Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Earthquake News: दिल्ली से सटी इस जगह आए 1 घंटे में दो बार भूकंप, जानें कितना था असर, अब तक क्या मिली है जानकारी

Earthquake News: हरियाणा के फरीदाबाद और उसके आसपास के इलाके में दो बार भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं. हालांकि रिक्टर स्केल पर दोनों भूकंप का असर बेहद धीमा रहा है, लेकिन एक घंटे के अंदर दो बार भूकंप आने को चिंताजनक माना जा रहा है.

Latest News
Earthquake News: दिल्ली से सटी इस जगह आए 1 घंटे में दो बार भूकंप, जानें कितना था असर, अब तक क्या मिली है जानकारी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

Faridabad Earthquake: दिल्ली से सटी हरियाणा की इंडस्ट्रियल सिटी फरीदाबाद और उसके आसपास के इलाके गुरुवार सुबह अचानक उस समय दहल उठे, जब वहां एक घंटे के अंदर दो बार धरती हिलती हुई महसूस की गई. हालांकि दोनों बार रिक्टर स्केल पर भूकंप के झटकों का असर महज 2.4 आंका गया है. बेहद हल्का भूकंप होने के कारण स्थानीय लोगों को भी दोनों बार धरती हिलने का पता नहीं लगा. लेकिन एक घंटे में दो बार एक ही इलाके में भूकंप आने को एक्सपर्ट्स चिंताजनक मान रहे हैं.

पहले 10.54 और फिर 11.43 पर आए झटके

देश में भूगर्भ की हलचल पर नजर रखने वाली सरकारी एजेंसी नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी (National Center For Seismology) ने दोनों भूकंप की जानकारी दी है. NCS के मुताबिक, हरियाणा के फरीदाबाद में पहले भूकंप सुबह 10.54 बजे आया, जो रिक्टर स्केल पर 2.4 मैग्नीट्यूड आंका गया है. इस भूकंप का एपिसेंटर 5 किलोमीटर की गहराई पर था.

फरीदाबाद में दूसरा भूकंप भी ठीक इसी स्थान पर 11.43 बज नोट किया गया. NCS डाटा के मुताबिक, यह भूकंप भी रिक्टर स्केल पर 2.4 ही रहा है. इस भूकंप का एपिसेंटर भी ठीक पहले वाले भूकंप के बराबर में 5 किलोमीटर की गहराई पर ही था. 

खनन से बनी झीलें हो सकती हैं कारण

दिल्ली की ही तरह भूकंप के जोन-5 में बसे फरीदाबाद में धरती के नीचे हलचल बढ़ने का कारण अनियंत्रित खनन हो सकता है. फरीदाबाद और उससे सटे इलाकों में बड़े पैमाने पर धरती के अंदर से खनन करके बदरपुर निकाला गया है. इसके चलते वहां बहुत सारे इलाकों में गहराई पर जमीन खोखली है. फरीदाबाद में खनन के कारण बहुत सारी बड़ी-बड़ी झीलें भी बनी हुई हैं. इसके चलते वहां की धरती पर अतिरिक्त दबाव बना रहता है. यह दबाव भी हल्के भूकंप का कारण बन सकता है.

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement