जल स्तर घट गया है. इसके चलते पर्याप्त मात्रा में वाटर ट्रीटमेंट होकर सप्लाई नहीं हो पा रहा है.

Latest News
Delhi Water Crisis: दिल्ली में 50 डिग्री के पास पारा, भीषण गर्मी के बीच वाटर सप्लाई �का संकट, पानी बचाने की अपील
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Delhi Water Crisis: दिल्ली में बढ़ती गर्मी के बीच पारा बढ़कर 50 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंचने जा रहा है. ऐसी भीषण गर्मी में अब एक नया संकट खड़ा हो गया है. यमुना नदी में लगातार जल स्तर घटता जा रहा है, जिसके चलते दिल्ली जल बोर्ड के वाटर ट्रीटमेंट प्लांट्स पर पानी पहुंचना कम हो गया है. इसका असर दिल्ली की वाटर सप्लाई पर पड़ रहा है और कई इलाकों में जल संकट की स्थिति पैदा होने लगी है. दिल्ली सरकार लगातार पानी की बर्बादी रोकने की अपील कर रही है. पानी की बर्बादी नहीं रुकने पर दिल्ली सरकार ने चालान काटने की भी चेतावनी दी है. दिल्ली की मंत्री आतिशी ने दावा किया है कि मई के महीने में हरियाणा ने यमुना नदी में दिल्ली के हिस्से का पानी डालना बंद कर दिया है. इस कारण जल स्तर घटने से संकट पैदा हुआ है. उन्होंने पानी की सप्लाई दिन में दो बार के बजाय एक बार कराए जाने के भी संकेत दिए हैं.


यह भी पढ़ें- Brij Bhushan Sharan Singh के बेटे के काफिले की गाड़ी ने 4 युवक रौंदे, 2 की मौत और 2 घायल 


6 के बजाय 14 घंटे चलाए जा रहे हैं बोरवेल

दिल्ली में करीब 1 सप्ताह से जल संकट बना हुआ है. यमुना नदी का जल स्तर मंगलवार शाम को 669.8 फीट पर पहुंच गया है. आतिशी ने कहा,'पानी का स्तर घटने के कारण वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में पहुंचने वाले पानी में कमी आ गई है. पानी की बेहतर सप्लाई हो सके. इसके लिए बोरवेल को 6 घंटे के बजाय 14 घंटे चलाया जा रहा है. साथ ही पानी टैंकर की सप्लाई भी बढ़ी है.


यह भी पढ़ें- Delhi, Jaipur, Lucknow में टूटा Heat Wave का रिकॉर्ड, मौसम विभाग ने बताया किस दिन होगी बारिश


पानी की सप्लाई 2 के बजाय दिन में 1 बार होगी

आतिशी ने मीडिया से बातचीत में यह भी कहा कि जल संकट के दौरान सभी इलाकों में पानी की सप्लाई करने के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं. इसके लिए दिन में 2 की जगह 1 बार ही जल सप्लाई करने की तैयारी है. साथ ही गाड़ी धोने में पानी का इस्तेमाल करने या टंकी से ओवरफ्लो होने पर 1-2 दिन में चालान काटने शुरू किए जाएंगे.


यह भी पढ़ें- Arvind Kejriwal 2 जून को ही लौटेंगे तिहाड़ जेल, SC ने नहीं सुनी जमानत की अर्जी


दिल्ली को चाहिए रोजाना 130 करोड़ गैलन पानी

आज तक की रिपोर्ट के मुताबिक, दिल्ली में पर्याप्त पानी की सप्लाई के लिए रोजाना 130 करोड़ गैलन पानी की जरूरत होती है. हर व्यक्ति के लिए कम से कम 274 लीटर पानी रोजाना जरूरी है. जून 2023 में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के दावे के हिसाब से दिल्ली जल बोर्ड रोजाना करीब 100 करोड़ गैलन पानी सप्लाई करता है यानी पहले ही दिल्ली में 30 करोड़ गैलन पानी की किल्लत है. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement