Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Farmers Protest: पंजाब में फिर धरने पर बैठे किसान, रेलवे ट्रैक पर गाड़े तंबू, इस बार है ये कारण

Delhi Amritsar Katra Expressway के जमीन अधिग्रहण को लेकर पंजाब के किसानों में नाराजगी है. वैष्णो देवी धाम को सीधे दिल्ली से जोड़ने वाले इस एक्सप्रेसवे के लिए जमीन का मुआवजा कम मिलने की शिकायत है.

Farmers Protest: पंजाब में फिर धरने पर बैठे किसान, रेलवे ट्रैक पर गाड़े तंबू, इस बार है ये कारण

Punjab Farmer Protest

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Punjab News- पंजाब में एक बार फिर किसान आंदोलन गर्मा गया है. कई जगह किसानों के जत्थों ने गुरुवार को रेलवे ट्रैक जाम करते हुए उस पर अपने तंबू खड़े कर लिए हैं, जिससे कई ट्रेन प्रभावित हुई हैं. किसान दिल्ली से अमृतसर होते हुए वैष्णो देवी धाम के लिए जम्मू-कश्मीर के कटरा तक जाने वाले एक्सप्रेसवे के जमीन अधिग्रहण का विरोध कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि जमीन के लिए सरकार बेहद कम मुआवजा दे रही है. साथ ही जमीन पर पुलिस की मदद से जबरन कब्जा लिया जा रहा है. पंजाब में बुधवार के बाद गुरुवार को भी जमीन पर कब्जा लेने पहुंची टीमों के साथ किसानों की हाथापाई हुई है. आरोप है कि पंजाब पुलिस ने किसानों के साथ मारपीट करते हुए उन्हें जमीन पर घसीटा है. यहां तक कि किसान परिवारों की महिलाओं से भी मारपीट और बदतमीजी करने का आरोप है.

कई जिलों में बैठे हैं ट्रैक पर किसान

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के बैनर तले किसानों ने अमृतसर, बठिंडा, जालंधर, लुधियाना, फिरोजपुर, पटियाला, रोपड़ आदि में रेल ट्रैक पर कब्जा किया है. दोपहर में अमृतसर के देवीदासपुरा रेलवे फाटक, जंडियाला गुरु आदि जगहों पर किसान ट्रैक पर अपना तंबू लगाकर लंबे समय तक कब्जा बनाए रखने के लिए धरने पर बैठ गए थे. 

जमीन का कम दाम नहीं लेंगे किसान

किसानों ने साफतौर पर कहा है कि मुआवजा बाजार भाव के हिसाब से तय किया जाए. सरकार जमीन अधिग्रहण के लिए कम मुआवजा दे रही है. किसान अपनी जमीन कम दाम पर नहीं देंगे. किसानों ने पंजाब की भगवंत मान सरकार पर पुलिस लाठीचार्ज के जरिये जबरन जमीनें खाली कराने का भी आरोप लगाया है. किसानों ने चेतावनी दी है कि पुलिस हिंसा नहीं रोकी गई तो आंदोलन और व्यापक किया जाएगा.

आंदोलन से प्रभावित हुई हैं कई ट्रेन

किसानों के जगह-जगह ट्रैक बंद करने से कई ट्रेन प्रभावित हुई हैं. गोल्डन टैंपल मेल, नांदेड़ अमृतसर सुपरफास्ट एक्सप्रेस, पश्चिम एक्सप्रेस, शाने पंजाब एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस आदि ट्रेनों का शेड्यूल प्रभावित हुआ है.

श्री हरगोबिंदपुर के बाद गुरदासपुर में पुलिस से भिड़े किसान

एक्सप्रेसवे के जमीन अधिग्रहण का विरोध कर रहे किसानों की लगातार दूसरे दिन पुलिस से भिड़ंत हुई है. गुरदासपुर के भामड़ी गांव में जमीन पर कब्जा लेने आई टीम का किसान विरोध कर रहे थे. आरोप है कि इस दौरान पुलिस ने किसानों पर लाठी भांजी, जिससे मची भगदड़ में कई किसानों की सिर की पगड़ियां तक गिर गईं. इसके अलावा महिला किसान के साथ भी मारपीट की गई है, जिसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया है. इससे पहले बुधवार को भी श्री हरगोबिंदपुर के माडी टांडा में पुलिस और किसानों के बीच झड़प हुई थी, जिसमें पुलिस ने किसानों पर लाठीचार्ज किया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement